Dainik Navajyoti Logo
Thursday 12th of December 2019
 
शिक्षा जगत

क्वालिटी एजुकेशन में कोई समझौता नहीं : यादव

Monday, April 08, 2019 11:30 AM
लालचंद यादव (फाइल फोटो)

जयपुर। पांच्यावाला गंगासागर-ए कॉलोनी के बीचों-बीच स्थापित श्रीसायर विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल परिसर मेन रोड पर स्टार एशियन विद्यालय अंग्र्रेजी माध्यम से संस्कारमय एवं स्वस्थ शिक्षा देकर एक लक्ष्य की ओर अग्रसर है। अपने शिक्षा के सफरनामे में विद्यालय ने प्रतिवर्ष कई आयाम स्थापित किए। संस्था निदेशक लालचंद यादव ने बताया  कि संस्था नर्सरी से ग्यारहवीं तक अपनी शिक्षण कार्य को बखूबी अंजाम देती आ रही है। यादव बताते हैं पुस्तकालय, निजी बसें, अच्छा खेल का मैदान, अच्छी लम्बाई-चौड़ाई लिए हुए हवादार कमरों के साथ ही विद्यालय शिक्षण में संख्यात्मक एवं गुणात्मक दृष्टि से पुरस्कृत होने के साथ अपना वर्चस्व कायम किए हुए है। यादव बताते हैं कि इस विद्यालय में खेल-खेल में शिक्षा देने के अनुरूप कक्षा-कक्ष सुसज्जित तथा आनंदमयी शिक्षा का भी प्रावधान रखा गया है, जिससे बच्चा खेलते, हंसते, इठलाते कुछ सीखे।

शिक्षा की पायदान की गणना में लगे तो शिक्षा में गुणवत्ता  के साथ खेल खेल में शिक्षा का एक अनोखा प्रयोग किया जाता है जो बच्चों के व्यक्तित्व विकास में काफी इजाफा माना गया है। सीबीएसई शिक्षण बेस्ड इस विद्यालय में मुख्य विशेषताएं हैण्डराइटिंग स्किल्स, कनवर्शेसन स्किल्स, इंग्लिश स्पोकन, आॅर्ट एण्ड क्रॉफ्ट वर्कशॉप, म्यूजिक, डांस, रेग्यूलर स्टेज एक्टिविटिज, चाइल्ड फ्रेण्डली करिकुलम, कम्प्यूटर एज्यूकेशन, मल्टीपल इंटेलिजेंस पर आधारित लर्निंग में मैथेडोलॉजी, मेमोरी शॉर्पनेस वर्कशॉप, इण्डोर एवं आउटडोर स्पोर्ट्स, सेपरेट किड्स एवं प्ले जोन व्यवस्थित हैं।

 

यह भी पढ़ें:

रावत पब्लिक स्कूल का परचम

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में दसवीं के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित किया। संस्था निदेशक नरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि 26 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।

09/05/2019

प्रतिभाओं को मिले बेहतर अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की बारहवीं कला, विज्ञान और कॉमर्स की परीक्षा के परिणाम गुरुवार दोपहर को घोषित कर दिए गए

03/05/2019

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को लेनी होगी एनओसी

प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् के आदेश के तहत शैक्षणिक सत्र के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

17/10/2019

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

एमजीपीएस की छात्राओं का परचम

माहेश्वरी गर्ल्स पब्लिक स्कूल विद्याधर नगर की छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं बोेर्ड परीक्षा में परचम लहराया है। प्रिन्सिपल ओ.पी.गुप्ता ने बताया कि श्रेया खाण्डल ने 99.16 प्रतिशत

09/05/2019

सीएमए और सीए का परिणाम घोषित, जयपुर के अक्षत गोयल ने किया टॉप

भारतीय सीए संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शुक्रवार को सीए इंटरमिडिएट (आईपीसी) और इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित किया, जिसमें जयपुर के अक्षत गोयल ने आॅल इंडिया प्रथम रैंक प्राप्त करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है।

24/08/2019