Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

Saturday, September 12, 2020 11:25 AM
शिक्षा संकुल।

जयपुर। केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च से बंद हैं।

विभाग ने लिए थे सुझाव
शिक्षा संस्थानों और स्कूलों को खोलने को लेकर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने अभिभावकों और शिक्षाविदें से सुझाव मांगे थे, जिस पर विभाग विचार करेगा। इसके बाद केन्द्र की गाइडलाइन के अनुसार राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर स्कूलों को खोला जाएगा।

लेनी होगी अनुमति
स्कूल जाने के लिए छात्रों को पैरंट्स से लिखित अनुमित लेनी होगी। वहीं स्कूल में स्टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होनी चाहिए। इसके अलावा फेस कवर या मास्क अनिवार्य किया गया है। क्वारंटाइन सेंटर रहे स्कूलों को खोलने से पहले पूरी तरह सेनेटाइज किया जाएगा। बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं होगी। स्कूल के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सेनेटाइज करना होगा। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी रहेगी। जो स्कूल कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां स्टूडेंट्स या स्टॉफ नहीं जा सकेंगे। कोरोना के लक्षण वाले स्टाफ या छात्र को आने की परमिशन नहीं दी जाएगी। स्कूल के गेट पर हर छात्र और स्टॉफ की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। वहीं उनके हाथ भी सेनेटाइज कराए जाएंगे। कैंपस के अंदर भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन से धुलना या सेनेटाइज करना होगा।

वैक्सीन आने के बाद भेजेंगे बच्चे

संयुक्त अभिभावक समिति राजस्थान के सदस्य अभिषेक जैन ने कहा कि हम अभिभावक है। हम अपने बच्चों को एक साल लेट पढ़ा लेंगे, लेकिन उनकी जान जोखिम में नहीं डालेंगे। जब तक कोरोना की पुख्ता वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक हम अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। विदेशों में देखा गया कि जब स्कूल खुले तो कई चपेट में आ गए।

पेन, पेंसिल और बुक शेयर नहीं
स्कूल में स्टूडेंट्स पेन, पेंसिल, नोटबुक या कोई अन्य सामान दूसरे छात्र से शेयर नहीं कर सकेंगे। असेंबली, खेल-कूद या अन्य आयोजनों की इजाजत भी नहीं होगी। परिसर में इधर-उधर थूकने पर पाबंदी है। सभी को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। वहीं स्कूलों को पल्स ऑॅक्सिमीटर का इंतजाम करना होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों को खोलने को लेकर तैयारियां चल रही है। राज्य सरकार के जो भी आदेश आएंगे, उसके अनुसार विद्यालयों को शुरू किया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

20/09/2020

आकाश एजुकेशन के अध्यक्ष जेसी चौधरी को मिला ग्लोबल गांधी अवार्ड

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष जे.सी.चौधरी को शिक्षा के प्रति एक अलग दृष्टिकोण के साथ भारत में क्रांति लाने के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17/10/2019

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है।

06/01/2020

23 फरवरी से जेईई मेन परीक्षा, अब साल में 4 बार होगा एग्जाम, परीक्षा पैटर्न में भी किया बदलाव

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसका ऐलान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया है, जिसके अनुसार जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच होगा। इस बार जेईई मेन का आयोजन साल में 4 बार किया जाएगा। फरवरी के बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा।

17/12/2020

अगले शिक्षा सत्र से राजस्थान के स्कूलों में NCERT पाठ्यक्रम होगा लागू: गोविन्द डोटासरा

गले शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकों को लागू किया जाएगा।

11/09/2019

जेईई मेन मई सेशन-2021 की परीक्षा स्थगित, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा मंत्रालय ने लिया फैसला

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मई सेशन 2021 में होने वाली चौथे फेज की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षाएं 24, 25, 26, 27 और 28 मई को आयोजित की जानी थी।

04/05/2021

बंद हो सकता है राजस्थान यूनिवर्सिटी का 30 साल पुराना जनसंचार केन्द्र

राजस्थान विश्वविद्यालय का जनसंचार केन्द्र अब बंद होने के कगार पर पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण शिक्षकों की कमी है।

14/05/2019