Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
शिक्षा जगत

पर्लमीत ने बनाया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

Friday, March 06, 2020 11:00 AM
दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

जयपुर। 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' की कहावत को चरितार्थ करते हुए 7 वर्षीय पर्लमीत ने पेरियॉडिक टेबल को मात्र 38 सैकिंड में सुनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पर्लमीत सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा तीसरी की छात्रा है। सतनाम स्टेडियम क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह के अनुसार उनकी बेटी पर्लमीत बचपन से ही बेहद कुशाग्र बुद्धि है।

दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 7 साल की पर्लमीत ने मात्र 38 सैकेंड में ही पूरी पेरियॉडिक टेबल सुनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वर्णनीय है कि पेरियॉडिक टेबल में कुल 118 तत्व हैं, जो कि कैमिस्ट्री के काफी कठिन शब्द हैं, जिन्हें 7 साल के बचे मुश्किल से ही पढ़ पाते हैं। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पर्लमीत का पेरियॉडिक टेबल रिकॉर्ड की बुक में प्रकाशित होगा। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सरकार के इस फैसले से राजस्थान में लाखों रुपये की किताबें हो जाएंगी रद्दी

हजारों की संख्या में पिछले सत्र में प्रकाशित ये किताबें रद्दी हो जाएंगी।

13/05/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

इग्नू की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आॅनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीखे 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के हैं।

20/09/2019

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

एन.के.पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने दिखाया दम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा में एन.के.पब्लिक स्कूल राजावास के विद्यार्थियों ने जमकर सेलिब्रेट किया।

09/05/2019

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे।

23/10/2020