Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
शिक्षा जगत

लॉकडाउन के चलते देशभर में NEET, JEE की परीक्षा स्थगित, अब मई के अंत में होगा एग्जाम

Friday, March 27, 2020 21:15 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते देशभर में होने वाली नीट और जेईई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। एचआरडी मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि माता-पिता और छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती है, मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक नीट (यूजी) 2020 और जेईई (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को निर्देश दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2020 जो 3 मई को आयोजित होने वाली थी, अब इसे मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन भी मई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी। एचआरडी मंत्री ने लिखा कि चूंकि माता-पिता और छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती है, मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक नीट (यूजी) 2020 और जेईई (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को निर्देश दिया है।

बता दें कि नीट परीक्षा के लिए देशभर से 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थ‍ियों ने आवेदन किया था और अनुमानित 9 लाख अभ्यर्थी जेईई (मेन) अप्रैल सत्र के लिए होने जा रही परीक्षा में हिस्सा लेने वाले थे। इससे पहले जेईई (मेन) जनवरी सत्र में आयोजित किया गया था। ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। अभी जेईई (मेन) अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित होनी थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्टर और तकनीकी संसाधनों की कमी नहीं होगी: सुभाष गर्ग

तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने गांधीनगर स्थित राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में पंचरंग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है।

13/12/2019

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में आयुष्मान भारत योजना के बारे में दी जानकारी

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में इंडियन एंबीशन विजिट यूएसए डेलिगेट्स के साथ आयोजन किया गया।

10/01/2020

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज की सीटों में की 10 फीसदी की बढ़ोतरी

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्ट साइज में प्रवेश की प्रक्रिया के तहत मेरिट सूचियां जारी की जा रही है। विद्यार्थियों को प्रवेश ऑनलाइन मेल सूची के माध्यम से दिया जा रहा है।

30/09/2020

स्कूलम्पिक्स में स्टूडेंट्स ने दिखाया टेलेंट

आनंद इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग की ओर से आयोजित स्टेट लेवल इंटरस्कूल स्पोर्ट्स कॉम्पिटिशन स्कूलम्पिक्स-2019 का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ।

12/11/2019

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019

जयपुर की निव्या को कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में दूसरी रैंक, 7 छात्रों को मिली ऑल इंडिया टॉप-50 में जगह

द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया नई दिल्ली की ओर से दिसंबर 2019 में आयोजित फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें जयपुर की निव्या जैन ने कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में ऑल इंडिया सैकंड रैंक हासिल कर शहर का नाम पूरे देश में रोशन किया है।

23/02/2020