Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
शिक्षा जगत

18 सितंबर से शुरू होगी राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, कोरोना नियमों की होगी सख्ती से पालना

Thursday, September 10, 2020 11:55 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। कोरोना काल के बाद एक बार फिर से राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। आरयू की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक होगी। यूजी, पीजी और अन्य विषयों के करीब 2 लाख 30 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। आरयू ने यूजी का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया, वहीं पीजी और अन्य परीक्षाओं का टाइम टेबल गुरुवार को जारी किया जाएगा। साथ ही परीक्षा को लेकर कोरोना गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखने के निर्देश जारी किए हैं। कोरोना के चलते मार्च में स्थगित हुई आरयू की परीक्षाओं का नया टाइम टेबल जारी कर दिया गया।

समय को किया कम
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश सरकार ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के आयोजन का फैसला लिया। साथ ही परीक्षा आयोजित कर 30 नवम्बर तक परिणाम जारी करने के आदेश दिए है। इसी कड़ी में राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी, पीजी, लॉ और सेमेस्टर सहित अन्य परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया। साथ ही प्रत्येक दिन परीक्षा तीन पारियों में होगी और परीक्षा का समय महज 2 घंटे रखा गया है, जिसमें परीक्षार्थियों को सिर्फ  3 सवालों के जवाब देने होंगे। पहले से अभी की परीक्षा में एक घंटे का समय कम कर दिया है।

कोरोना नियमों की होगी सख्ती से पालना
परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद राविवि परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद टाइम टेबल नए सिरे से बनाया गया है और कुलपति का अप्रुवल मिलने के बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों का पालन किया जाएगा। साथ ही नियमित और स्वयंपाठी के अंतिम वर्ष की परीक्षा एक साथ ही आयोजित होगी। अंतिम वर्ष को छोड़कर अन्य स्वंयपाठी परीक्षार्थियों को अगले 15 दिनों में प्रमोट करने की कार्रवाई पूरी की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें:

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : एससी/एसटी स्टूडेंट्स को अब देना होगा 24 गुना शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि कर दी है।

12/08/2019

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020