Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
शिक्षा जगत

छोटे स्कूल खोलने को तैयार, बड़े कंफ्यूज, प्राइवेट संस्थान मंगवा रहे अभिभावकों से सुझाव

Thursday, February 04, 2021 10:20 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना का ग्राफ कम होने के साथ ही धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है। इससे अब स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। राज्य सरकार ने प्रदेशभर के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 6वीं से 8वीं तक की स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान राज्य के छोटे प्राइवेट स्कूल कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन बड़े प्राइवेट स्कूल संचालक अभी कंफ्यूज है कि कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए अभी स्कूल खोले या नहीं। ऐसे में कई स्कूल प्रबंधक अभिभावकों से सुझाव मांग रहे है।

अभिभावकों में डर
अब भी कुछ अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे है। वहीं कुछ बच्चों का साल ना खराब करते हुए उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजने को तैयार है। जहां एक तरफ अभिभावक असमंजस में है। वहीं दूसरी ओर बच्चे स्कूल जाने के लिए उत्साहित नजर आ रहे है।

7 फरवरी को होगी पीटीएम
निदेशक सौरभ स्वामी के मुताबिक स्कूल खोले जाने के एक दिन पहले 7 फरवरी को स्कूलों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) करना जरूरी होगा। इसमें अभिभावकों को कोरोना गाइडलाइन की जानकारी दी जाएगी। उधर स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेशाध्यक्ष अनिल शर्मा ने कहा कि हम सभी बच्चों को स्कूल बुला रहे है। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही है।

क्लास जैसी नहीं हो रही पढ़ाई
स्टूडेंट्स तनीषा, आर्यन कुमावत और खुशबु राठौड़ ने कहा कि अभी |नलाइन पढ़ाई कर रहे है, लेकिन क्लास जैसी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। स्कूल खुलेंगे तो अच्छे से पढ़ाई होगी और सिलेबस भी पूरा होगा। वहीं लंबे समय के बाद स्कूल खुलने से हम काफी उत्साहित है।

गाइडलाइन की करनी होगी पालना
शिक्षा विभाग के अनुसार स्कूलों में छात्रों के लिए सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया है। विभाग के निदेशक की गाइडलाइन के अनुसार कक्षा में सभी बच्चों को बुलाया जा सकेगा। स्कूल आने के लिए अभिभावक से सहमति लेना जरूरी होगा। इस दौरान प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे। गौरतलब है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को गत 18 जनवरी से विद्यार्थियों के लिए खोल दिया है, लेकिन अभी भी कुछ अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। भांकरोटा स्थित डीपीसी स्कूल की प्राचार्य रीटा तनेजा ने कहा कि अभिभावकों से कंसेंट मंगवा रहे है। इसके बाद स्कूल प्रशासन स्कूल खोलने को लेकर अंतिम फैसला लेगा।

11 महीने बाद शुरू होगा पढ़ाई का दौर
उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के स्कूल करीब 11 महीने बाद खुलने जा रहे है। अभिभावक रामसिंह राठौड़ ने कहा कि बच्चों को पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजेंगे, क्योंकि अगर अब बच्चे को स्कूल नहीं भेजते है तो उनका पूरा एक साल खराब हो जाएगा। अभिभावक राधेश्याम ने कहा कि घर में बच्चे सुरक्षित रहे हैं। अब बच्चों की चिंता हर समय बनी रहेगी। बच्चों को संक्रमण से भी बचाना है और पढ़ाना भी है। अब सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि स्कूलों में व्यवस्था किस प्रकार की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

छात्रों ने किया 'सेबी' का औद्योगिक विजिट

यूईएम जयपुर के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड का औद्योगिक विजिट किया।

08/08/2019

JEE Main के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता ?

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के लिए आॅनलाइन आवेदन की शुरू हो गए है। इस वर्ष भी यह परीक्षा एनटीए की ओर से जनवरी और अप्रैल में पूर्णतया कम्प्यूटर बेस्ड होगी।

20/09/2019

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

03/03/2021

केसरिया से फिर काली हुई साइकिल

प्रदेश में सत्ता चाहे किसी की भी हो, लेकिन साइकिलों के रंग पर सवार होकर हर राजनीतिक पार्टी इस पर सियासत करना चाहती है।

17/10/2019

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019