Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
शिक्षा जगत

निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर माइको ऑब्जर्वर होंगे नियुक्त

Tuesday, January 07, 2020 10:10 AM
गोविन्द सिंह डोटासरा (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान प्रदेशभर के सभी निजी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर नियुक्ति किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में आयोजित उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि गत वर्ष की परीक्षाओं में संटिक लापरवाह अथवा खण्डित कार्मिकों को इस वर्ष की परीक्षाओं में नियुक्त नहीं किया जाए। शिक्षा मंत्री ने बताया कि केंद्राधीक्षक या अन्य नियुक्त स्टाफ के विरुद्ध प्रात परीक्षा संबंधित किसी भी शिकायत पर त्वरित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के अधीन विशेष प्रकोष्ठ का गठन भी किया जाएगा।

गोपनीयता पर रहेगा फोकस
बैठक में डोटासरा ने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता यही होनी चाहिए कि बोर्ड परीक्षाएं पूर्ण गोपनीय तरीके से हों और बोर्ड की साख बनी रहे। परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की दृष्टि से विशेष व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जाए। बैठक में बताया गया कि दौसा, करोली, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, जोधपुर व बाड़मेर जिलो में सीसीटीवी युक्त लगे केन्द्रों को छोड़कर विडियोग्राफी के साथ विशेष ध्यान रखा जाएगा।

थानों में रखे जाएंगे पेपर
शिक्षामंत्री ने थानों से दूर स्थित परीक्षा केन्द्रों के प्रश्नपत्र पुलिस चोकी पर रखे जाने, परीक्षा उड़नदस्ते के साथ एक-एक पुलिसकर्मी भेजे जाने, एकल व नोडल परीक्षा केन्द्रों तथा उत्तर पुस्तिका संग्रहण वितरण केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि द्वितीय चरण में वितरित होने वाले प्रश्न पत्रों को कोषागार अथवा पुलिस लाइन में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, परीक्षा के समय नियंत्रक कक्ष भरी स्थापित किया जाएगा। बैठक में शिक्षा विभाग की शासन सचिव मंजू राजपाल, गृह विभाग के शासन सचिव एन.एल. मीणा, बोर्ड के प्रशासक एवं  माध्यमिक शिक्षा के निदेशक हिमांशु गुप्ता, बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ सहित बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग तथा बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा-2020 को लेकर आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 18 नवम्बर थी। आरयू प्रशासन ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए अंतिम तिथि निकलने से पहले ही आवेदन की तिथि बढ़ा दी है।

18/11/2019

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

राजस्थान: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को गले में लटकाने होंगे परिचय-पत्र राज्य के लिए 155 लाख का बजट मंजूर

20/01/2020

कोरोना वायरस के खतरे के चलते CA की परीक्षा कैंसिल, नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ मर्ज

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मई/जुलाई में होने वाली सीए की परीक्षा कोरोना वायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दी है। अब ये परीक्षा नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ ही आयोजित की जाएगी।

05/07/2020

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019