Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
शिक्षा जगत

RBSE परीक्षा: जिनका परीक्षा केंद्र बदलेगा, उनके नए प्रवेश पत्र भी होंगे जारी

Monday, June 08, 2020 11:35 AM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान लोगो।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए बनाए जाने वाले नए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए जाएंगे। हालांकि परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए पूर्व में जारी किए प्रवेश पत्र भी मान्य होंगे, लेकिन जिन परीक्षार्थियों के केन्द्र बदले जाएंगे। उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नम्बर अंकित कर बदले गए केन्द्र की जानकारी अवश्य लेनी होगी। संबंधित विषयों के पूर्व प्रश्न पत्र आऊट होने की संभावना के चलते नए प्रश्न पत्र भी छपवा लिए गए हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन 18 से 30 जून तक किया जाएगा।

साढ़े पांच सौ नए केन्द्र
परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए साढ़े पांच सौ नए केन्द्र बनाए गए हैं। इनके अलावा पूर्व के सभी साढ़े पांच हजार केन्द्रों पर भी परीक्षा ली जाएगी। ऐसे में अब करीब सात हजार केन्द्रों पर परीक्षा होगी। सर्वाधिक परीक्षार्थी दसवीं के साढ़े 11 लाख इसमें शामिल होंगे। बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं लॉकडाउन से पूर्व में ही सम्पन्न हो जाने के कारण संख्या ज्यादा नहीं हैं। हर कक्ष में अब 60 प्रतिशत ही विद्यार्थी बैठेंगे।

ये परीक्षाएं होनी है
बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा की विषय सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 29 जून व गणित की 30 जून को ली जाएगी। बारहवीं की शेष परीक्षाओं मेंगणित की 18 जून, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग की 19, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन की 22, गृहविज्ञान की 23 एवं चित्रकला विषय की 24 तथा हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थान साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) 25 को, संस्कृत साहित्य 26 को, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) 27 को, कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत की 29 जून, मनोविज्ञान की 30 जून को परीक्षा होगी। जबकि माध्यमिक स्तर की व्यावसायिक परीक्षा 27 एवं उच्च माध्यमिक स्तर की व्यावसायिक  20 तथा प्रवेशिका की 27 से 30 तक होगी। वरिष्ठ उपाध्याय की 18 से 30 जून तक होगी।

बोर्ड ने साढ़े पांच सौ नए परीक्षा केन्द्र बनाए हैं, जहां सोशल डिस्टेन्सिंग के तहत परीक्षा ली जाएगी। परीक्षाओं के पूर्व केन्द्र बदल जाने से उन परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र भी नए जारी किए जाएंगे। परीक्षा से पूर्व सभी परीक्षार्थी आवश्यक रूप से वेबसाइट पर अपने रोल नम्बर अंकित कर परीक्षा केन्द्र की जानकारी जरूर लें, ताकि समय पर परीक्षा देने पहुंच सकें।
जी.के.माथुर, निदेशक (गोपनीय)

यह भी पढ़ें:

पीटीईटी-2020 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र शुरू, 10 मई को होगी परीक्षा

पीटीईटी-2020 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 मई को राजस्थान के समस्त जिला मुख्यालयों पर होगा। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट एवं राज्य सरकार के आरक्षण नियमों के आधार पर बीएड महाविद्यालयों में काउंसलिंग के द्वारा प्रवेश दिया जाएगा।

20/01/2020

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

स्कूलों में बढ़ रही है काउंसलिंग की जरूरत

बदलते शिक्षा व्यवस्था के चलते बच्चों की सोच को और अधिक विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही बेहतर परामर्श की आश्यकता पड़ती है, लेकिन अधिकांश निजी स्कूल प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते है और स्कूलस्तर पर खानापूर्ति करते रहे है।

11/06/2019

राजस्थान में निजी स्कूलों में फीस बढ़ोतरी से अभिभावक परेशान

प्रदेश में निजी स्कूलों की मनमानी से सालों से अभिभावक परेशान हैं। ना तो सरकार और ना ही शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

23/04/2019

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019