Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू, दूसरे बैच में होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की परीक्षा

Wednesday, January 15, 2020 13:20 PM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड।

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है। प्रायोगिक परीक्षाएं 14 फरवरी तक चलेंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 11 से 14 फरवरी के मध्य होंगी। इन प्रायोगिक परीक्षाओं में पूरे राज्य में 4 लाख 39 हजार 860 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें विज्ञान वर्ग में 2 लाख 37 हजार 656 और कला वर्ग में 2 लाख दो हजार 204 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रायोगिक परीक्षा के दौरान स्कूल में नियत तिथि पर अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी की परीक्षा उसी परीक्षक द्वारा उसी विद्यालय में लिए जा रहे अन्य बैच में शाला प्रधान की विशेष अनुमति से कराई जा सकेंगी। किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षक अथवा अन्य स्कूल में परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

लगाए 8 हजार परीक्षक
प्रायोगिक परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 8 हजार से भी अधिक परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इन प्रायोगिक परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए 35 उड़न दस्तों का भी गठन किया गया है, जो प्रायोगिक परीक्षा के दौरान विद्यालयों में लैब और उनमें उपलब्ध संसाधनों की जांच करेंगे। इसके साथ ही उड़नदस्ते बोर्ड के केन्द्रीय कन्ट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई करेंगे।

मेल से देनी होगी सूचना
बोर्ड ने इस वर्ष कुछ विषयों में जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षक नियुक्त करने के अधिकार दिए हैं। अधिकांश विषयों में बोर्ड स्तर पर ही परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने समस्त बाह्य परीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे उनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा आयोजन की तिथि से बोर्ड के नियंत्रण कक्ष को ई-मेल के माध्यम से सूचित करेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RBSE 12वीं बोर्ड का 24 जुलाई को आएगा परिणाम, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जारी करेंगे नतीजे

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से 24 जुलाई को 12वीं साइंस, कॉमर्स और कला वर्ग का परिणाम घोषित किया जाएगा। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि 12वीं के तीनों संकायों का परिणाम शनिवार को शाम चार बजे राज्य बोर्ड अजमेर कार्यालय में जारी किया जाएगा।

22/07/2021

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019

गहलोत सरकार ने पटवारी और कनिष्ठ लिपिक के पदों पर भर्ती को दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने अब इन 2 हजार पदाें के साथ ही 1835 और पदाें पर भर्ती की स्वीकृति दी है,इससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।

13/07/2019

ट्रेन लेट होने की वजह से NEET परीक्षा नहीं दे पाए परीक्षार्थियों को मिलेगा दोबारा मौका

ट्रेन लेट होने की वजह से कर्नाटक के जिन छात्रों का नीट एक्जाम नहीं हो पाया, उनके लिए जल्द ही एक्जाम का दोबार मौका दिया जाएगा।

06/05/2019

कोरोना का असर: यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा तिथि आगे बढ़ाई, अब 10 अक्टूबर को होगी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कोविड-19 संक्रमण के चलते सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 की तिथि आगे बढ़ा दी है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा आगामी 27 जून होने वाली थी। जिसकी तारीख अब आगे बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गई है।

14/05/2021

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23/12/2020

CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों का 31 दिसंबर को होगा ऐलान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि वह 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़े ऐलान।

27/12/2020