Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

Sunday, September 13, 2020 09:45 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। आरयू से सम्बद्ध अन्य कॉलेज जैसे महाराजा, महारानी, कॉमर्स व राजस्थान कॉलेज ने इससे पहले 2 सितंबर को पहली सूची जारी की थी। इन कॉलेजों ने भी अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है।  

यह रहा प्रतिशत
महाराजा कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट में बायो ग्रुप में जनरल की कटऑफ 88.60 फीसदी आई है। जबकि मैथ्स ग्रुप की जनरल कटऑफ 94.20 फीसदी रही। बीसीए कोर्स की जनरल की कटऑफ 82, बॉटनी ऑनर्स की 87.40, जूलॉजी ऑनर्स की 90.60, केमिस्ट्री ऑनर्स की 92.80, फिजिक्स ऑनर्स की 95.40 और मैथ्स सामान्य केटेगरी की कटऑफ 96 प्रतिशत रही।

दस्तावेजों की कमी करनी होगी पूरी
महाराजा कॉलेज के प्रवेश कन्वीनर और उप प्राचार्य डॉ. राम अवतार शर्मा ने बताया कि महाराजा कॉलेज की प्रवेश सूची कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। साथ ही यह लिस्ट कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा है। विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कॉलेज आने की जरूरत नहीं है। वह ऑनलाइन फीस जमा करवा सकते हैं, लेकिन जिन विद्यार्थियों का नाम सूची में आ गया है और उनके दस्तावेजों में कोई कमी है तो वह विद्यार्थी कॉलेज में आकर सोमवार तक अपने दस्तावेजों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा संपन्न

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) नई दिल्ली की ओर से देशभर में सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन रविवार हुआ।

03/06/2019

नीट पीजी परीक्षा-2020 का रिजल्ट घोषित, जयपुर के डॉ. शिव कुमार शर्मा ने किया टॉप

एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर के डॉ.शिव कुमार शर्मा ने ऑल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करके पूरे देश में राजधानी का नाम रोशन किया है।

30/01/2020

क्वालिटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं : यादव

पांच्यावाला गंगासागर-ए कॉलोनी के बीचों-बीच स्थापित श्रीसायर विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर मेन रोड पर स्टार एशियन विद्यालय अंग्र्रेजी माध्यम से संस्कारमय एवं स्वस्थ शिक्षा देकर एक लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अपने शिक्षा के सफरनामे में विद्यालय ने प्रतिवर्ष कई आयाम स्थापित किए।

08/04/2019

जेईई मेन मार्च सेशन का रिजल्ट जारी, प्रदेश के तीन छात्रों के साथ 13 को मिले 100 पर्सेंटाइल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मार्च 2021 सेशन के जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बुधवार रात को जारी रिजल्ट के मुताबिक 13 स्टूडेंट्स ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किए हैं। इसमें तीन छात्र राजस्थान से है। साथ ही तेलंगाना के 3 स्टूडेंट, दिल्ली और महाराष्ट्र के 2-2। जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और बिहार से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं।

26/03/2021

सीएस फाउंडेशन परीक्षा का रिजल्ट जारी, बालाजी बीजी बने ऑल इंडिया टॉपर, प्रिया जैन को मिला दूसरा स्थान

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने सोमवार को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीएस फाउंडेशन परीक्षा-2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इंस्टीट्यूट ने ऑनलाइन प्रोविजनल मेरिट लिस्ट और ई-मार्कशीट भी जारी कर दी है। मेरिट लिस्ट के मुताबिक परीक्षा में बालाजी बीजी ने पहली रैंक हासिल की है। जबकि प्रिया जैन व अर्पणा मुकेश अग्रवाल को दूसरा स्थान मिला है

19/01/2021

शिक्षा विभाग ने दिया बजट, फिर भी शिक्षकों के हाथ खाली

प्रदेशभर के शिक्षा विभाग में कार्यरत कई शिक्षकों के हाल-बेहाल है। पढ़ाई के अलावा जिन शिक्षकों की जगह-जगह अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी जाती है, उनमें से हजारों शिक्षक तीन माह से वेतन के लिए तरस रहे हैं।

26/04/2019

जेईई मेन-2021 के फरवरी एग्जाम में 9.30 लाख छात्र होंगे शामिल

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई। फरवरी परीक्षा में इस बार 9 लाख 30 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके बाद मार्च, अप्रैल एवं मई माह में भी एग्जाम होगा।

24/01/2021