Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से, विषय के दोनों पेपर एक साथ

Friday, July 16, 2021 10:25 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय ने स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षा के बाद स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम वर्ष की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश राव ने बताया कि यूजी की परीक्षाएं 29 जुलाई और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी, जिनमें करीब पौने 2 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। इस साल पीजी के करीब 67 हजार छात्र हैं, जो परीक्षा देंगे।

परीक्षाओं के लिए सेंटर चिन्हित कर लिए गए हैं। जहां कोरोना प्रोटोकॉल के पालन, सेनेटाइजेशन की समुचित व्यवस्था की जाएगी। परीक्षाओं में जिस विषय में दो पेपर हैं, वह दोनों एक साथ लगातार होंगे। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाता है तो विशेष परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें पूरक विद्यार्थियों के साथ परीक्षा दे सकता है। हालत सामान्य होने पर प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019

15 मई को आएगा राजस्थान बोर्ड का 12वीं साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट

मिली जानकारी के मुताबिक 12 वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट 15 मई को शाम 4 बजे जारी हो सकता है।

14/05/2019

नीट पीजी परीक्षा-2020 का रिजल्ट घोषित, जयपुर के डॉ. शिव कुमार शर्मा ने किया टॉप

एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर के डॉ.शिव कुमार शर्मा ने ऑल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करके पूरे देश में राजधानी का नाम रोशन किया है।

30/01/2020

बीकॉम के पेपर निरस्त करने पर राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविधालय में बीकॉम के पेपर को निरस्त करने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया, जिसमें छात्रनेता अरुण शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

20/05/2019