Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

Thursday, January 14, 2021 10:55 AM
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस बार 60 फीसदी पाठ्यक्रम में से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें करीब आठ प्रश्नों का प्रश्नपत्र होगा। प्रत्येक में तीन में से कोई एक प्रश्न हल करने का विकल्प मिलेगा।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न भी होंगे
बोर्ड ने इस साल के लिए प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। सालों पूर्व ऐसी व्यवस्था थी, जिसे इस बार कोरोना के कारण अल्प समय में परीक्षार्थियों की सुविधा के मद्देनजर फिर से सम्मिलित किया गया है। ये व्यवस्था इसी साल के लिए लागू की गई है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने मई में परीक्षा आयोजन का प्रस्तावित कार्यक्रम निर्धारित किया है। अब तक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 21 लाख विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। यह आंकड़ा 20 से 30 हजार और बढ़ने की उम्मीद है। परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं।

21/03/2020

वार्षिकोत्सव में बच्चों ने दी डांस की प्रस्तुतियां

गोल्डेन एरा अकादमी का 14वां वार्षिकोत्सव मनाया गया, इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए डांस की रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

03/01/2020

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव, गणित व फिजिक्स की तारीख बदली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेट शीट जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 12वीं की परीक्षा फिजिक्स एवं गणित की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। फिजिक्स की परीक्षा जो कि पूर्व में 13 मई को करवाई जानी थी, अब 8 जून को करवाई जाएगी।

06/03/2021

एम्स का परिणाम घोषित, टॉप-10 में कोटा कोचिंग से जुड़े 9 छात्र

देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स के परिणाम में कोटा कोचिंग से जुड़े विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय स्तर पर टॉप 10 में से 9 स्थानों पर कब्जा जमाया है।

13/06/2019

प्री. डीएलएड परीक्षा का परिणाम आज, शिक्षा संकुल में शाम चार बजे शिक्षामंत्री करेंगे घोषित

राजस्थान प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा आज शाम 4 बजे शिक्षा संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल स्थित समग्र शिक्षा अभियान सभागार में प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित करेंगे।

07/10/2020

जेईई मेन मार्च सेशन का रिजल्ट जारी, प्रदेश के तीन छात्रों के साथ 13 को मिले 100 पर्सेंटाइल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मार्च 2021 सेशन के जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बुधवार रात को जारी रिजल्ट के मुताबिक 13 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। इसमें तीन छात्र राजस्थान से है। साथ ही तेलंगाना के 3 स्टूडेंट, दिल्ली और महाराष्ट्र के 2-2। जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और बिहार से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं।

26/03/2021

भू प्रबन्ध विभाग में पटवारी और नायब तहसीलदार के पदों पर होगी भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भू-प्रबन्ध विभाग में पटवारी के 470 पदों, तहसील राजस्व लेखाकार के 124 तथा नायब तहसीलदार के 101 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

07/12/2019