Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
शिक्षा जगत

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। पोखरियाल ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी और 15 जुलाई तक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके पहले 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी।

31 Dec 18:35 PM

CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीखों का 31 दिसंबर को होगा ऐलान, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया कि वह 31 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि छात्रों और अभिभावकों के लिए बड़े ऐलान।

27 Dec 12:05 PM

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक आए 20 लाख से ज्यादा फार्म, बोर्ड प्रशासन ने बढ़ाई परीक्षा आवेदन तिथि

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए वर्ष 2021 की मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑॅनलाइन आवेदन की कवायद फिर से शुरू कर दी है। इस दौरान दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक 20 लाख से अधिक फार्म आरबीएसई को मिल गए है। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर निर्धारित की गई थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

23 Dec 12:25 PM

प्रदेश में गृह और चिकित्सा विभाग के फीडबैक के आधार पर खोले जाएंगे स्कूल, CM के स्तर पर होगा अंतिम फैसला

प्रदेश में स्कूलों को पुन: खोलने को लेकर अब जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार गृह विभाग और चिकित्सा विभाग से फीडबैक लिया जाएगा। जिसके बाद ही अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर किया जाएगा।

23 Dec 12:20 PM

अब रीट और स्नातक के अंकों में दी सरकार ने बड़ी राहत, सलेक्शन के पैटर्न में भी किए बदलाव

राज्य सरकार के दो साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से प्रदेश के करीब 11 लाख बेरोजगारों को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा तिथि की घोषणा कर सौगात दी गई। 25 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को लेकर लगातार बेरोजगारों के लिए राहत का पिटारा खोला जा रहा है।

22 Dec 11:50 AM

23 फरवरी से जेईई मेन परीक्षा, अब साल में 4 बार होगा एग्जाम, परीक्षा पैटर्न में भी किया बदलाव

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 का नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसका ऐलान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया है, जिसके अनुसार जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच होगा। इस बार जेईई मेन का आयोजन साल में 4 बार किया जाएगा। फरवरी के बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा।

17 Dec 11:55 AM

JEE मेंस की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं, NTA ने कर दी थी एग्जाम बुलेटिन की घोषणा, बाद में वेबसाइट से हटाया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे कुछ ही देर पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के वेबसाइट पर पंजीयन शुरू होने और एग्जाम बुलेटिन की घोषणा की गई थी। लेकिन मंत्रालय द्वारा कोई फैसला नहीं किए जाने की जानकारी दिए जाने के बाद इसे वेबसाइट से हटा दिया गया था।

16 Dec 12:05 PM

प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई के बाद, मुख्य परीक्षा के बाद होंगे प्रायोगिक एग्जाम

कोरोना काल के चलते इस बार शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से गड़बड़ा गई है। प्रदेशभर के स्कूल सहित सभी शिक्षण संस्थान बीती 20 मार्च से बंद हैं। अब सरकार ने प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी बदलाव किया है। पहले बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से शुरू होती थी, वह अब 15 मई के बाद शुरू होंगी। इस बीच बच्चों को पढ़ाई के लिए और समय मिल जाएगा।

09 Dec 11:25 AM

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02 Dec 12:10 PM

चार साल बाद भी राजस्थान यूनिवर्सिटी में पूरा नहीं हुआ नई सेंट्रल लाइब्रेरी का काम

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार साल पूरे होने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाया है। बीती 7 जुलाई 2016 को नई सेंट्रल लाइब्रेरी का जोर-शोर से शिलान्यास किया गया था। 11 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से बनने वाली इस लाइब्रेरी का काम 1 साल में पूरा होना था, लेकिन चार साल से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अभी तक लाइब्रेरी को पूरा नहीं बनाया जा सका है।

01 Dec 12:00 PM