Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 28th of October 2020
 
शिक्षा जगत

मणिपाल यूनिवर्सिटी को मिली ए ग्रेड

Thursday, February 20, 2020 11:20 AM
रविशंकर ने कहा कि नैक की एक्रेडिटेशन की प्रक्रिया सख्त हो गई है।

जयपुर। मणिपाल यूनिवर्सिटी को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (नैक) से ए प्लस ग्रेड मिली है। इसमें मणिपाल ने नैक की नवीन गाइडलाइन के तहत आवेदन किया था। इसमें यूनिवर्सिटी ने 4 में से कुल 3.28 स्कोर प्राप्त किए। विवि प्रेसीडेंट प्रो. जीके प्रभु ने इस संबंध जानकारी देते हुए कहा कि नैक ने दो भागों में मूल्यांकन किया।

इस एक्रेडिटेशन से यूनिवर्सिटी अब यूजीसी की अनुमति के बिना नए ऐकडेमिक कोर्स अथवा प्रोग्राम के अतिरिक्त डिपार्टमेंट अथवा सेंटर शुरू कर सकेगी, जो इसके मौजूदा शैक्षणिक फ्रैमवर्क का हिस्सा होंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी यूजीसी की अनुमति के बिना नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत स्किल कोर्स शुरू कर सकती है। प्रो. प्रेसीडेंट डॉ.एनएन शर्मा ने कहा कि विवि अब स्वदेशी विद्यार्थियों की स्वीकृत संख्या के अतिरिक्त मेरिट के आधार पर अधिकतम 20 प्रतिशत तक विदेशी छात्रों को भी प्रवेश दे सकेगी। इसी प्रकार ओपन एवं डिस्टेंस लर्निंग मोड पर कोर्स भी शुरू करेगी। रजिस्ट्रार डॉ. रविशंकर कामथ ने कहा कि पहले से नैक की एक्रेडिटेशन की प्रक्रिया काफी सख्त हो गई है।

यह भी पढ़ें:

सीए छात्र ले सकेंगे नई टेक्नोलॉजी की जानकारी

डिजिटल इण्डिया के अन्तर्गत जिटलीकरण पर जोर दिया जा रहा है, जिसके तहत कई ई-गवर्नेंस परियोजानाएं चालू भी की गई है।

10/10/2019

सीबीएसई 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के हर बैच का फोटो होगा अपलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा के दौरान हर बैच का अलग-अलग फोटो बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा में फोटो के साथ अन्य प्रक्रियाओं को कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी बोर्ड ने वेबसाइट पर दे दी है।

06/01/2020

CBSE 12वीं का परिणाम जारी, 92.15 फीसदी रिजल्ट के साथ लड़कों से आगे रहीं लड़कियां

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार दोपहर 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। 15 फरवरी से 30 मार्च के बीच हुई परीक्षा में कुल 11 लाख 92 हजार 961 छात्र बैठे थे और उनमें से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए हैं यानि कुल परिणाम 88.78 फीसदी रहा है।

13/07/2020

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

अधूरा ऑनलाइन आवेदन बिना किसी सूचना के होगा रद्द

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मैंस जनवरी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।

13/09/2019

कोरोना इफेक्ट: अलवर मत्स्य यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

कोरोना महामारी के चलते दुनिया के ज्यादातर देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। भारत में भी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। ऐसे में जरूरी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद है। प्रदेश में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयनारायण व्यास, सुखाड़िया, महर्षि दयानंद व अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है। अब अलवर मत्स्य विवि की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।

02/04/2020

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019