Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
शिक्षा जगत

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

Tuesday, December 03, 2019 15:00 PM
विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर एनडीआरएफ की ओर से मॉक ड्रिल किया।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया। इस दौरान जयपुर के निकट पावटा में 7.2 रिक्टर स्केल पर आए भूकंप से विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान भवन को हुई भारी क्षति के उपरांत किए जाने वाले बचाव कार्य का प्रदर्शन किया। आरयू में हुए इस मॉक ड्रिल कार्यक्रम से पूर्व राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के डिप्टी कंमाडेट अमर सिंह निर्वाण सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने कुलपति प्रो. आरके कोठारी व रजिस्ट्रार हरफूल सिंह यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की देषभर में संचालित हो रही कार्यप्रणाली, विशेष रूप से बाढ़ एवं भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं में दल द्वारा किए जाने वाले बचाव कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

विभिन्न आपदों से बचाव की पहल
बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस अवसर पर बताया कि प्राकृतिक आपदाओं में बचाव के विभिन्न उपायों से आमजन को शिक्षित किए जाने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए आरयू परिसर में यह मॉक ड्रिल आयोजित की गई है, जिसमें भूकम्प त्रासदी के के साथ विभिन्न तरह के कैमिकल खतरों से उत्पन्न आपदाओं से बचने का भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न आपदाओं के दौरान काम आने वाले उपकरणों का प्रदर्शन भी किया गया।
 

यह भी पढ़ें:

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019

BSDU ने विविध विषयों में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

बी.वोक. पाठ्यक्रम का 60 प्रतिशत हिस्सा कौशल आधारित और 40 प्रतिशत भाग सामान्य शिक्षा से संबंधित हैं।

26/11/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सेज की सीटों में की 10 फीसदी की बढ़ोतरी

राजस्थान विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्ट साइज में प्रवेश की प्रक्रिया के तहत मेरिट सूचियां जारी की जा रही है। विद्यार्थियों को प्रवेश ऑनलाइन मेल सूची के माध्यम से दिया जा रहा है।

30/09/2020

रुके परिणाम, स्थगित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथियां जल्द होंगी घोषित, RPSC की फुल कमीशन की बैठक में हुआ तय

RPSC में नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र सिंह यादव की अध्यक्षता में फुल कमीशन की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न भर्तियों के अटके हुए परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही उन भर्तियों की लिखित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथि भी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया, जिन्हें पिछले दिनों विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था।

21/10/2020

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी प्रवेश की दूसरी सूची 12 सितंबर को होगी जारी, तैयारियों में लगे संगठक कॉलेज

राजस्थान विश्वविद्यालय के यूजी कोर्सेज में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है और पहली सूची जारी होने के बाद अब दूसरी सूची 12 सितंबर को जारी की जाएगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन और संगठक महाराजा, महारानी, कॉमर्स, राजस्थान कॉलेज प्रशासन मंगलवार को सूची बनाने की तैयारियों में लगा रहा।

08/09/2020

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019