Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट-2021 स्थगित, 13 जून को होनी थी क्लैट की परीक्षा

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट क्लैट-2021 को स्थगित कर दिया गया है। क्लैट 2021 का आयोजन 13 जून को दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक एक पाली में किया जाना था। राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के संघ की कार्यकारी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

18 May 10:00 AM

कोरोना का असर: यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा तिथि आगे बढ़ाई, अब 10 अक्टूबर को होगी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कोविड-19 संक्रमण के चलते सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 की तिथि आगे बढ़ा दी है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा आगामी 27 जून होने वाली थी। जिसकी तारीख अब आगे बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गई है।

14 May 11:10 AM

कोरोना के चलते रीट परीक्षा स्थगित, 16 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को करना होगा इंतजार

प्रदेश और देश में कोरोना का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिससे से आम और खास सभी प्रभावित हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई पूरी तरह से बंद है तथा परीक्षाएं भी टल गई है। इस बीच 16 लाख से अधिक विद्यार्थियों को रीट परीक्षा का अभी और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि कोरोना के चलते यह परीक्षा 20 जून को आयोजित नहीं हो पाएगी।

10 May 11:05 AM

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते यूजीसी का बड़ा फैसला, मई में नहीं होगी कोई भी ऑफलाइन परीक्षा

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते मई माह में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जाएगी। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वे मई में ऑफलाइन परीक्षा न कराएं और स्थानीय परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लें।

08 May 10:05 AM

जेईई मेन मई सेशन-2021 की परीक्षा स्थगित, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा मंत्रालय ने लिया फैसला

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मई सेशन 2021 में होने वाली चौथे फेज की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षाएं 24, 25, 26, 27 और 28 मई को आयोजित की जानी थी।

04 May 17:25 PM

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04 May 11:20 AM

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी।

02 May 09:35 AM

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

02 May 09:10 AM

कोरोना का कहर: एम्स की INI-CET पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित, बाद में घोषित की जाएगी नई तारीख

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने देश में कोविड-19 के मौजूदा हालातों के मद्देनजर आईएनआई के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 8 मई को आयोजित आईएनआई-सीईटी पीजी-2021 प्रवेश परीक्षा आगामी जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक परीक्षा के लिए संशोधित तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

24 Apr 11:50 AM

आज से प्रदेश के सभी स्कूल 6 जून तक बंद, कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस कारण शिक्षण कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला कोरोना के चलते लिया है।

22 Apr 11:05 AM