Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of February 2020
 
शिक्षा जगत

टेक्नोलॉजी और उद्यमिता को बढ़ावा देने की पहल

Thursday, January 23, 2020 14:20 PM
युवा महोत्सव का आयोजन होगा।

जयपुर। संस्कृति कॉलेज के जीडी बड़ाया आॅडिटोरियम में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट, एजुकेशनिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर विमल डागा की अध्यक्षता में युवा महोत्सव का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेंगे। आईआईईसी द्वारा शुरू की गई इस नोबेल पहल के द्वारा छात्रों में उद्यमिता कौशल को विकसित करते हुए मेकिंग इंडिया, फ्यूचर रेडी के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की दिशा में रोडमैप लांच किया जाएगा, जहां महिलाओं की सुरक्षा, आॅटिज़्म से पीड़ित बच्चें, भूख और गरीबी से जंग, दृष्टिहीन के जीवनयापन के लिए सहयता, चोरी के किस्से, खेती-बाड़ी की सुविधा जैसे मुद्दों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से रिसोलव करने के प्रति जज़्बा का आयोजन किया गया।

इसमें इंजीनियरिंग छात्रों, विभिन्न संगठनों और स्टार्ट-अप के प्रतिनिधियों के नेतृत्व में 75 से अधिक स्टार्टअप की मेजबानी की गई। जज्बा की कन्वीनर प्रीती डागा ने कहा कि कोई भी इंजीनियरिंग स्टूडेंट रचनाकार हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें:

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन

जेईसीआरसी फाउंडेशन में स्थापित इन्क्यूबेशन सेंटर में रजिस्टर्ड कम्पनी के लिए स्टूडेंट स्टार्टअप सेशन का आयोजन किया गया।

23/01/2020

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

शिक्षा विभाग ने दिया बजट, फिर भी शिक्षकों के हाथ खाली

प्रदेशभर के शिक्षा विभाग में कार्यरत कई शिक्षकों के हाल-बेहाल है। पढ़ाई के अलावा जिन शिक्षकों की जगह-जगह अतिरिक्त ड्यूटी लगा दी जाती है, उनमें से हजारों शिक्षक तीन माह से वेतन के लिए तरस रहे हैं।

26/04/2019

राजस्थान में 70 हजार से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त, जल्द भरे जाएंगे: गोविन्द डोटासरा

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द डोटासरा ने बताया कि प्रदेश के शिक्षकों के सत्तर हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं।

12/02/2020