Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
शिक्षा जगत

स्कूल फीस मुद्दे को लेकर शहीद स्मारक पर अभिभावक संघ का धरना शुरू, 15 सूत्रीय मांगें पूरी करने की मांग

संयुक्त अभिभावक संघ ने स्कूल फीस मुद्दे को लेकर सोमवार को शहीद स्मारक पर अनिश्चित काल के लिए धरना शुरू कर दिया है। इस दौरान अभिभावक शिक्षा विभाग और राज्य सरकार से 15 सूत्रीय मांगे पूरी करने की मांग की है।

01 Dec 11:40 AM

नीट रिजल्ट-2020 पर फिर विवाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस

नीट 2020 रिजल्ट का मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच ने इसपर नीट का आयोजन करने वाली एजेंसी एनटीए को नोटिस भेजा है।

20 Nov 12:35 PM

कोरोना काल में स्कूल फीस को लेकर बढ़ता विवाद, प्रदेश के निजी स्कूल अनिश्चितकाल के लिए बंद

कोरोना काल में निजी स्कूलों की फीस को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। प्रदेशभर के 50 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई बंद करने के साथ स्कूलों को भी अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया है। स्कूलों का कहना है कि जिन बच्चों की फीस आएगी, उनके ही बोर्ड परीक्षा आवेदन भरवाएं जाएंगे। ऐसे में आरबीएसई के 20.50 लाख और सीबीएसई के 50 हजार से अधिक छात्रों का भविष्य दांव पर लग गया है

06 Nov 09:55 AM

कोरोना के चलते RBSE ने लिया बड़ा फैसला, कक्षा 9 से 12 तक का पाठ्यक्रम 40 फीसदी घटाया

कोरोना के कारण बंद स्कूलों और इससे प्रभावित अध्यापन को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को अब केवल शेष 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम का ही अध्ययन कर परीक्षा देनी होगी।

25 Oct 12:15 PM

प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज, शिक्षा विभाग ने नवंबर से स्कूल खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

केंद्र की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने की तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बैठके आयोजित करने का दौर जारी है और शिक्षा विभाग भी कवायद करने में लगे हुए है। इस दौरान शिक्षा विभाग ने नवंबर से विद्यालय खोलने को लेकर प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिसके अनुसार सबसे पहले 9 से 12वीं तक के बच्चे आएंगे।

23 Oct 10:10 AM

रुके परिणाम, स्थगित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथियां जल्द होंगी घोषित, RPSC की फुल कमीशन की बैठक में हुआ तय

RPSC में नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र सिंह यादव की अध्यक्षता में फुल कमीशन की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न भर्तियों के अटके हुए परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही उन भर्तियों की लिखित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथि भी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया, जिन्हें पिछले दिनों विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था।

21 Oct 11:45 AM

बीएड पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, बाड़मेर के ओम प्रकाश रहे टॉपर

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित प्रदेश स्तरीय दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा (पीटीईटी) का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया। भाटी ने जयपुर से अपने आवास से ही बटन दबाकर रिजल्ट जारी किया।

18 Oct 11:00 AM

नीट परीक्षा का आज आएगा परिणाम, कॉलेज वाइज कटऑफ भी होगा जारी

मेडिकल और डेंटल ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए हुई नीट परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। परीक्षा के परिणाम का इंतजार देशभर के 15.97 लाख से अधिक विद्यार्थी कर रहे है, जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे।

16 Oct 09:15 AM

नीट देने से छूटे उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर को दोबारा परीक्षा, अब 16 को आएगा परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संक्रमण के कारण राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) देने में असमर्थ रहे छात्रों को दोबारा मौका देने का सोमवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ ने नीट परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 14 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने तथा 16 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने का आदेश दिया।

13 Oct 11:35 AM

अगले साल से विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा कॉमन टेस्ट, अभिभावकों और छात्रों को मिलेगा फायदा

विश्वविद्यालयों में स्नातक के गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं की तर्ज पर एक संयुक्त परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्रालय इसे अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कराएगा।

07 Oct 16:00 PM