Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
शिक्षा जगत

15 दिन तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

Wednesday, April 10, 2019 12:50 PM

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2019 की परीक्षाओं का दौर जारी है। इस दौरान स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही हैं, उनकी कॉपी जांच की प्रक्रिया आरयू प्रशासन की ओर से की जा रही है, जिससे की समय पर परिणाम घोषित हो सकें।

परिणााम की अंकतालिका आने के दिन से आगामी 15 दिन तक पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे, लेकिन अभ्यर्थी अपने 25 प्रतिशत पेपर में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। इससे अधिक विषय में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। वहीं, जिन छात्रों ने ड्यू पेपर की परीक्षा दी है, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

यह दस्तावेज जमा करवाना जरूरी
पुनर्मूल्यांकन के ऑनलाइन के बाद परीक्षार्थियों को आवेदन की हार्ड कॉपी और मूल अंकतालिका जमा करवानी होगी। नहीं तो उनका आवेदन निरस्त हो जाएगा।

यह होगी आवेदन शुल्क
पुनर्मूल्यांकन आवेदन की प्रति पेपर शुल्क 350 रुपए होगी और आवेदन शुल्क 80 रुपए निर्धारित चालान पर अंकित होगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. वीके गुप्ता ने कहा कि आवेदन की निर्धारित अवधि के बाद किसी भी छात्र का पुनर्मूल्यांकन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे में छात्रों को समय पर यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

यह भी पढ़ें:

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

29/02/2020

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019

केसरिया से फिर काली हुई साइकिल

प्रदेश में सत्ता चाहे किसी की भी हो, लेकिन साइकिलों के रंग पर सवार होकर हर राजनीतिक पार्टी इस पर सियासत करना चाहती है।

17/10/2019

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020