Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
शिक्षा जगत

पर्लमीत ने बनाया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

Friday, March 06, 2020 11:00 AM
दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

जयपुर। 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' की कहावत को चरितार्थ करते हुए 7 वर्षीय पर्लमीत ने पेरियॉडिक टेबल को मात्र 38 सैकिंड में सुनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पर्लमीत सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा तीसरी की छात्रा है। सतनाम स्टेडियम क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह के अनुसार उनकी बेटी पर्लमीत बचपन से ही बेहद कुशाग्र बुद्धि है।

दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 7 साल की पर्लमीत ने मात्र 38 सैकेंड में ही पूरी पेरियॉडिक टेबल सुनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वर्णनीय है कि पेरियॉडिक टेबल में कुल 118 तत्व हैं, जो कि कैमिस्ट्री के काफी कठिन शब्द हैं, जिन्हें 7 साल के बचे मुश्किल से ही पढ़ पाते हैं। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पर्लमीत का पेरियॉडिक टेबल रिकॉर्ड की बुक में प्रकाशित होगा। 

यह भी पढ़ें:

जापान एडवांस्ड लेवल कोर्स में बच्चों का चयन, विशेष कार्यक्रम के तहत जॉइंट वेंचर साइन

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में एक विशेष कार्यक्रम के तहत जापान से आई कम्पनी इसेफू डस और सुजुकी के साथ, बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज ने एक जॉइंट वेंचर साइन किया है। इस एमओयू के अंतर्गत 13 बच्चों का चयन किया गया जो एक वर्ष से लगातार जापानी लैंग्वेज का एडवांस्ड लेवल कोर्स सिख रहे थे।

24/02/2020

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा : एससी/एसटी स्टूडेंट्स को अब देना होगा 24 गुना शुल्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई) ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि कर दी है।

12/08/2019

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020

NEET-2019 का रिजल्ट घोषित, नलिन खंडेलवाल ने किया ऑल इंडिया टॉप

नीट- 2019 रिजल्ट कुछ ही समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जारी कर देगी।

05/06/2019

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019