Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
शिक्षा जगत

RBSE परीक्षा: छात्रों को सेंटर पर आना होगा 1 घंटे पहले, मास्क और सोशल डिस्टेंस नियमों की करनी होगी पालना

Sunday, June 07, 2020 11:55 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लोगो।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कोरोना से प्रभावित दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं कोविड-19 संक्रमण की महामारी से पूरी सावधानी रखते हुए आयोजित करेगा। परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाकर 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। केंद्र पर सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। परीक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करनी होगी। वे परीक्षा केंद्र में एक-एक कर ही अंदर जाएंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या में की कमी
आरबीएसई ने पहली व्यवस्था यह लागू की है कि परीक्षकों को मूल्यांकन के लिए भेजे जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं की संख्या कम की है। पूर्व में प्रति परीक्षक 450 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए दी जाती थी। अब अधिकतम 300 उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षक को मूल्यांकन के लिए दी जाएगी ताकि वे 10 दिन में उनका मूल्यांकन कर सकें।

ऑनलाइन भेजने होंगे प्राप्तांक
बोर्ड ने दूसरी महत्वपूर्ण व्यवस्था यह लागू की गई है कि सभी परीक्षकों को मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं के प्राप्तांक ऑनलाइन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से अपलोड करने होंगे। इसके लिए सभी परीक्षकों को गुप्त कोड जारी किया जा रहा है। यह कोड फीड करने के बाद उनको मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी के आधार पर ही वे अपने परीक्षार्थियों के प्राप्तांक ऑनलाइन फीड कर सकेंगे।

परीक्षा केन्द्र पर 40 फीसदी कम होंगे परीक्षार्थी
प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारी बोर्ड परीक्षा के लिए पूर्ववर्त्ती परीक्षा केन्द्रों पर प्रति कक्ष 40 प्रतिशत परीक्षार्थी कम कर परीक्षा आयोजन की रूपरेखा बनाएंगे। इस दौरान आवश्कता पड़ने पर वर्तमान परीक्षा केन्द्रों के प्रयोगशाला, पुस्तकालय कक्ष और सभाकक्ष इत्यादि का भी परीक्षा कक्ष के रूप में उपयोग किया जाएगा। अभी प्रदेश के सभी महाविद्यालय, निजी विद्यालय, पॉलिटेक्निक कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज बन्द पड़े है तो जरूरत पड़ने पर उन्हें परीक्षा केन्द्र के रूप में उपयोग में लिया जाएगा। इसके लिए बोर्ड जिला प्रशासन से चर्चा करेगा।

बनाए जाएंगे उपकेन्द्र
जिस परीक्षा केन्द्र से परीक्षार्थी अन्य केन्द्र पर स्थानांतरित किए जाएंगे वे उस परीक्षा केन्द्र का उप केन्द्र कहलाएगा। बारिश और आंधी की संभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी परीक्षा केन्द्र पर टेन्ट में परीक्षा आयोजन की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

डीईओ करेंगे ये व्यवस्था
बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि वे अपने क्षेत्र के केन्द्राधीक्षकों को निर्देशित करें कि जो परीक्षा केन्द्र कोविड सेन्टर के रूप में चिह्नित थे, उन्हें अपने क्षेत्र के जिला प्रशासन एवं नगर पालिका के माध्यम से सेनेटाइज कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। बोर्ड स्तर पर भी परीक्षार्थियों को एडवाइजरी जारी की जाएगी कि वे सोशल डिस्टेसिंग और सेनेटाइजेशन के लिए एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर में प्रवेश कर सकते हैं।

परीक्षाओं के बाद जल्द घोषित होंगे परिणाम
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने कहा कि बोर्ड की प्राथमिकता है कि इस माह होने वाली 10वीं और 12वीं की शेष रही परीक्षाओं के आयोजन के बाद उनका परिणाम शीघ्र घोषित किया जाए। इसके लिए बोर्ड ने कई नवीन व्यवस्थाएं लागू की है। बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने कहा कि बोर्ड, राज्य सरकार और हाईकोर्ट के निर्देशों के क्रम में परीक्षाओं के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें:

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी।

15/01/2020

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

मंथन में जुटने लगे स्टूडेंट्स, 26 से शुरू होगा फेस्ट

पोद्दार ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की ओर से नेशनल लेवल इंटर कॉलेजिएट फेस्ट मंथन-2019 का आयोजन 26 से 29 नवंबर तक होगा।

22/11/2019