Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of January 2022
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन की स्थगित परीक्षाओं की तिथि का ऐलान, 20 जुलाई से तीसरे चरण और 27 जुलाई से चौथे चरण की परीक्षा

Wednesday, July 07, 2021 10:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेन 2021 के स्थगित किए गए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की घोषणा करते हुए कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएगी। निशंक ने कहा कि जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से दो अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। जेईई मेन का तीसरा और चौथा चरण अप्रैल एवं मई में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी।

आवेदन की तारीख भी बताई
उन्होंने कहा कि जो छात्र किसी कारणवश तीसरे चरण के लिए आवेदन नहीं कर सके थे, वह मंगलवार रात से आठ जुलाई को रात 11 बजकर 50 मिनट तक आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा चौथे चरण के लिए भी नौ जुलाई से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र भी बदल सकेंगे छात्र
निशंक ने कहा कि जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं, वे भी छह से आठ जुलाई के बीच लॉग इन कर ऐसा कर सकेंगे, छात्रों की सुविधा को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जाएगा। गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल जेईई मेन चार चरणों में आयोजित करने की घोषणा की थी जिस में दो चरण फरवरी और मार्च में संपन्न हो चुके हैं।

पिछली बार से दोगुने परीक्षा केंद्र
उन्होंने कहा कि पिछली बार जितने परीक्षा केंद्र थे, अब उससे दोगुने कर दिए गए हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखी जा सके।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पहली से पांचवी तक के खुलें स्कूल

पहले दिन कम रही उपस्थिति

27/09/2021

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से, विषय के दोनों पेपर एक साथ

राजस्थान विश्वविद्यालय ने स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षा के बाद स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम वर्ष की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राकेश राव ने बताया कि यूजी की परीक्षाएं 29 जुलाई और पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी।

16/07/2021

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019