Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
शिक्षा जगत

प्रदेश के 14 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए अच्छी खबर, 23 एवं 24 अक्टूबर को होगी पटवार सीधी भर्ती परीक्षा

प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा की तिथियों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब पटवारी भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। बोर्ड ने संशोधित विज्ञप्ति की जारी हैं, इससे पहले पटवारी भर्ती में राज्य सरकार ने 957 अतिरिक्त पदों की बढ़ोतरी कर दी है।

09 Jul 09:00 AM

जेईई मेन की स्थगित परीक्षाओं की तिथि का ऐलान, 20 जुलाई से तीसरे चरण और 27 जुलाई से चौथे चरण की परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन 2021 के स्थगित किए गए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

07 Jul 10:05 AM

इस साल दो बार होगी CBSE 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, 2021-22 शैक्षणिक सत्र के पाठ्यक्रम में बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाकर दो सत्रों में विभाजित कर किया जाएगा तथा प्रत्येक सत्र के आखिरी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

06 Jul 09:55 AM

उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, जुलाई के अंतिम या अगस्त के प्रथम सप्ताह से होंगी परीक्षाएं

राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के स्नातक तृतीय अथवा अंतिम वर्ष तथा फाइनल या टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के प्रथम सप्ताह से ऑफलाइन होगी। इनके परिणाम 30 सितंबर 2021 तक जारी किए जाएंगे।

05 Jul 10:55 AM

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है।

01 Jul 10:20 AM

छात्रों के लिए अच्छी खबर: जेईई-एडवांस्ड की पिछले साल परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा अवसर

23 आईआईटी की 14500 सीटों के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा इस वर्ष देश के 215 शहरों में दो पारियों में सीबीटी मोड में संपन्न होगी। राजस्थान में यह परीक्षा अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर में कराई जाएगी। इस वर्ष यह परीक्षा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए विदेशों में नहीं होगी।

29 Jun 10:05 AM

CBSE 12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर, रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अगस्त में दे सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के फॉर्मूले से असंतुष्ट छात्र और अभिभावक के लिए राहत की खबर है। सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी योग्यता के साथ अन्याय हुआ है, तो वह अगस्त में परीक्षा देकर अपने रिजल्ट में सुधार कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की है कि रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को वैकल्पिक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

26 Jun 10:15 AM

शिक्षा विभाग ने तय किया 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट का फॉर्मूला, 45 दिनों के अंदर जारी होंगे परीक्षा परिणाम

शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम तय करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को फॉर्मूला जारी कर दिया है। समिति की ओर से निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा।

24 Jun 10:30 AM

CBSE बोर्ड के रिजल्ट फॉर्मूला को 'सुप्रीम' मंजूरी, 12वीं की परीक्षा रद्द करने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने बोर्ड की छात्रों के मूल्यांकन संबंधी स्कीम को मंजूर कर लिया। कोर्ट ने कहा कि जो छात्र मूल्यांकन से सहमत नहीं, वो आगे चलकर होने वाले लिखित परीक्षा में पेश हो सकते हैं। स्कीम में इसका पहले से प्रावधान है।

23 Jun 09:35 AM

RBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम की कवायद, 10वीं के मार्क्स में 8वीं-9वीं और 12वीं में 10वीं-11वीं को वैटेज

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं-12वीं बोर्ड के परिणाम जारी करने की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर बोर्ड और शिक्षा विभाग ने फॉर्मूले को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस फॉर्मूले में दसवीं बोर्ड के स्टूडेंट्स को आठवीं और नवीं के एग्जाम में मिले मार्क्स के आधार पर ही दसवीं के मार्क्स मिल सकते हैं।

22 Jun 10:00 AM