Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
शिक्षा जगत

मणिपाल यूनिवर्सिटी को मिली ए ग्रेड

Thursday, February 20, 2020 11:20 AM
रविशंकर ने कहा कि नैक की एक्रेडिटेशन की प्रक्रिया सख्त हो गई है।

जयपुर। मणिपाल यूनिवर्सिटी को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (नैक) से ए प्लस ग्रेड मिली है। इसमें मणिपाल ने नैक की नवीन गाइडलाइन के तहत आवेदन किया था। इसमें यूनिवर्सिटी ने 4 में से कुल 3.28 स्कोर प्राप्त किए। विवि प्रेसीडेंट प्रो. जीके प्रभु ने इस संबंध जानकारी देते हुए कहा कि नैक ने दो भागों में मूल्यांकन किया।

इस एक्रेडिटेशन से यूनिवर्सिटी अब यूजीसी की अनुमति के बिना नए ऐकडेमिक कोर्स अथवा प्रोग्राम के अतिरिक्त डिपार्टमेंट अथवा सेंटर शुरू कर सकेगी, जो इसके मौजूदा शैक्षणिक फ्रैमवर्क का हिस्सा होंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी यूजीसी की अनुमति के बिना नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के तहत स्किल कोर्स शुरू कर सकती है। प्रो. प्रेसीडेंट डॉ.एनएन शर्मा ने कहा कि विवि अब स्वदेशी विद्यार्थियों की स्वीकृत संख्या के अतिरिक्त मेरिट के आधार पर अधिकतम 20 प्रतिशत तक विदेशी छात्रों को भी प्रवेश दे सकेगी। इसी प्रकार ओपन एवं डिस्टेंस लर्निंग मोड पर कोर्स भी शुरू करेगी। रजिस्ट्रार डॉ. रविशंकर कामथ ने कहा कि पहले से नैक की एक्रेडिटेशन की प्रक्रिया काफी सख्त हो गई है।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

केसरिया से फिर काली हुई साइकिल

प्रदेश में सत्ता चाहे किसी की भी हो, लेकिन साइकिलों के रंग पर सवार होकर हर राजनीतिक पार्टी इस पर सियासत करना चाहती है।

17/10/2019

ऑनलाइन परीक्षा से चोरी पर लगी रोक, देशभर में जैमर का किया इस्तेमाल

देश में आईआईटी मुख्य प्रवेश परीक्षा में चोरी को रोकने के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के अलावा हर शिफ्ट में तीन हजार जैमेर्स भी लगाये गये थे

30/04/2019

बेटियों के आगे बढ़ने से तरक्की कर रहा समाज: राज्यपाल कलराज मिश्र

राजस्थान यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह कन्वोकेशन सेंटर में आयोजित हुआ। राज्यपाल कलराज मिश्र ने समारोह की अध्यक्षता की।

19/12/2019

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कई परीक्षाओं की तिथियां घोषित की

राजस्थान के हजारों परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

11/06/2019

सीबीएसई कॉपी जांच के बाद रिजल्ट की करेगा समीक्षा, फिर होगा जारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (सीबीएसई) की सालाना परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बारहवीं के विभिन्न विषयों के पेपर हुए।

12/04/2019