Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

पर्लमीत ने बनाया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

Friday, March 06, 2020 11:00 AM
दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

जयपुर। 'होनहार बिरवान के होत चिकने पात' की कहावत को चरितार्थ करते हुए 7 वर्षीय पर्लमीत ने पेरियॉडिक टेबल को मात्र 38 सैकिंड में सुनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पर्लमीत सेंट एमएसजी ग्लोरियस इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा तीसरी की छात्रा है। सतनाम स्टेडियम क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह के अनुसार उनकी बेटी पर्लमीत बचपन से ही बेहद कुशाग्र बुद्धि है।

दिल्ली में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समक्ष पर्लमीत ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 7 साल की पर्लमीत ने मात्र 38 सैकेंड में ही पूरी पेरियॉडिक टेबल सुनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वर्णनीय है कि पेरियॉडिक टेबल में कुल 118 तत्व हैं, जो कि कैमिस्ट्री के काफी कठिन शब्द हैं, जिन्हें 7 साल के बचे मुश्किल से ही पढ़ पाते हैं। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार पर्लमीत का पेरियॉडिक टेबल रिकॉर्ड की बुक में प्रकाशित होगा। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

10वीं और 12वीं में 2-2 स्टूडेंट्स ने किया टॉप

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईसीएस (12वीं) के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए।

08/05/2019

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27/02/2021

कोरोना इफेक्ट: सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 20 अप्रैल तक स्थगित

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अब 20 अप्रैल तक विभिन्न सैद्धांतिक व प्रायोगिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

26/03/2020

प्री. डीएलएड परीक्षा का परिणाम आज, शिक्षा संकुल में शाम चार बजे शिक्षामंत्री करेंगे घोषित

राजस्थान प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा आज शाम 4 बजे शिक्षा संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल स्थित समग्र शिक्षा अभियान सभागार में प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित करेंगे।

07/10/2020

RU की फाइनल ईयर परीक्षाएं 29 जुलाई से: प्रवेश पत्र जारी, यूजी और पीजी अंतिम वर्ष के सवा दो लाख छात्र देंगे एग्जाम

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं 29 जुलाई से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र गुरुवार से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

23/07/2021

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है।

20/09/2020