Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

Friday, October 23, 2020 10:10 AM
शिक्षा संकुल।

जयपुर। केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे। दरअसल केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी थी और अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी थी।  दरअसल, कोरोना के चलते शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च, 2020 से बंद हैं। शिक्षा संस्थानों और स्कूलों को खोलने को लेकर विभाग ने अभिभावकों और शिक्षाविदें से सुझाव मांगे थे, जिस पर विचार किया।

सरकार के दिशा-निर्देश पर होगा फैसला
स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि विद्यार्थी को खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है। हमने बैठके करके प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया है। अब अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में हमने यह कहा है कि नवंबर-2020 से स्कूलों को खोला जाए और सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाए। इसके बाद अन्य बच्चों के संबंध में निर्णय लिए जाए। वहीं, कोरोना बचाव को लेकर शिक्षा विभाग ने 10-12 पेज की एसओपी तैयार की है। इस एसओपी को 11 से अधिक राज्यों की कोरोना गाइडलाइन का अध्ययन करके तैयार किया है।

अभी विद्यार्थी ले रहे मार्गदर्शन
21 सितम्बर से स्कूलों में क्लास लगाने का प्रावधान नहीं है, सिर्फ अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल आ रहे हैं। स्कूल प्रशासन भी गाइडलाइन के अनुसार स्टाफ बुला रहा है। स्कूल प्रशासन और अभिभावकों के बीच सहमति पत्र भरा जा रहा है, जिसके बाद बच्चे किसी विषय के बारे में समझने के लिए स्कूल पहुंच रहे हैं।  

इनका कहना है...
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने लेकर प्लानिंग की जा रही है और मीटिंग्स भी आयोजित की जा रही है। जब भी स्कूले खुलेगी तो सबसे पहले 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। इसी मामले को लेकर 26 अक्टूबर को शिक्षा विभाग की बैठक होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने बताया कि अभी हम विचार-विमर्श कर रहे हैं और जल्द ही सरकार के स्तर पर अंतिम निर्णय होगा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

NTA ने घोषित किया JEE Mains-2020 का रिजल्ट, राजस्थान के 4 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार देर रात 11:00 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम में जयपुर के छात्र अखिल अग्रवाल ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं। इसके साथ ही कोटा के तीन अन्य छात्रों ने भी 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं।

12/09/2020

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020

इग्नू की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आॅनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीखे 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के हैं।

20/09/2019

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020

परीक्षाएं रद्द होने से आगामी शैक्षणिक सत्र होगा प्रभावित, विद्यार्थियों की शिक्षा पर असर

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का खौफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कई इलाकों में कोरोना के मामलों की पुष्टि होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर रखा है।

24/03/2020

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

सीए इंटर में अजमेर के गिरीश की ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक, जयपुर के नमन ने हासिल की दूसरी रैंक

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से शुक्रवार को घोषित किए गए सीए इंटर परीक्षा के परिणाम में शहर के होनहार गिरीश आसवानी ने अखिल भारतीय स्तर पर पहली व माधव हेड़ा ने 8वीं रैंक बनाकर शिक्षा की नगरी अजमेर का नाम गौरवान्वित किया है।

27/03/2021