Dainik Navajyoti Logo
Thursday 23rd of January 2020
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

Friday, January 10, 2020 14:30 PM
फाइल फोटो

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा। इस बार आठ पारी में कुल 11,18, 673 छात्र देशभर में एग्जाम दिया। इस वर्ष यह परीक्षा देश के 224 शहरों के साथ विदेशों के 9 शहरों में आयोजित हुई।

राजस्थान में 11 शहरों में ये परीक्षा हुई, जिसमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर,शामिल हैं। जेईई मेन में कुल मिलाकर पेपर्स सीधे एनसीईआरटी किताबों पर आधारित 92 फीसदी से अधिक सवाल थे, जिसमें लगभग 70 फीसदी प्रश्न फिजिक्स और मैथ्स में संख्यात्मक थे तथा 30 फीसदी रसायन विज्ञान में संख्यात्मक थे एवं 20 फीसदी मेमोरी आधारित रसायन विज्ञान पाठ के प्रश्न थे, जो कि पिछले साल के समान थे।

नहीं होगा छात्रों को नुकसान
दोनों पारियों के पेपर अन्य दिनों की तुलना में कठिन था, लेकिन सामान्य होने की प्रक्रिया के कारण इसमें उपस्थित छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि जेईई मेन रैंक एनटीए द्वारा परिभाषित प्रतिशत गणना पर आधारित होगी।

लंबी गणना के मैथ्स के सवाल
इस साल अगर हम ध्यान से पेपर पैटर्न को देखें तो सभी पारियों में मैथ्स के पेपर में लंबी गणना के प्रश्न थे, फिजिक्स कठिन था और कैमेस्ट्री आसान  तथा तथ्य आधारित प्रश्न थे।

यह इंगित करता है कि जिन छात्रों ने अग्रिम स्तर पर फिजिक्स तैयार की और उच्च गणना गति प्राप्त की, उन्हें दूसरों पर लाभ मिलेगा।

समग्र बेंच मार्किंग को रखेंगे पात्र
एनटीए ने पहले ही घोषणा की है कि पत्रों की समग्र बेंच मार्किंग को समान रखा जाएगा और सभी 16 पारियों, जिनमें  सामान्य अखिल भारतीय रैंक केवल छात्रों के प्रतिशत अंक के आधार पर घोषित की जाएगी। इस परीक्षा में छात्रों के वास्तविक अंक जारी नहीं किए जाएंगे।

विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा का कहना है कि छात्रों को मुख्य रूप से एनसीईआरटी की किताबों पर पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहिए। रसायन विज्ञान के स्मृति आधारित प्रश्नों के साथ भौतिकी और गणित के सभी संख्यात्मक प्रश्न इसमें शामिल रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें:

जयपुर के कनिष्क कटारिया UPSC टॉपर, अक्षत जैन का दूसरा स्थान

संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली ने सिविल सर्विस-2018 परीक्षा के अंतिम नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए हैं, इसमें जयपुर के कनिष्क कटारिया ने आॅल इंडिया टॉप करके देशभर में शहर का नाम रोशन किया है, उनके पिता राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक (आईएएस) सांवरमल वर्मा हैं।

06/04/2019

आज हम ऊपर आसमां नीचे...

टैगोर पब्लिक स्कूल शास्त्रीनगर में सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यार्थियों ने विद्यालय आकर क्वालिटी एजुकेशन के चलते प्राप्त अच्छे मार्क्स प्राप्त किए

09/05/2019

स्कूली शिक्षा के प्रदर्शन में केरल प्रथम और राजस्थान दूसरे स्थान पर

देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की पहली बार रैंकिंग की है जिसमें केरल पहले स्थान पर है, राजस्थान दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर कर्नाटक, गुजरात पांचवें तथा बिहार 17वें स्थान पर है।

30/09/2019

सरकारी स्कूल में दानदाताओं ने वितरित किए स्वेटर और जूते

राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 150 छात्रों को स्वेटर और जूते वितरित किए। इसके अलावा स्पोर्ट्स एकेडमी के लिए 32000 रुपयों का दान दाताओं ने सहयोग किया।

24/12/2019

भू प्रबन्ध विभाग में पटवारी और नायब तहसीलदार के पदों पर होगी भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भू-प्रबन्ध विभाग में पटवारी के 470 पदों, तहसील राजस्व लेखाकार के 124 तथा नायब तहसीलदार के 101 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

07/12/2019

इग्नू ने की बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरुआत

वर्तमान में पर्यटन क्षेत्र की बढ़ती सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीए पर्यटन प्रबंधन पर कोर्स की शुरूआत की है, जिससे प्रदेश के साथ ही देशभर के युवा दूरस्थ शिक्षा से व्यावसायिक अध्ययन कर सकते है।

12/09/2019

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020