Dainik Navajyoti Logo
Thursday 24th of June 2021
 
शिक्षा जगत

छात्रों को राहत: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द, परिभाषित मानदंड के आधार पर परिणाम तैयार करेगा बोर्ड

Wednesday, June 02, 2021 10:40 AM
सीबीएसई बोर्ड मुख्यालय।

नई दिल्ली। सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बनी अनिश्चितता की स्थिति के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि करार देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह भी तय किया गया कि सीबीएसई पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर निश्चित समय में कक्षा बारहवीं के परिणाम तैयार करने के लिए कदम उठाएगा।

जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें मिलेगा विकल्प
बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि पिछले वर्ष की तरह यदि कुछ छात्र परीक्षा देना चाहते हैं तो बोर्ड उन्हें यह विकल्प देगा लेकिन ये परीक्षा स्थिति अनुकूल होने पर ली जाएगी।

छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में है। ऐसे माहौल में उन्हें परीक्षा का तनाव देना ठीक नहीं है। हम उनकी जान खतरे में नहीं डाल सकते। यह निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र प्रभावित हुआ है और बोर्ड की परीक्षा के मुद्दे को लेकर छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों में असमंजस था जिस पर विराम लगाया जाना जरूरी था। मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी की स्थिति देश भर में अलग-अलग है। हालांकि संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है और कुछ राज्य कंटेनमेंट उपायों के जरिए स्थिति पर काबू पा रहे हैं तो कुछ राज्यों में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में छात्र, अभिभावक और अध्यापक स्वाभाविक रूप से छात्रों के लिए चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को इस तरह की दबाव की स्थिति में परीक्षा देने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है और इस पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज के समय में परीक्षा के कारण युवाओं को खतरे में नहीं डाला जा सकता। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी पक्षों को छात्रों के प्रति संवेदनशील रुख अपनाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि परिणाम पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर एकदम से निष्पक्ष और समयबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए।  

शिक्षा मंत्री एम्स में भर्ती, बैठक में नहीं आ सके
बैठक में गृह, रक्षा, वित्त, वाणिज्य, सूचना एवं प्रसारण तथा अन्य मंत्रियों ने हिस्सा लिया। शिक्षा मंत्री  एम्स में भर्ती होने के कारण बैठक में हिस्सा नहीं ले सके।

अधिकारियों ने पीएम को सारी परिस्थिति से अवगत कराया
अधिकारियों ने परीक्षाओं के बारे में अब तक विभिन्न पक्षों और राज्य सरकारों के साथ हुए विचार-विमर्श के बारे में प्रधानमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति दी। इसके बाद स्थिति की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

आईसीएसई बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द की
नई दिल्ली। सीबीएसई के बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट बोर्ड का कहना है कि आईसीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। परीक्षाएं रद्द करने के बाद अंक देने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के मानदंडों का जल्द फैसला होगा। हालांकि आईएससी छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए बाद में एक मौका दिया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

राजस्थान विश्वविद्यालय: परीक्षा में शामिल होने के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय ने नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का अंतिम मौका दिया है।

02/02/2020

जयपुर के अठारह छात्रों को मिली टॉप एक हजार रैंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल परीक्षा के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2019 और उसकी रैंकिंग की घोषणा सोमवार देर शाम कर दी गई

01/05/2019

अगले साल से विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा कॉमन टेस्ट, अभिभावकों और छात्रों को मिलेगा फायदा

विश्वविद्यालयों में स्नातक के गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं की तर्ज पर एक संयुक्त परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्रालय इसे अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कराएगा।

07/10/2020

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020

एसआई परीक्षा के परिणाम में 142 अभ्यर्थी और शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग उप निरीक्षक, प्लाटून कमाण्डर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 के 26 अगस्त को जारी परिणाम को विस्तारित करते हुए भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के 142 अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उनकी पात्रता की शर्त पर अस्थाई रूप से सफल घोषित किया जाता है

29/08/2019