Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

Friday, January 10, 2020 14:30 PM
फाइल फोटो

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा। इस बार आठ पारी में कुल 11,18, 673 छात्र देशभर में एग्जाम दिया। इस वर्ष यह परीक्षा देश के 224 शहरों के साथ विदेशों के 9 शहरों में आयोजित हुई।

राजस्थान में 11 शहरों में ये परीक्षा हुई, जिसमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर,शामिल हैं। जेईई मेन में कुल मिलाकर पेपर्स सीधे एनसीईआरटी किताबों पर आधारित 92 फीसदी से अधिक सवाल थे, जिसमें लगभग 70 फीसदी प्रश्न फिजिक्स और मैथ्स में संख्यात्मक थे तथा 30 फीसदी रसायन विज्ञान में संख्यात्मक थे एवं 20 फीसदी मेमोरी आधारित रसायन विज्ञान पाठ के प्रश्न थे, जो कि पिछले साल के समान थे।

नहीं होगा छात्रों को नुकसान
दोनों पारियों के पेपर अन्य दिनों की तुलना में कठिन था, लेकिन सामान्य होने की प्रक्रिया के कारण इसमें उपस्थित छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि जेईई मेन रैंक एनटीए द्वारा परिभाषित प्रतिशत गणना पर आधारित होगी।

लंबी गणना के मैथ्स के सवाल
इस साल अगर हम ध्यान से पेपर पैटर्न को देखें तो सभी पारियों में मैथ्स के पेपर में लंबी गणना के प्रश्न थे, फिजिक्स कठिन था और कैमेस्ट्री आसान  तथा तथ्य आधारित प्रश्न थे।

यह इंगित करता है कि जिन छात्रों ने अग्रिम स्तर पर फिजिक्स तैयार की और उच्च गणना गति प्राप्त की, उन्हें दूसरों पर लाभ मिलेगा।

समग्र बेंच मार्किंग को रखेंगे पात्र
एनटीए ने पहले ही घोषणा की है कि पत्रों की समग्र बेंच मार्किंग को समान रखा जाएगा और सभी 16 पारियों, जिनमें  सामान्य अखिल भारतीय रैंक केवल छात्रों के प्रतिशत अंक के आधार पर घोषित की जाएगी। इस परीक्षा में छात्रों के वास्तविक अंक जारी नहीं किए जाएंगे।

विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा का कहना है कि छात्रों को मुख्य रूप से एनसीईआरटी की किताबों पर पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहिए। रसायन विज्ञान के स्मृति आधारित प्रश्नों के साथ भौतिकी और गणित के सभी संख्यात्मक प्रश्न इसमें शामिल रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें:

नीट रिजल्ट-2020 पर फिर विवाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस

नीट 2020 रिजल्ट का मामला एक बार फिर कोर्ट पहुंच चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच ने इसपर नीट का आयोजन करने वाली एजेंसी एनटीए को नोटिस भेजा है।

20/11/2020

राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस-कॉमर्स के नतीजे घोषित, बेटियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने बुधवार को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए हैं।

16/05/2019

8वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल बदला: अब 6 की जगह 5 मई से होंगी परीक्षाएं, सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट

प्रदेश में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में सुबह 8.30 से 11 बजे की शिफ्ट में होगी। परीक्षा के टाइम टेबल में भी बदलाव किया है। अब परीक्षा 5 मई से शुरू होगी, पहले 6 मई से शुरू होनी थी। दोपहर 2 से 4.30 बजे तक परीक्षा आयोजित करने का टाइम टेबल शिक्षा विभाग ने जारी किया था।

10/04/2021

RBSE: 10वीं-12वीं के नव गठित परीक्षा केंद्रों के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के चलते लंबित 10वीं एवं 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन नए उप केंद्रों के लिए विद्यालय प्रधान प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर विद्यार्थियों को अपनी मोहर से प्रमाणित कर जारी करेंगे।

11/06/2020

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

स्कूलों को खोलने की तैयारी, केन्द्र के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने तेज की कवायद

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर के बाद से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक-4 के तहत एसओपी जारी कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश की गहलोत सरकार ने भी प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

12/09/2020

नर्स ग्रेड द्वितीय की भर्ती को हाईकोर्ट में चुनौती

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय भर्ती मामले में दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

29/01/2020