Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
शिक्षा जगत

RU की फाइनल ईयर परीक्षाएं 29 जुलाई से: प्रवेश पत्र जारी, यूजी और पीजी अंतिम वर्ष के सवा दो लाख छात्र देंगे एग्जाम

Friday, July 23, 2021 10:00 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं 29 जुलाई से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र गुरुवार से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आरयू की इन परीक्षाओं में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम वर्ष के करीब सवा दो लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। इनमें यूजी के करीब पौने दो लाख और पीजी के 50 हजार से अधिक छात्र हैं। दरअसल प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग की यूनिवर्सिटी और कॉलेज की परीक्षाओं को लेकर अहम घोषणा की है। विभाग की ओर से कहा गया है कि परीक्षाएं केवल यूजी और पीजी कोर्स के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए होंगी।  परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश राव ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए यह परीक्षाएं आयोजित की जाएगी और एग्जाम में छात्रों को पेपर हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें परीक्षार्थियों को 50 फीसदी सवाल हल करने होंगे।

आरयू प्रशासन जल्द जारी करेगा ड्यू पेपर का परीक्षा कार्यक्रम
राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द ही ड्यू पेपर का परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा। विवि ने स्नातक पार्ट तृतीय स्नातक अतिरिक्त विषय परीक्षा-2021 के समस्त परीक्षार्थियों को सूचित किया है, कि वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षा 29 जुलाई से शुरू होगी, लेकिन इन परीक्षाओं में पंजीकृत परीक्षार्थियों के प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के बकाया प्रश्न पत्रों (ड्यू पेपर) की समय सारिणी शीष्र ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश राव ने कहा कि स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध परीक्षा-2021 के परीक्षार्थियों के पूर्वार्द्ध के बकाया (ड्यू) पेपर, श्रेणी सुधार के प्रश्न पत्रों की परीक्षा आगामी स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध की परीक्षा के साथ आयोजित होगी। इस परीक्षाओं में पंजीकृत परीक्षार्थियों की समय सारिणी भी जल्द ही आरयू की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं।

09/11/2019

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

15/05/2019

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

ऑनलाइन परीक्षा से चोरी पर लगी रोक, देशभर में जैमर का किया इस्तेमाल

देश में आईआईटी मुख्य प्रवेश परीक्षा में चोरी को रोकने के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर शिफ्ट में तीन हजार जैमेर्स भी लगाये गये थे

30/04/2019

उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, जुलाई के अंतिम या अगस्त के प्रथम सप्ताह से होंगी परीक्षाएं

राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के स्नातक तृतीय अथवा अंतिम वर्ष तथा फाइनल या टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के प्रथम सप्ताह से ऑफलाइन होगी। इनके परिणाम 30 सितंबर 2021 तक जारी किए जाएंगे।

05/07/2021

भू प्रबन्ध विभाग में पटवारी और नायब तहसीलदार के पदों पर होगी भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भू-प्रबन्ध विभाग में पटवारी के 470 पदों, तहसील राजस्व लेखाकार के 124 तथा नायब तहसीलदार के 101 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

07/12/2019