Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
शिक्षा जगत

पर्लमीत ने बनाया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

Friday, March 06, 2020 11:00 AM
दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

जयपुर। 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' की कहावत को चरितार्थ करते हुए 7 वर्षीय पर्लमीत ने पेरियॉडिक टेबल को मात्र 38 सैकिंड में सुनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पर्लमीत सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा तीसरी की छात्रा है। सतनाम स्टेडियम क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह के अनुसार उनकी बेटी पर्लमीत बचपन से ही बेहद कुशाग्र बुद्धि है।

दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 7 साल की पर्लमीत ने मात्र 38 सैकेंड में ही पूरी पेरियॉडिक टेबल सुनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वर्णनीय है कि पेरियॉडिक टेबल में कुल 118 तत्व हैं, जो कि कैमिस्ट्री के काफी कठिन शब्द हैं, जिन्हें 7 साल के बचे मुश्किल से ही पढ़ पाते हैं। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पर्लमीत का पेरियॉडिक टेबल रिकॉर्ड की बुक में प्रकाशित होगा। 

यह भी पढ़ें:

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019

15 दिन तक कर सकते हैं पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2019 की परीक्षाओं का दौर जारी है। इस दौरान स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के जिन विषयों की परीक्षाएं पूरी होती जा रही हैं, उनकी कॉपी जांच की प्रक्रिया आरयू प्रशासन की ओर से की जा रही है, जिससे की समय पर परिणाम घोषित हो सकें।

10/04/2019

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

19/09/2019

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

शिक्षा में तकनीक को साथ लेकर रोजगारपरक शिक्षा देने की जरूरत है: अशोक गहलोत

थर्ड एनुअल हॉयर एंड टेक्निकल एजुकेशन एंड एचआर कॉन्क्लेव का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया।

16/12/2019