Dainik Navajyoti Logo
Thursday 13th of May 2021
 
शिक्षा जगत

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

Sunday, May 17, 2020 15:55 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूलों और कॉलेजों में ऑनलाइन शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए कई नए कदम उठाए गए हैं, जिनमें डीटीएच चैनलों के अलावा रेडियो, सामुदायिक रेडियो और पॉडकास्ट का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वयं प्रभा प्लेटफॉर्म, दीक्षा प्लेटफॉर्म और ई-पाठशाला का इस्तेमाल कर छात्रों को पढ़ाने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 12 और चैनल शुरू किए जाएंगे और पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा के लिए एक-एक चैनल होगा। इसके अलावा स्काइप के सहारे छात्रों के साथ लाइव संवाद भी होंगे। इसके साथ ही टाटा स्काई, एयरटेल के जरिए इनका प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के 100 शीर्ष विश्वविद्यालय में ऑनलाइन शिक्षा शुरू की जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि दीक्षा प्लेटफॉर्म पर 24 मॉर्च से अब तक 6 करोड़ हिट्स हो चुके है तथा 200 नई ई-बुक भी डाली गई हैं। स्वयं प्रभा चैनल से हर दिन 4 घंटे का प्रसारण होगा।

यह भी पढ़ें:

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020

25 देशों के 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का किया विजिट

राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधी अध्ययन केंद्र में विजिट पर ब्यूरो आॅफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय, संसद भवन, नई दिल्ली की ओर से आयोजित 35वें अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 25 देशों से भाग लेने वाले 45 संसदीय अधिकारियों सहित 50 सदस्यीय दल ने केन्द्र का विजिट किया।

13/02/2020

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16/10/2020

24 अप्रैल से होगी स्कूलों की जिला समान परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किया वार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम

शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों की जिला समान परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित किया है, जिसके अनुसार 24 अप्रैल से परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी ने कक्षा 9वीं व 11वीं के वार्षिक परीक्षाओं की पूरी कवायद प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) को करने के निर्देश दिए है।

31/03/2021

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

राजस्थान: एलडीसी के 11322 पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, संबंधित विभागों को अनुशंसा भेजी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लिपिक ग्रेड द्वितीय/ जूनियर असिस्टेड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है, जिसमें 11322 अभ्यर्थियों को पात्र मानते हुए अंतिम रूप से चयनित परीक्षार्थियों की सूची में शामिल किया है।

15/02/2020