Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

छोटे स्कूल खोलने को तैयार, बड़े कंफ्यूज, प्राइवेट संस्थान मंगवा रहे अभिभावकों से सुझाव

Thursday, February 04, 2021 10:20 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश में कोरोना का ग्राफ कम होने के साथ ही धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है। इससे अब स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। राज्य सरकार ने प्रदेशभर के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 6वीं से 8वीं तक की स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान राज्य के छोटे प्राइवेट स्कूल कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन बड़े प्राइवेट स्कूल संचालक अभी कंफ्यूज है कि कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए अभी स्कूल खोले या नहीं। ऐसे में कई स्कूल प्रबंधक अभिभावकों से सुझाव मांग रहे है।

अभिभावकों में डर
अब भी कुछ अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे है। वहीं कुछ बच्चों का साल ना खराब करते हुए उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजने को तैयार है। जहां एक तरफ अभिभावक असमंजस में है। वहीं दूसरी ओर बच्चे स्कूल जाने के लिए उत्साहित नजर आ रहे है।

7 फरवरी को होगी पीटीएम
निदेशक सौरभ स्वामी के मुताबिक स्कूल खोले जाने के एक दिन पहले 7 फरवरी को स्कूलों में पैरेंट्स टीचर मीटिंग (पीटीएम) करना जरूरी होगा। इसमें अभिभावकों को कोरोना गाइडलाइन की जानकारी दी जाएगी। उधर स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेशाध्यक्ष अनिल शर्मा ने कहा कि हम सभी बच्चों को स्कूल बुला रहे है। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना की जा रही है।

क्लास जैसी नहीं हो रही पढ़ाई
स्टूडेंट्स तनीषा, आर्यन कुमावत और खुशबु राठौड़ ने कहा कि अभी |नलाइन पढ़ाई कर रहे है, लेकिन क्लास जैसी पढ़ाई नहीं हो पा रही है। स्कूल खुलेंगे तो अच्छे से पढ़ाई होगी और सिलेबस भी पूरा होगा। वहीं लंबे समय के बाद स्कूल खुलने से हम काफी उत्साहित है।

गाइडलाइन की करनी होगी पालना
शिक्षा विभाग के अनुसार स्कूलों में छात्रों के लिए सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया है। विभाग के निदेशक की गाइडलाइन के अनुसार कक्षा में सभी बच्चों को बुलाया जा सकेगा। स्कूल आने के लिए अभिभावक से सहमति लेना जरूरी होगा। इस दौरान प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे। गौरतलब है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को गत 18 जनवरी से विद्यार्थियों के लिए खोल दिया है, लेकिन अभी भी कुछ अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। भांकरोटा स्थित डीपीसी स्कूल की प्राचार्य रीटा तनेजा ने कहा कि अभिभावकों से कंसेंट मंगवा रहे है। इसके बाद स्कूल प्रशासन स्कूल खोलने को लेकर अंतिम फैसला लेगा।

11 महीने बाद शुरू होगा पढ़ाई का दौर
उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के स्कूल करीब 11 महीने बाद खुलने जा रहे है। अभिभावक रामसिंह राठौड़ ने कहा कि बच्चों को पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजेंगे, क्योंकि अगर अब बच्चे को स्कूल नहीं भेजते है तो उनका पूरा एक साल खराब हो जाएगा। अभिभावक राधेश्याम ने कहा कि घर में बच्चे सुरक्षित रहे हैं। अब बच्चों की चिंता हर समय बनी रहेगी। बच्चों को संक्रमण से भी बचाना है और पढ़ाना भी है। अब सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि स्कूलों में व्यवस्था किस प्रकार की जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019

अब निजी की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में होंगे वार्षिकोत्सव

प्रदेश की सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में शिक्षा विभाग ने एक और कदम उठाया है।

29/12/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में शामिल होंगे 5.5 लाख छात्र, तैयारियां तेज

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में इस समय परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई है। परीक्षा विभाग ने राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021 की परीक्षाएं कारोना गाइडलाइन की पालना करते हुए करवाएगा। इस परीक्षा में करीब साढ़े 5 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षाओं में कोई कमी रखना नहीं चाहता।

01/04/2021

ज्यादातर अभिभावकों को रास नहीं आई ऑनलाइन पढ़ाई, लॉकडाउन के बाद स्कूल में पढ़ाई के पक्ष में

लॉकडाउन के चलते प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई पर अधिकांश विद्यार्थी और अभिभावक ही सहमत नहीं है। ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूल शुरू हो और फिर बच्चों की पढ़ाई कराई जाए।

28/04/2020

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23/02/2021

12वीं की परीक्षा कराने को लेकर शिक्षक की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कहा- छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित

बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम ग्रेडिंग के आधार पर घोषित करने संबंधी याचिका के उलट केरल के एक शिक्षक ने परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित कराने को लेकर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। केरल के गणित शिक्षक टोनी जोसेफ ने वकील जोस अब्राहम के जरिए एक हस्तक्षेप याचिका दायर करके कहा है कि वह शिक्षक हैं और अपने छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित हैं।

19/05/2021

बेटियों के आगे बढ़ने से तरक्की कर रहा समाज: राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह कन्वोकेशन सेंटर में आयोजित हुआ। राज्यपाल कलराज मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की।

19/12/2019