Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
शिक्षा जगत

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव, गणित व फिजिक्स की तारीख बदली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेट शीट जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 12वीं की परीक्षा फिजिक्स एवं गणित की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। फिजिक्स की परीक्षा जो कि पूर्व में 13 मई को करवाई जानी थी, अब 8 जून को करवाई जाएगी।

06 Mar 09:50 AM

RBSE की प्रायोगिक परीक्षाएं एक अप्रैल से, 10 हजार से अधिक परीक्षकों की की जा रही है नियुक्तियां

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की वर्ष 2021 की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं एक से 30 अप्रैल के मध्य होगी। वहीं स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल के मध्य होगी। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड लगभग 10,000 परीक्षकों की नियुक्ति कर रहा है।

03 Mar 10:50 AM

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

03 Mar 10:30 AM

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03 Mar 10:25 AM

जेईई मेन के फरवरी सेशन की परीक्षा पूरी, 82 प्रश्न एनसीईआरटी बेस्ड रहे

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का फरवरी सेशन पूरा हो गया है। आखिरी दिन मॉर्निंग शिफ्ट के पेपर्स इवनिंग शिफ्ट की तुलना में थोड़ा टफ रहे। फिजिक्स का पेपर दोनों शिफ्ट्स में इजी रहा। मॉर्निंग शिफ्ट में केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक टॉपिक्स के प्रश्नों में थोड़ा कन्फ्यूजन रहा व इवनिंग शिफ्ट में मैथ्स के इंटीग्रल कैलकुलस के इन्टिजर बेस्ड प्रश्न थोड़े टफ रहे।

27 Feb 10:35 AM

सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल का परिणाम घोषित, जयपुर के तन्मय ने किया ऑल इंडिया टॉप

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली ने गुरुवार को दिसंबर-2020 में आयोजित सीए प्रोफेशनल और एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम का परिणाम घोषित किया। एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम (ओल्ड सिलेबस) में बनीपार्क निवास तन्मय अग्रवाल ने ऑल इंडिया स्तर पर टॉप करके देशभर में जयपुर का नाम रोशन किया।

26 Feb 09:50 AM

RBSE: 6 मई से शुरू होंगे सैकण्डरी-सीनियर सैकण्डरी के एग्जाम, परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी, सीनियर सैकण्डरी व इनकी समकक्ष परीक्षाएं 6 मई से प्रारम्भ होंगी। सैकण्डरी व समकक्ष परीक्षाएं 25 मई एवं सीनियर सैकण्डरी व्यावसायिक और प्रवेशिका परीक्षाएं 29 मई को समाप्त होंगी। बोर्ड ने गुरुवार को परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

26 Feb 09:45 AM

जेईई मेन परीक्षा: ऑरिजनल आईडी से मिलेगी एंट्री, आधा घंटा पहले एंट्री गेट होगा बंद

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से बीआर्क और बी-प्लानिंग के साथ शुरू होगी। इस दौरान छात्रों को केन्द्र पर ऑरिजनल आईडी से ही प्रवेश दिया जाएगा। ये परीक्षा 26 फरवरी तक देश-विदेश के 331 परीक्षा केंद्रों में कराई जाएगी।

23 Feb 10:45 AM

जेईई मेन एग्जाम 23 फरवरी से, परीक्षा केन्द्र पर देना होगा कोविड सेल्फ डिक्लेरेशन

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन मंगलवार से शुरू होकर 26 फरवरी आयोजित होगी। इसके लिए देश के 221 और विदेश के 10 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी। 23 को बीआर्क एवं 24 से 26 फरवरी को बीई बीटेक प्रवेश के लिए परीक्षा होगी।

18 Feb 10:40 AM

जेईई मेन परीक्षा: एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में मिलेगी रियायत

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एनआईटी और ट्रिपलआईटी की प्रवेश पात्रता में रियायत दी है। इसको लेकर नोटिस भी जारी कर दिया है। इस बार छात्रों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन देने में काफी फायदा मिलेगा। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी के मध्य दो पारियों में देश-विदेश के 331 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी।

10 Feb 10:30 AM