Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
शिक्षा जगत

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

Sunday, May 17, 2020 15:55 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूलों और कॉलेजों में ऑनलाइन शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए कई नए कदम उठाए गए हैं, जिनमें डीटीएच चैनलों के अलावा रेडियो, सामुदायिक रेडियो और पॉडकास्ट का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वयं प्रभा प्लेटफॉर्म, दीक्षा प्लेटफॉर्म और ई-पाठशाला का इस्तेमाल कर छात्रों को पढ़ाने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 और चैनल शुरू किए जाएंगे और पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के लिए एक-एक चैनल होगा। इसके अलावा स्काइप के सहारे छात्रों के साथ लाइव संवाद भी होंगे। इसके साथ ही टाटा स्काई, एयरटेल के जरिए इनका प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के 100 शीर्ष विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिक्षा शुरू की जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि दीक्षा प्लेटफॉर्म पर 24 मॉर्च से अब तक 6 करोड़ हिट्स हो चुके है तथा 200 नई ई-बुक भी डाली गई हैं। स्वयं प्रभा चैनल से हर दिन 4 घंटे का प्रसारण होगा।

यह भी पढ़ें:

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

ग्लोबल रैंकिंग-2020 में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं

ग्लोबल यूनिवर्सिटी की नई रैंकिंग में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी जगह नहीं बना पाई है। 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि टॉप 300 में देश की कोई यूनिवर्सिटी नहीं है।

12/09/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

जेईई मेन का रिजल्ट किसी भी समय हो सकता है जारी, इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से देशभर में 1 से 6 सितंबर को आयोजित की गई जेईई मैन का परिणाम एनटीए की वेबसाइट पर कभी भी जारी किया जा सकता है। रिजल्ट एक पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा।

11/09/2020

सचिन पायलट से मिले अभ्यर्थी, स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने की मांग की

संविधान में कहीं भी नही लिखा कि धर्म के आधार पर भेदभाव हो, इसके अलावा उन्होंने कहा कि दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी।

10/12/2019