Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of August 2020
 
शिक्षा जगत

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

Friday, January 10, 2020 14:30 PM
फाइल फोटो

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा। इस बार आठ पारी में कुल 11,18, 673 छात्र देशभर में एग्जाम दिया। इस वर्ष यह परीक्षा देश के 224 शहरों के साथ विदेशों के 9 शहरों में आयोजित हुई।

राजस्थान में 11 शहरों में ये परीक्षा हुई, जिसमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर,शामिल हैं। जेईई मेन में कुल मिलाकर पेपर्स सीधे एनसीईआरटी किताबों पर आधारित 92 फीसदी से अधिक सवाल थे, जिसमें लगभग 70 फीसदी प्रश्न फिजिक्स और मैथ्स में संख्यात्मक थे तथा 30 फीसदी रसायन विज्ञान में संख्यात्मक थे एवं 20 फीसदी मेमोरी आधारित रसायन विज्ञान पाठ के प्रश्न थे, जो कि पिछले साल के समान थे।

नहीं होगा छात्रों को नुकसान
दोनों पारियों के पेपर अन्य दिनों की तुलना में कठिन था, लेकिन सामान्य होने की प्रक्रिया के कारण इसमें उपस्थित छात्रों को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि जेईई मेन रैंक एनटीए द्वारा परिभाषित प्रतिशत गणना पर आधारित होगी।

लंबी गणना के मैथ्स के सवाल
इस साल अगर हम ध्यान से पेपर पैटर्न को देखें तो सभी पारियों में मैथ्स के पेपर में लंबी गणना के प्रश्न थे, फिजिक्स कठिन था और कैमेस्ट्री आसान  तथा तथ्य आधारित प्रश्न थे।

यह इंगित करता है कि जिन छात्रों ने अग्रिम स्तर पर फिजिक्स तैयार की और उच्च गणना गति प्राप्त की, उन्हें दूसरों पर लाभ मिलेगा।

समग्र बेंच मार्किंग को रखेंगे पात्र
एनटीए ने पहले ही घोषणा की है कि पत्रों की समग्र बेंच मार्किंग को समान रखा जाएगा और सभी 16 पारियों, जिनमें  सामान्य अखिल भारतीय रैंक केवल छात्रों के प्रतिशत अंक के आधार पर घोषित की जाएगी। इस परीक्षा में छात्रों के वास्तविक अंक जारी नहीं किए जाएंगे।

विशेषज्ञ आशीष अरोड़ा का कहना है कि छात्रों को मुख्य रूप से एनसीईआरटी की किताबों पर पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहिए। रसायन विज्ञान के स्मृति आधारित प्रश्नों के साथ भौतिकी और गणित के सभी संख्यात्मक प्रश्न इसमें शामिल रहेंगे।

 

यह भी पढ़ें:

राजस्थान: एलडीसी के 11322 पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, संबंधित विभागों को अनुशंसा भेजी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से लिपिक ग्रेड द्वितीय/ जूनियर असिस्टेड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया है, जिसमें 11322 अभ्यर्थियों को पात्र मानते हुए अंतिम रूप से चयनित परीक्षार्थियों की सूची में शामिल किया है।

15/02/2020

सीएस फाउंडेशन का परिणाम घोषित, जयपुर के 8 छात्रों को मिली टॉप-25 में रैंक

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान, नई दिल्ली की ओर से शनिवार सीएस फाउंडेशन कोर्स का परिणाम घोषित किया गया। इसमें जयपुर के 8 विद्यार्थियों को ऑल इंडिया टॉप 25 रैंकिंग में जगह मिली है।

26/01/2020

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020

रीको कर रहा है नवाचार : आशुतोष

फेडरेशन आॅफ इंडियन चेम्बर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से चौथे एचआर समिट का आयोजन किया गया।

16/11/2019

राजस्थान की इस छात्रा का रिजल्ट देखकर आप कहेंगे, सरकारी स्कूल हों तो ऐसे हों

राजस्थान बोर्ड का बुधवार को 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित हो गया। इस बार भी छात्राओं का रिजल्ट छात्रों से अधिक रहा है।

15/05/2019

राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब चर्चाओं में, ये है वजह

राजस्थान शिक्षा विभाग ने 10 वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की नई किताब को लेकर बवाल हो गया है। किताब के एक चैप्टर में लिखा है

13/05/2019

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई नीट परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नीट की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 बजे बजे से 5 बजे तक आयोजित की गई।

06/05/2019