Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

आरयू की परीक्षाएं 19 फरवरी से, विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी किया टाइम टेबल

Friday, January 31, 2020 13:20 PM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की परीक्षाएं 19 फरवरी से आयोजित होगी। इसे लेकर आरयू प्रशासन ने स्नातक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार यूजी की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू होगी और 21 मई को खत्म होगी। इस बार भी परीक्षा तीन पारियों में आयोजित होगी, जिसमें स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा सुबह सात से 10 बजे तक, स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा दोपहर तीन से शाम छह बजे तक और स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा सुबह 11 से दोपहर दो बजे चलेगी। यह परीक्षा कार्यक्रम बीए, बीएससी और बीकॉम का जारी किया गया है। इसके साथ ही एलीमेंट्री कम्प्यूटर का पेपर दो घंटे का होगा।

आरयू प्रशासन की प्राइवेट की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू होगी। जबकि नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी। आरयू परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता ने कहा कि इस बार करीब साढ़े पांच लाख फार्म भरे गए हैं। जिनमें बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षाओं के लिए करीब साढ़े चार लाख परीक्षार्थी पंजीकृत है। इस बार परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए उड़नदस्तों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है।

03/12/2019

राजस्थान के करीब 5 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को राहत, अब 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे परीक्षा केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय में अक्सर परीक्षा केन्द्रों की दूरी परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी समस्या रही है। छात्राओं को इससे कुछ ज्यादा ही जूझना पड़ता है। आरयू प्रशासन परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्रों को लेकर एक बड़ा फैसला करने जा रहा है, जिसके तहत अब परीक्षा केन्द्र महज 5 किलोमीटर के दायरे में होंगे।

04/02/2020

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

बेटियों के आगे बढ़ने से तरक्की कर रहा समाज: राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह कन्वोकेशन सेंटर में आयोजित हुआ। राज्यपाल कलराज मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की।

19/12/2019

कॅरिअर काउन्सिलिंग के लिए सत्र आयोजित

दी इन्स्टीट्यूट आॅफ कॉस्ट अकाउन्टेन्ट्स आॅफ इंडिया के चैप्टर में परिष्कार इन्टरनेशनल कॉलेज के सहयोग से कॅरिअर काउन्सिलिंग का आयोजन किया गया।

27/09/2019