Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

Thursday, January 14, 2021 10:55 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस बार 60 फीसदी पाठ्यक्रम में से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें करीब आठ प्रश्नों का प्रश्नपत्र होगा। प्रत्येक में तीन में से कोई एक प्रश्न हल करने का विकल्प मिलेगा।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी होंगे
बोर्ड ने इस साल के लिए प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। सालों पूर्व ऐसी व्यवस्था थी, जिसे इस बार कोरोना के कारण अल्प समय में परीक्षार्थियों की सुविधा के मद्देनजर फिर से सम्मिलित किया गया है। ये व्यवस्था इसी साल के लिए लागू की गई है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने मई में परीक्षा आयोजन का प्रस्तावित कार्यक्रम निर्धारित किया है। अब तक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 21 लाख विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। यह आंकड़ा 20 से 30 हजार और बढ़ने की उम्मीद है। परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है।

यह भी पढ़ें:

छात्रों ने जानी इसरो और आकाश की कार्यशैली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) शैक्षणिक सत्र 2019-20 को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मना रही है।

22/11/2019

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02/12/2020

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट में घोषित 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

11/10/2019

प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई के बाद, मुख्य परीक्षा के बाद होंगे प्रायोगिक एग्जाम

कोरोना काल के चलते इस बार शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से गड़बड़ा गई है। प्रदेशभर के स्कूल सहित सभी शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च से बंद हैं। अब सरकार ने प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी बदलाव किया है। पहले बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से शुरू होती थी, वह अब 15 मई के बाद शुरू होंगी। इस बीच बच्चों को पढ़ाई के लिए और समय मिल जाएगा।

09/12/2020