Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन की स्थगित परीक्षाओं की तिथि का ऐलान, 20 जुलाई से तीसरे चरण और 27 जुलाई से चौथे चरण की परीक्षा

Wednesday, July 07, 2021 10:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन 2021 के स्थगित किए गए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएगी। निशंक ने कहा कि जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। जेईई मेन का तीसरा और चौथा चरण अप्रैल एवं मई में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी।

आवेदन की तारीख भी बताई
उन्होंने कहा कि जो छात्र किसी कारणवश तीसरे चरण के लिए आवेदन नहीं कर सके थे, वह मंगलवार रात से आठ जुलाई को रात 11 बजकर 50 मिनट तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा चौथे चरण के लिए भी नौ जुलाई से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र भी बदल सकेंगे छात्र
निशंक ने कहा कि जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं, वे भी छह से आठ जुलाई के बीच लॉग इन कर ऐसा कर सकेंगे, छात्रों की सुविधा को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जाएगा। गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल जेईई मेन चार चरणों में आयोजित करने की घोषणा की थी जिस में दो चरण फरवरी और मार्च में संपन्न हो चुके हैं।

पिछली बार से दोगुने परीक्षा केंद्र
उन्होंने कहा कि पिछली बार जितने परीक्षा केंद्र थे, अब उससे दोगुने कर दिए गए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखी जा सके।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एनबीए अब राजस्थान में करेगा विस्तार

भारत में प्रबंधन की डिग्री प्रदान करने वाले संस्थानों में से एक अहमदाबाद का नारायणा बिजनेस स्कूल (एनबीए) ने विशिष्ट संकाय प्रदान कर हाल ही के वर्षों में प्रगति की है।

27/02/2020

सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों में बदलाव, गणित व फिजिक्स की तारीख बदली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रिवाइज्ड डेट शीट जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 12वीं की परीक्षा फिजिक्स एवं गणित की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। फिजिक्स की परीक्षा जो कि पूर्व में 13 मई को करवाई जानी थी, अब 8 जून को करवाई जाएगी।

06/03/2021

कोरोना के चलते राज्य सरकार का फैसला, कॉलेज-विश्वविद्यालयों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश

प्रदेश के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में दो माह का ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।

02/05/2021

सरकार का बड़ा फैसला: उच्च शिक्षा के प्रमोट छात्रों को अब मिलेगी छात्रवृत्ति, लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे छात्रों को बड़ी राहत देते हुए प्रमोट छात्रों को छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया है। इससे पहले सरकार ने कोरोना काल में बिना अंक दिए अगली कक्षा में प्रमोट किए स्नातक प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर प्रीवियस सहित अन्य छात्रों को यह छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय लिया था।

25/03/2021

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

UPSC: 12वीं में 60 प्रतिशत लाने वाले जुनैद तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर रहने वाले जुनैद अहमद यूपी के नगीना कस्बे के नगीना बन गए हैं। जुनैद बताते हैं कि एक मध्यम वर्गीय मुस्लमि परिवार से हूं। शुरू से पढ़ाई में भी औसत छात्र ही रहा।

06/04/2019

जेईई मेन का परिणाम घोषित, प्रदेश के साकेत सहित छह छात्रों को मिले 100 पर्सेंटाइल

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (फरवरी सेशन) का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया है। इसमें प्रदेश के कोटा जिले के छात्र साकेत झा सहित देश के छह छात्रों ने सौ पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किए है। ऐसे में साकेत ने देशभर में प्रदेश व कोटा शहर का नाम रोशन किया है। दिल्ली के प्रवीण कटारिया व रंजीम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमहत सिंह, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्णा को मिली है।

09/03/2021