Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of June 2020
 
शिक्षा जगत

आईएससीई 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित, कई छात्रों को मिले बेहतर अंक

Wednesday, May 08, 2019 12:40 PM

जयपुर। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 10 वीं और 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए, इसमें शहर के कई छात्रों को बेहतर अंक मिले है। दसवीं के परिणाम में शहर की अनुष्का निर्वान को 96 प्रतिशत, खुशी दुसाद को 92.80 और मिहिर सैन को 92.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में विधि खण्डेलवाल को 94, भावना मैनानी को 92.25 और याशिका भाला को 90.25 प्रतिशत अंक प्राप्त करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया।

बिना स्ट्रेस करें पढ़ाई
जयपुर। 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में शहर के छात्र श्याम लोढ़ा ने 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। उन्होंने कहा कि एग्जाम कोई सा भी हो, सफलता हासिल करनी है तो जरूरी है कि हम स्ट्रेस न ले। पढ़ाई करनी है तो एक तय शेड्यूल और स्ट्रेटजी बना लें। उसी के मुताबिक पढ़ें। रोज पढ़ने से परेशानी नहीं होती है, बल्कि स्टडीज प्रोपर हो जाती है। वहीं, अगर स्ट्रेस हो तो स्पोर्ट्स से उसे दूर करने लें।

पढ़ाई के साथ बास्केटबॉल
शहर की साक्षी सैनी को 91.4 फीसदी अंक मिले हैं। उहोंने कहा कि रोज तीन से चार घंटे पढ़कर सफलता हासिल की जा सकती है। स्कूल से आने के बाद कुछ देर रेस्ट करके तीन से चार घंटे अगर रोज पढ़ लिया जाए तो एग्जाम टाइम में प्रेशर नहीं आता है। यहीं वजह है कि मैंने बिना किसी तरह का स्ट्रेस लिए एग्जाम दिए और सफलता मिली। बास्केट बॉल मेरी हॉबी है, स्कूल टीम की मेम्बर भी हूं।

कॉपी री-चेक करने के लिए 13 मई तक आवेदन करें
काउंसिल का कहना है कि परीक्षा परिणाम जारी होने के सात दिन के अंदर ही छात्र काउंसिल के पोर्टल से पुर्नमूल्यांकन के लिये आॅनलाइन आवेदन कर सकता है। छात्र इसे स्कूल के माध्यम से भी आवेदन कर सकता है। काउंसिल ने स्पष्ट किया है कि इसे 13 मई के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) हर वर्ष आईसीएसई 10वीं कक्षा, इंडियन सर्टिफिकेट आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन और आईएससी (12वीं) इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का आयोजन करता है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सीआईएससीई ने आईसीएसई 10वीं के पासिंग मार्क्स को 35 प्रतिशत से घटाकर 33 फीसदी और आईएससी 12वीं के पासिंग मार्क्स को 40 प्रतिशत से घटाकर 35 फीसदी कर दिए थे।

रेगुलर स्टडी है मूल मंत्र
12वीं कॉमर्स में शहर की विधि खंडेलवाल ने 94 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उन्होंने कहा कि सफलता का मंत्र तीन घंटे की रेगुलर स्टडी ही है। अगर नियमित रूप से पढ़ाई की जाए तो सफलता जरूर हासिल होती है। इसमें जरूरी है कि एंटरटेंमेंट को समय दिया तो जाए लेकिन एक तय समय ही दिया जाए। इससे पढ़ाई फोकस्ड रहती है किसी तरह का भटकाव नहीं होता।

कभी रिजल्ट की चिंता नहीं की
शहर की अनुष्का निर्वाण ने दसवीं के परिणाम में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किए और कहा कि कभी पढ़ाई का स्ट्रेस नहीं लिया और न ही कभी रिजल्ट का प्रेशर लिया। हमेशा बिना चिंता के कूल रहकर पढ़ाई की। स्कूल की एक्टीविटीज में पार्टिसिपेट किया। रेगुलर स्टडी की, लेकिन कभी पढ़ाई का ओवरलोड नहीं लिया। इससे जितना भी पढ़ा फोकस्ड होकर पढ़ा।

कुशाल को मिले 93 फीसदी
सेंट जेवियर्स स्कूल, भगवान दास रोड के छात्र कुशाल गोयल ने सीबीएसई 12वीं के  परिणाम में 93 फीसदी अंक प्राप्त किए है। इनके  पिता नवीन गोयल और माता अंशु गोयल है।

मित्तल को मिले 96% 
नीरजा मोदी स्कूल, मानसरोवर, जयपुर के छात्र चक्षुम मित्तल को सीबीएसई दसवीं के परिणाम में 96 फीसदी अंक प्राप्त किए है। उनके पिता जयदीप मित्तल और माता स्नेहलता मित्तल है।

नंदिनी को मिले 93.4 % अंक
ब्राइटलेंड सीनियर सैंकडरी स्कूल के छात्रा नंदिनी यादव को सीबीएसई दसवीं के परिणाम में 93.40 फीसदी अंक मिले है। उनके पिता संजय यादव है।

रिया को मिले 94 फीसदी
ब्राइटलेंड सीनियर सैंकडरी स्कूल के छात्रा रिया पांडेय को सीबीएसई दसवीं में 94 फीसदी अंक प्राप्त किए। उनके पिता पंकज पांडेय है।

सिया को मिले 97.4% अंक
ब्राइटलेंड सीनियर सैंकडरी स्कूल के छात्रा सिया शर्मा को सीबीएसई दसवीं के परिणाम में 97.4 फीसदी अंक मिले है। उनके पिता मोहन लाल शर्मा है।

दिया को मिले 95.8 प्रतिशत
जयपुर।  सेंट जेवियर्स स्कूल के छात्रा दिया शर्मा ने सीबीएसई 10वीं के परिणाम में 95.8 फीसदी अंक प्राप्त किए है। उनके पिता कपिल शर्मा और अनिता जोशी है।

आदित्य को मिले 96.6%
सवाई मानसिंह विद्यालय के छात्र आदित्य सिंह चौधरी को 12वीं कॉमर्स में 96.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उनके पिता बलबीर सिंह चौधरी और माता नैना चौधरी है।

श्रुति को मिले 99%
दसवीं सीबीएसई के परिणाम में सेंट एंजील सोफिया स्कूल, घाट गेट की छात्रा श्रुति शर्मा को 99 प्रतिशत अंक मिले है। श्रुति को साइंस, मैथ्स, संस्कृत में सौ में से सौ अंक मिले है। उनके पिता उपेन्द्र शर्मा और माता ममता जोशी है।

अंजल को मिले 92%
सोफिया स्कूल की छात्रा अंजल बबेरवाल को सीबीएसई 10वीं में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उन्होंने कहा कि आज तक एक भी बार ट्यूशन नहीं लिया।

रिमझिम को 91.4%
रॉयन इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रिमझिम गौड़ को दसवीं में 91.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उनके पिता नवीन गौड़ और माता हेमलता गौड़ है।

जय को मिले 92.2%
महेश्वरी पब्लिक स्कूल, जवाहर नगर के छात्र जय वर्धमान शर्मा को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं के परिणाम में 92.2 फीसदी अंक प्राप्त किए। उनके पिता बाबू लाल शर्मा और माता मधु लता शर्मा है।

दिया को 96.4%, ओझस्व को 94.3% और जुनैद 93.2%
शहर के स्प्रिंडेल स्कूल, कालवाड़ रोड के छात्रा दिया चौधरी को 96.4 प्रतिशत, ओझस्व को 94.3 और जुनैद खान 93.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। खान के पिता इकरामुद्दीन खान और माता शबाना खान है।

 

यह भी पढ़ें:

निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर माइको ऑब्जर्वर होंगे नियुक्त

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान प्रदेशभर के सभी निजी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर नियुक्ति किए जाएंगे।

07/01/2020

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने पोद्दार विद्यालय में कम्प्यूटर लैब का किया उद्घाटन

राजकीय पोद्दार उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन किया

15/10/2019

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020