Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

Sunday, September 13, 2020 09:45 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। आरयू से सम्बद्ध अन्य कॉलेज जैसे महाराजा, महारानी, कॉमर्स व राजस्थान कॉलेज ने इससे पहले 2 सितंबर को पहली सूची जारी की थी। इन कॉलेजों ने भी अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है।  

यह रहा प्रतिशत
महाराजा कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट में बायो ग्रुप में जनरल की कटऑफ 88.60 फीसदी आई है। जबकि मैथ्स ग्रुप की जनरल कटऑफ 94.20 फीसदी रही। बीसीए कोर्स की जनरल की कटऑफ 82, बॉटनी ऑनर्स की 87.40, जूलॉजी ऑनर्स की 90.60, केमिस्ट्री ऑनर्स की 92.80, फिजिक्स ऑनर्स की 95.40 और मैथ्स सामान्य केटेगरी की कटऑफ 96 प्रतिशत रही।

दस्तावेजों की कमी करनी होगी पूरी
महाराजा कॉलेज के प्रवेश कन्वीनर और उप प्राचार्य डॉ. राम अवतार शर्मा ने बताया कि महाराजा कॉलेज की प्रवेश सूची कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। साथ ही यह लिस्ट कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा है। विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कॉलेज आने की जरूरत नहीं है। वह ऑनलाइन फीस जमा करवा सकते हैं, लेकिन जिन विद्यार्थियों का नाम सूची में आ गया है और उनके दस्तावेजों में कोई कमी है तो वह विद्यार्थी कॉलेज में आकर सोमवार तक अपने दस्तावेजों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020

राजस्थान विश्वविद्यालय में घुली गुलदाउदी की महक

राजस्थान विश्वविद्यालय की नर्सरी में गुलदाउदी खिलना शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय में बुधवार से 34वीं तीन दिवसीय गुलदाउदी प्रदर्शनी शुरू हुई।

05/12/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

29/01/2020

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020

SI परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे ऑनलाइन संशोधन, ये है समस्या

एसआई परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे आॅनलाइन संशोधन आवेदन करते समय आयोग की वेबसाइट राज्य सरकार की एसएसओ वेबसाइट से नहीं थी लिंक

16/05/2019