Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान के करीब 5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को राहत, अब 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे परीक्षा केन्द्र

Tuesday, February 04, 2020 13:35 PM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में अक्सर परीक्षा केन्द्रों की दूरी परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी समस्या रही है। छात्राओं को इससे कुछ ज्यादा ही जूझना पड़ता है। आरयू प्रशासन परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्रों को लेकर एक बड़ा फैसला करने जा रहा है, जिसके तहत अब परीक्षा केन्द्र महज 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे। इसको लेकर प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। आरयू में इस साल करीब 5 लाख से अधिक स्वयंपाठी और नियमित विद्यार्थियों ने यूजी और पीजी परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

कई बार मिल चुकी शिकायत
छात्राओं की ज्यादा समस्या रहती थी कि परीक्षा केन्द्र से घर की दूरी ज्यादा होने की वजह से कई बार परीक्षा देने समय पर नहीं पहुंच पाते थे, जिसके चलते पेपर छूट जाते हैं। परीक्षा केन्द्र को 5 किलोमीटर के दायरे में ही देने की तैयारी की जा रही है, लेकिन कुछ विशेष स्थानों पर ऐसा करना संभव नहीं होगा। ऐसे में कोशिश होगी कि परीक्षा केन्द्र सबसे नजदीक के कॉलेज में ही दिया जाए। आरयू कुलपति आरके कोठारी ने कहा कि लंबे समय से शिकायत मिलती रही है कि परीक्षा केन्द्र 20 से 30 किलोमीटर दूर होने की वजह से भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस बार विवि प्रशासन को नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। बहरहाल, 19 फरवरी से आरयू की वार्षिक परीक्षा शुरू होने जा रही है।

यह भी पढ़ें:

पीआरओ परीक्षा के प्रवेश-पत्र अपलोड, 22 अक्टूबर को परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग) संवीक्षा परीक्षा 2019 के प्रवेश-पत्र बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। यह परीक्षा 22 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी।

17/10/2019

UGC ने स्टूडेंट्स की शिकायतों के समाधान के लिए शुरू की हेल्पलाइन, प्रकोष्ठ का किया गठन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लॉकडाउन से होने वाली समस्यायों के मद्देनजर विश्वविद्यालय एवं कॉलेज के छात्रों की शिकायतों को सुलझाने के लिए एक प्रकोष्ठ का गठन किया है। यूजीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन छात्रों की शिकायतों के निराकरण के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है।

11/05/2020

IIS विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह

आईआईएस विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के कैंपस में आयोजित किया गया।

20/12/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी प्रवेश की दूसरी सूची 12 सितंबर को होगी जारी, तैयारियों में लगे संगठक कॉलेज

राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है और पहली सूची जारी होने के बाद अब दूसरी सूची 12 सितंबर को जारी की जाएगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन और संगठक महाराजा, महारानी, कॉमर्स, राजस्थान कॉलेज प्रशासन मंगलवार को सूची बनाने की तैयारियों में लगा रहा।

08/09/2020

संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय के संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी में आवेदन की तिथि बढ़ा दि गई है, तिथि को 13 मई से बढ़ाकर 29 मई कर दी गई है

13/05/2019

RU और संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए 1 सितंबर को जारी होगी पहली सूची, तैयारियों में जुटा यूनिवर्सिटी प्रशासन

सीबीएसई और आरबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होने के बाद राजस्थान विश्वविद्यालय ने चारों संघटक कॉलेज महारानी, महाराजा, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में 29 जुलाई से 24 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया चली। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब राजस्थान यूनिवर्सिटी 1 सितम्बर को पहली सूची जारी करने की तैयारी में जुट गया है।

28/08/2020