Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
शिक्षा जगत

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

Friday, October 23, 2020 10:10 AM
शिक्षा संकुल।

जयपुर। केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे। दरअसल केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी थी और अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी थी।  दरअसल, कोरोना के चलते शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च, 2020 से बंद हैं। शिक्षा संस्थानों और स्कूलों को खोलने को लेकर विभाग ने अभिभावकों और शिक्षाविदें से सुझाव मांगे थे, जिस पर विचार किया।

सरकार के दिशा-निर्देश पर होगा फैसला
स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि विद्यार्थी को खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है। हमने बैठके करके प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया है। अब अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में हमने यह कहा है कि नवंबर-2020 से स्कूलों को खोला जाए और सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाए। इसके बाद अन्य बच्चों के संबंध में निर्णय लिए जाए। वहीं, कोरोना बचाव को लेकर शिक्षा विभाग ने 10-12 पेज की एसओपी तैयार की है। इस एसओपी को 11 से अधिक राज्यों की कोरोना गाइडलाइन का अध्ययन करके तैयार किया है।

अभी विद्यार्थी ले रहे मार्गदर्शन
21 सितम्बर से स्कूलों में क्लास लगाने का प्रावधान नहीं है, सिर्फ अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल आ रहे हैं। स्कूल प्रशासन भी गाइडलाइन के अनुसार स्टाफ बुला रहा है। स्कूल प्रशासन और अभिभावकों के बीच सहमति पत्र भरा जा रहा है, जिसके बाद बच्चे किसी विषय के बारे में समझने के लिए स्कूल पहुंच रहे हैं।  

इनका कहना है...
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने लेकर प्लानिंग की जा रही है और मीटिंग्स भी आयोजित की जा रही है। जब भी स्कूले खुलेगी तो सबसे पहले 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। इसी मामले को लेकर 26 अक्टूबर को शिक्षा विभाग की बैठक होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने बताया कि अभी हम विचार-विमर्श कर रहे हैं और जल्द ही सरकार के स्तर पर अंतिम निर्णय होगा।
 

यह भी पढ़ें:

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16/10/2020

सवर्णों को आरक्षण में सरलीकरण करना गहलोत सरकार का ऐतिहासिक फैसला: निर्मल पंवार

विद्यार्थियों ने इस ऐतिहासिक फैसले के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का शुक्रिया अदा किया।

06/11/2019

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

स्पेशल चाइल्ड ने दी बेस्ट परर्फोमेंस

पॉश इंफोटेनमेंट एवं श्री गज लक्ष्मी इवेंट कंपनी की ओर से बुधवार को मानसरोवर स्थित विल्फ्रैड कॉलेज में ग्रैंड क्रिसमस कार्निवल-2019 का आयोजन हुआ।

26/12/2019

मई में आएगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम 20 से 25 मई के बीच जारी हो सकता है। इसके लिए एजेंसी की ओर से बोर्ड को परिणाम जारी करने की संभावित तिथि 20 से 25 मई बताई है।

30/04/2019