Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 24th of February 2021
 
शिक्षा जगत

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

Friday, October 23, 2020 10:10 AM
शिक्षा संकुल।

जयपुर। केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे। दरअसल केन्द्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी थी और अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी थी।  दरअसल, कोरोना के चलते शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च, 2020 से बंद हैं। शिक्षा संस्थानों और स्कूलों को खोलने को लेकर विभाग ने अभिभावकों और शिक्षाविदें से सुझाव मांगे थे, जिस पर विचार किया।

सरकार के दिशा-निर्देश पर होगा फैसला
स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि विद्यार्थी को खोलने को लेकर तैयारियां की जा रही है। हमने बैठके करके प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया है। अब अंतिम निर्णय सरकार के स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में हमने यह कहा है कि नवंबर-2020 से स्कूलों को खोला जाए और सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाए। इसके बाद अन्य बच्चों के संबंध में निर्णय लिए जाए। वहीं, कोरोना बचाव को लेकर शिक्षा विभाग ने 10-12 पेज की एसओपी तैयार की है। इस एसओपी को 11 से अधिक राज्यों की कोरोना गाइडलाइन का अध्ययन करके तैयार किया है।

अभी विद्यार्थी ले रहे मार्गदर्शन
21 सितम्बर से स्कूलों में क्लास लगाने का प्रावधान नहीं है, सिर्फ अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल आ रहे हैं। स्कूल प्रशासन भी गाइडलाइन के अनुसार स्टाफ बुला रहा है। स्कूल प्रशासन और अभिभावकों के बीच सहमति पत्र भरा जा रहा है, जिसके बाद बच्चे किसी विषय के बारे में समझने के लिए स्कूल पहुंच रहे हैं।  

इनका कहना है...
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों को खोलने लेकर प्लानिंग की जा रही है और मीटिंग्स भी आयोजित की जा रही है। जब भी स्कूले खुलेगी तो सबसे पहले 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। इसी मामले को लेकर 26 अक्टूबर को शिक्षा विभाग की बैठक होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने बताया कि अभी हम विचार-विमर्श कर रहे हैं और जल्द ही सरकार के स्तर पर अंतिम निर्णय होगा।
 

यह भी पढ़ें:

छोटे स्कूल खोलने को तैयार, बड़े कंफ्यूज, प्राइवेट संस्थान मंगवा रहे अभिभावकों से सुझाव

प्रदेश में कोरोना का ग्राफ कम होने के साथ ही धीरे-धीरे स्कूल खुल रहे है। इससे अब स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ेगी। राज्य सरकार ने प्रदेशभर के राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 6वीं से 8वीं तक की स्कूलों को आठ फरवरी से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान राज्य के छोटे प्राइवेट स्कूल कक्षाएं शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन बड़े प्राइवेट स्कूल संचालक अभी कंफ्यूज है।

04/02/2021

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

मुख्यमंत्री गहलोत ने 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट में घोषित 75 हजार भर्तियों की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

11/10/2019

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की पसंद बन रहा है अमेरिका

उच्च शिक्षा पर नवीनतम ओपन डोर्स रिपोर्ट 2019 से मालूम होता है कि इस समय लगभग दो लाख भारतीय अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

01/12/2019

JEE मेंस की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं, NTA ने कर दी थी एग्जाम बुलेटिन की घोषणा, बाद में वेबसाइट से हटाया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे कुछ ही देर पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के वेबसाइट पर पंजीयन शुरू होने और एग्जाम बुलेटिन की घोषणा की गई थी। लेकिन मंत्रालय द्वारा कोई फैसला नहीं किए जाने की जानकारी दिए जाने के बाद इसे वेबसाइट से हटा दिया गया था।

16/12/2020