Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे।

14 Jan 10:55 AM

दिल्ली में CBSE की 10वीं-12वीं कक्षाओं के स्कूल 18 जनवरी से खुलेंगे, बच्चों को आने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षाओं और अन्य प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति देने का बुधवार को ऐलान किया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।

14 Jan 10:30 AM

RBSE की बोर्ड परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह से होंगी शुरू, प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

कोरोना महामारी के काल में 10वीं और 12वीं सहित अन्य कक्षाओं के विद्यार्थी घर पर बैठकर ही तैयारी कर रहे है। इस दौरान राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को तैयारी के लिए समय दिया है। परीक्षाएं मई के द्वितीय सप्ताह से शुरू होंगी।

13 Jan 09:35 AM

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07 Jan 18:45 PM

रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम जारी, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा बिना किसी विसंगति के हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यह परीक्षा 25 अप्रैल को 31 हजार पदों पर होगी। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विसंगतियों को दूर करने के साथ ही रीट परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार 11 जनवरी से 8 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। 14 अप्रैल को प्रवेश पत्र अपलोड होंगे।

05 Jan 11:20 AM

कैट में पहली बार जयपुर के 2 छात्रों के 100 परसेंटाइल

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) इंदौर द्वारा आयोजित कैट 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इसके पहले आईआईएम इंदौर द्वारा 8 दिसंबर को कैट 2020 की रेस्पोंस शीट जारी की गई तथा 30 दिसंबर को फाइनल आंसर की जारी की गई, जिसमें दूसरी पारी के 1 सवाल का जवाब रिवाइज किया गया।

03 Jan 19:20 PM

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। पोखरियाल ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी और 15 जुलाई तक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके पहले 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी।

31 Dec 18:35 PM

CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों का 31 दिसंबर को होगा ऐलान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि वह 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़े ऐलान।

27 Dec 12:05 PM

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23 Dec 12:25 PM

प्रदेश में गृह और चिकित्सा विभाग के फीडबैक के आधार पर खोले जाएंगे स्कूल, CM के स्तर पर होगा अंतिम फैसला

प्रदेश में स्कूलों को पुन: खोलने को लेकर अब जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार गृह विभाग और चिकित्सा विभाग से फीडबैक लिया जाएगा। जिसके बाद ही अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर किया जाएगा।

23 Dec 12:20 PM