Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
शिक्षा जगत

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

Friday, October 23, 2020 10:10 AM
शिक्षा संकुल।

जयपुर। केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे। दरअसल केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी थी और अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी थी।  दरअसल, कोरोना के चलते शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च, 2020 से बंद हैं। शिक्षा संस्थानों और स्कूलों को खोलने को लेकर विभाग ने अभिभावकों और शिक्षाविदें से सुझाव मांगे थे, जिस पर विचार किया।

सरकार के दिशा-निर्देश पर होगा फैसला
स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि विद्यार्थी को खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है। हमने बैठके करके प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया है। अब अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में हमने यह कहा है कि नवंबर-2020 से स्कूलों को खोला जाए और सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाए। इसके बाद अन्य बच्चों के संबंध में निर्णय लिए जाए। वहीं, कोरोना बचाव को लेकर शिक्षा विभाग ने 10-12 पेज की एसओपी तैयार की है। इस एसओपी को 11 से अधिक राज्यों की कोरोना गाइडलाइन का अध्ययन करके तैयार किया है।

अभी विद्यार्थी ले रहे मार्गदर्शन
21 सितम्बर से स्कूलों में क्लास लगाने का प्रावधान नहीं है, सिर्फ अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल आ रहे हैं। स्कूल प्रशासन भी गाइडलाइन के अनुसार स्टाफ बुला रहा है। स्कूल प्रशासन और अभिभावकों के बीच सहमति पत्र भरा जा रहा है, जिसके बाद बच्चे किसी विषय के बारे में समझने के लिए स्कूल पहुंच रहे हैं।  

इनका कहना है...
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने लेकर प्लानिंग की जा रही है और मीटिंग्स भी आयोजित की जा रही है। जब भी स्कूले खुलेगी तो सबसे पहले 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। इसी मामले को लेकर 26 अक्टूबर को शिक्षा विभाग की बैठक होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने बताया कि अभी हम विचार-विमर्श कर रहे हैं और जल्द ही सरकार के स्तर पर अंतिम निर्णय होगा।
 

यह भी पढ़ें:

महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्टर और तकनीकी संसाधनों की कमी नहीं होगी: सुभाष गर्ग

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने गांधीनगर स्थित राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में पंचरंग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है।

13/12/2019

कॉमन लॉ एंट्रेंस एग्जाम-2020 का परिणाम जारी, ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए आयोजित कॉमन लॉ एंट्रेंस एग्जाम (क्लैट) 2020 का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम क्लेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं। यह परीक्षा 28 सितंबर को देशभर के 300 से अधिक परीक्षा केंद्रो पर आयोजित की गई थी।

05/10/2020

ज्यादातर अभिभावकों को रास नहीं आई ऑनलाइन पढ़ाई, लॉकडाउन के बाद स्कूल में पढ़ाई के पक्ष में

लॉकडाउन के चलते प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई पर अधिकांश विद्यार्थी और अभिभावक ही सहमत नहीं है। ज्यादातर अभिभावक चाहते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूल शुरू हो और फिर बच्चों की पढ़ाई कराई जाए।

28/04/2020

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के बाहर फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

वैशाली नगर के जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल के बाहर अभिभावक फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

22/04/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

युवा महोत्सव की शुरूआत

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएनआईटी) के 15वें राष्ट्र स्तरीय सांस्कृतिक युवा उत्सव ब्लिट्श्लैग की शुरूआत हुई।

07/02/2020

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021