Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
शिक्षा जगत

आरबीएसई : डर बरकरार, कोरोना बढ़ा तो टल सकती हैं बोर्ड परीक्षाएं

Wednesday, January 12, 2022 14:20 PM
फाइल फोटो

जयपुर। प्रदेश में कोरोना का डर बरकरार है और यदि विकराल रूप धारण किया तो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर (आरबीएसई) की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड की 3 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के टलने की संभावना है। फिलहाल तैयारियां करने में शिक्षा विभाग के साथ ही आरबीएसई जुटा हुआ है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोमवार को शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, वहीं मंगलवार को शिक्षा मंत्री ने समय पर परीक्षा के सफल आयोजन बात फिर से दोहराई। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं होने में अभी दो माह का समय है और उस समय कोरोना की स्थिति क्या रहेंगी, उसकी सरकार व शिक्षा विभाग समय-समय पर समीक्षा बैठक करता रहेगा, तब देखेंगे और उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

-समय पर आए परिणाम
शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को पाठ्य पुस्तक मंडल में बैठक के दौरान कहा कि बोर्ड परीक्षा समय पर हो और परिणाम भी समय पर आए इसको लेकर अधिकारियों को जल्द से जल्द अपनी तैयारियां पूरी करनी चाहिए। उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा कि फिलहाल कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है, लेकिन परीक्षा आयोजन में करीब दो महीने का समय है। साथ ही बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए पूरी गाइडलाइन के तहत परीक्षा करवाने के निर्देश दिए।  


-कोरोना पॉजिटिव को अलग से बैठाकर दिलाएंगे एग्जाम

कल्ला का कहना है कि अगर कोई विद्यार्थी कोरोना पॉजिटीव है और वह परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो उसको अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलवाने की व्यवस्था की जाएगी। यदि इस बीमारी के चलते कोई परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं होता है तो ऐसे विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

परीक्षा के पक्ष में मंत्री
शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान ना पिछड़े और उसके लिए समय पर परीक्षा हो, इसे लेकर शिक्षा मंत्री समय पर परीक्षा कराने के पक्ष में नजर आए। 3 मार्च से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं होगी। प्रदेश में कुल 6 हजार 74 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 20 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को पूरी पारदर्शिता और निष्पक्ष करवाने को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर के बीच समय पर परीक्षाएं कराना शिक्षा विभाग के लिए बड़ी चुनौती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

AICTE के सभी कॉलेजों को निर्देश, कोरोना से निपटने के बाद ही करनी होगी समर इंटर्नशिप

देशभर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को कोरोना वायरस से निपटने के बाद ही समर इंटर्नशिप करनी होगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन की ओर से कॉलेजों को इंटर्नशिप के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

30/03/2020

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

14/01/2021

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019

अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत के तीन उच्च शिक्षण संस्थान

देश के दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान सहित तीन उच्च शिक्षण संस्थान इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्यू एस रैंकिंग में टॉप 200 उच्च शैक्षणिक संस्थान में आ गए है।

19/06/2019

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

परीक्षा की दोहरी मार ! कड़ाके की सर्दी के बीच फायरमैन भर्ती में परीक्षा में गर्म कपड़ों पर रहेगी पाबंदी, तलाशी में बरतेंगे सख्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 629 पदों के लिए 29 जनवरी को फायरमैन भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के 1 लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। एग्जाम में अभ्यर्थियों को दोहरी परीक्षा से गुजरना होगा।

24/01/2022

जेईई मेन-2021 के फरवरी एग्जाम में 9.30 लाख छात्र होंगे शामिल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई। फरवरी परीक्षा में इस बार 9 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके बाद मार्च, अप्रैल एवं मई माह में भी एग्जाम होगा।

24/01/2021