Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
शिक्षा जगत

12वीं कक्षा के नतीजों के लिए CBSE बोर्ड के फॉर्मूले से संतुष्‍ट नहीं छात्र, सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पिछले दिनों 12वीं कक्षा के नतीजे जारी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के सामने फॉर्मूला रखा था, जिसे कोर्ट ने हरी झंडी दी थी। इस मार्किंग सिस्टम को अब कुछ छात्रों ने चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट में 1152 छात्रों ने याचिका दायर कुछ सुझाव भी दिए हैं।

19 Jun 11:30 AM

सीबीएसई 12वीं बोर्ड के परिणाम के लिए फार्मूला तय!, सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के लिए बिना परीक्षा लिए 12वीं का परिणाम जारी करना बड़ी चुनौती है। बोर्ड ने इसके लिए एक कमेटी भी बनाई है, जो गुरुवार को मूल्यांकन के लिए अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी।

17 Jun 10:55 AM

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दिए संकेत, रद्द नहीं होंगी नीट और जेईई मेंस, अगले हफ्ते तक जारी हो जाएगा एग्जाम शेड्यूल

12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद होने के बाद सरकार के सामने अब नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) और जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जाम) मेंस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द करने का दबाव बढ़ने लगा है। हालांकि इन सब के बावजूद केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने साफ संकेत दिया है कि नीट और जेईई मेंस की परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी।

07 Jun 10:00 AM

स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत: बिना विद्यार्थियों के आज से खुले शिक्षा के मंदिर, 50 फीसदी स्टाफ आया

प्रदेशभर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां करते हुए राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 7 जून से सभी स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए, जिसके बाद आज से स्कूल खुल गए हैं, लेकिन इस दौरान कक्षा शिक्षा कार्य नहीं होगा और बच्चे भी स्कूल में पढ़ाई के लिए नहीं आएंगे।

07 Jun 10:55 AM

10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द, सवा अरब से ज्यादा का परीक्षा शुल्क लौटाने पर आरबीएसई खामोश

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा रद्द होने के बाद अब अभिभावकों और परीक्षार्थियों में फीस वापसी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन बोर्ड का फीस लौटाने पर अब तक कोई पक्ष सामने नहीं आया है। इससे संशय की स्थिति है कि फीस वापस मिलेगी या नहीं?

04 Jun 10:10 AM

RBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आज, मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद निर्णय के आसार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बुधवार को निर्णय के आसार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवस पर बुधवार शाम 5 बजे होने वाली मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद इन परीक्षाओं के संबंध में फैसला लिया जा सकता है।

02 Jun 10:40 AM

छात्रों को राहत: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द, परिभाषित मानदंड के आधार पर परिणाम तैयार करेगा बोर्ड

सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बनी अनिश्चितता की स्थिति के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि करार देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह भी तय किया गया कि बोर्ड पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर निश्चित समय में 12वीं के परिणाम तैयार करने के लिए कदम उठाएगा।

02 Jun 10:40 AM

सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र, परीक्षाएं रुकवा दें, हमारी जान को खतरा

सीबीएसई 12वीं परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला करने को लेकर चल रही तैयारियों के बीच 300 छात्रों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना को पत्र लिखकर कर परीक्षाएं रुकवाने की मांग की है। छात्रों ने अपने पत्र में लिखा कि कोरोना महामारी के बीच सीबीएसई की ओर से ऑफलाइन परीक्षाएं कराने के फैसले पर रोक लगाई जाए।

26 May 10:10 AM

1 जून को होगी CBSE 12वीं परीक्षा की घोषणा, केंद्र ने परीक्षा के लिए राज्यों से 2 दिन में मांगे प्रस्ताव

सीबीएसई की लंबित बोर्ड परीक्षाएं की घोषणा एक जून को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल करेंगे। निशंक ने राज्यों से 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षा पर 25 मई तक विस्तृत सुझाव भेजने को कहा है। वहीं राज्यों की बोर्ड परीक्षा कराने का अधिकार उन्हें दे दिया है।

24 May 10:00 AM

12वीं की परीक्षा कराने को लेकर शिक्षक की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कहा- छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित

बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम ग्रेडिंग के आधार पर घोषित करने संबंधी याचिका के उलट केरल के एक शिक्षक ने परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित कराने को लेकर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। केरल के गणित शिक्षक टोनी जोसेफ ने वकील जोस अब्राहम के जरिए एक हस्तक्षेप याचिका दायर करके कहा है कि वह शिक्षक हैं और अपने छात्रों के भविष्य के बारे में चिंतित हैं।

19 May 11:15 AM