Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
शिक्षा जगत

निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर माइको ऑब्जर्वर होंगे नियुक्त

Tuesday, January 07, 2020 10:10 AM
गोविन्द सिंह डोटासरा (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान प्रदेशभर के सभी निजी स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर नियुक्ति किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में आयोजित उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि गत वर्ष की परीक्षाओं में संटिक लापरवाह अथवा खण्डित कार्मिकों को इस वर्ष की परीक्षाओं में नियुक्त नहीं किया जाए। शिक्षा मंत्री ने बताया कि केंद्राधीक्षक या अन्य नियुक्त स्टाफ के विरुद्ध प्रात परीक्षा संबंधित किसी भी शिकायत पर त्वरित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के अधीन विशेष प्रकोष्ठ का गठन भी किया जाएगा।

गोपनीयता पर रहेगा फोकस
बैठक में डोटासरा ने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता यही होनी चाहिए कि बोर्ड परीक्षाएं पूर्ण गोपनीय तरीके से हों और बोर्ड की साख बनी रहे। परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की दृष्टि से विशेष व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जाए। बैठक में बताया गया कि दौसा, करोली, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, जोधपुर व बाड़मेर जिलो में सीसीटीवी युक्त लगे केन्द्रों को छोड़कर विडियोग्राफी के साथ विशेष ध्यान रखा जाएगा।

थानों में रखे जाएंगे पेपर
शिक्षामंत्री ने थानों से दूर स्थित परीक्षा केन्द्रों के प्रश्नपत्र पुलिस चोकी पर रखे जाने, परीक्षा उड़नदस्ते के साथ एक-एक पुलिसकर्मी भेजे जाने, एकल व नोडल परीक्षा केन्द्रों तथा उत्तर पुस्तिका संग्रहण वितरण केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि द्वितीय चरण में वितरित होने वाले प्रश्न पत्रों को कोषागार अथवा पुलिस लाइन में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, परीक्षा के समय नियंत्रक कक्ष भरी स्थापित किया जाएगा। बैठक में शिक्षा विभाग की शासन सचिव मंजू राजपाल, गृह विभाग के शासन सचिव एन.एल. मीणा, बोर्ड के प्रशासक एवं  माध्यमिक शिक्षा के निदेशक हिमांशु गुप्ता, बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ सहित बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग तथा बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें:

सीएस की पढ़ाई के दौरान पढ़ी कानूनी किताबें : जैन

सांगानेर, प्रताप नगर के सेक्टर एक में रहने वाली हिमानी जैन ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान न्यायिक सेवा भर्ती परीक्षा में प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है।

22/11/2019

मेकॉन लिमिटेडए रांची में एग्जीक्यूटिव सहित अनेक पदों पर भर्तियां

मेकॉन लिमिटेडए रांची ने विभिन्न श्रेणी के कुल 168 पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इनमें एग्जीक्यूटिव, अकाउंटेंट, हिन्दी ट्रांसलेटरए सेफ्टी आॅफिसर समेत अन्य पद शामिल हैं।

14/06/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी का चौथा दीक्षांत समारोह

हीरो ग्रुप की नॉट-फॉर-प्रॉफिट यूनिवर्सिटी बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) ने चौथे दीक्षांत समारोह के दौरान कैंपस में आयोजन किया।

03/09/2019

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020

राजस्थान विश्वविद्यालय में 25 को टीचर भरेंगे नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार दिसम्बर को 14 साल बाद होने जा रहे वाले राजस्थान विश्वविद्यलय शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव के लिए 25 नवम्बर को नामांकन भरे जाएंगे।

23/11/2019

बच्चों की नींव मजबूत करने के लिए प्राइमरी शिक्षा को बेहतर बनाने की जरूरत: डॉ. साहनी

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बीयर साइंस की ओर से एक मोटिवेशनल लेक्चर का आयोजिन किया गया, जिसमें इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव साहनी ने कहा कि बच्चों को जो उनके माता-पिता सिखाते हैं।

10/01/2020