Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
शिक्षा जगत

आरयू परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Saturday, November 09, 2019 10:55 AM
फाइल फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय की इस शैक्षणिक सत्र की मुख्य परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि यूजी कक्षाओं के परीक्षा आवेदन भरे जा रहे हैं। पीजी के विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 नवम्बर से शुरू होगी। वहीं, परीक्षा फॉर्म भरने से लेकर परीक्षा शुल्क जमा करवाने की पूरी प्रक्रिया आॅनलाइन रहेगी, लेकिन विद्यार्थियों को आवेदन की हार्डकॉपी जमा करवाने के झंझट से मुक्ति नहीं दी गई है। परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों को आवेदन पत्र का और फीस की रसीद का प्रिंट लेना होगा और उसके बाद निर्धारित केंद्र पर जाकर अन्य दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करवानी होगी। वहीं, एक आवेदन पत्र की हार्डकापी को अपने पास संभाल कर रखना होगा, जिससे की परीक्षा से पहले किसी भी तरह की परेशानी होने पर उस हार्डकॉपी के आधार पर त्रुटि सुधार करवाया जा सकें।

यह होगी प्रक्रिया
बिना विंलब शुल्क के अभ्यर्थी 18 नवम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं, सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ 19 से 25 नवम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद पांच सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन 26 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक किए जा सकेंगे। वहीं बीबीए, बीसीए सहित पीजी के नियमित, स्वयंपाठी और पूर्व अभ्यर्थी 11 नवम्बर से परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 25 नवम्बर रखी गई हैं। वहीं सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ 26 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक आवेदन कर सकेंगे तो पांच सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन तीन दिसम्बर से 11 दिसम्बर तक किए जा सकेंगे।

पूरी प्रक्रिया आॅनलाइन
इसी दौरान सभी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा के अभ्यर्थी भी परीक्षा आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार परीक्षा शुल्क भी आॅनलाइन ही जमा होगा। आवेदन पत्र भरने के साथ ही आॅनलाइन गेटवे पेमेंट के माध्यम से क्रेडिट, डेबिट व इंटरनेट बैकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करवाया जा सकेगा।

 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान के 60 निजी कॉलेजों की एनओसी निरस्त

प्रदेशभर के करीब 60 निजी कॉलेजों की अस्थायी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) निरस्त कर दी गई है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने 151 निजी कॉलेजों में से जांच के बाद एनओसी निरस्त करने की कार्रवाई की है।

21/05/2019

संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय के संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी में आवेदन की तिथि बढ़ा दि गई है, तिथि को 13 मई से बढ़ाकर 29 मई कर दी गई है

13/05/2019

स्टेट ओपन का परिणाम घोषित

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं का परिणाम घोषित हो गया है। शिक्षा संकुल में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जारी किया।

07/01/2020

सख्त नियमों के साथ आयोजित होंगी 2020 की सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंडरी एजुकेशन ने प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।

07/11/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2020 को लेकर आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 18 नवम्बर थी। आरयू प्रशासन ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए अंतिम तिथि निकलने से पहले ही आवेदन की तिथि बढ़ा दी है।

18/11/2019

शिक्षकों को ही अटपटी लग रही ऑनलाइन पढ़ाई, माना अव्यवहारिक

कोरोना के कारण स्कूली बच्चों की एग्जाम और उसके बाद की पढ़ाई में परेशानी के बदले ऑनलाइन पढ़ाई की सरकारी मंशा में शिक्षकों की सहमति ही नहीं बन पा रही। अधिकांश शिक्षकों ने इसे अव्यवहारिक माना है। कुछ शिक्षक संगठनों का मानना है कि सरकार ने बच्चों और अभिभावकों को राहत देने के लिए ऐसा करने की बात कही है, लेकिन राजस्थान में पिछड़े जिलों और गांवों में यह व्यवस्था व्यवहारिक रूप नहीं ले पाएगी।

11/04/2020

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

19/09/2019