Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

Thursday, March 19, 2020 12:10 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित इंजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी। परीक्षा का कार्यक्रम 5 से 11 अप्रैल 2020 तक था। रिपोर्ट्स में एक एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि जेईई मेन परीक्षा फिलहाल स्थिगत कर दी गई है। परीक्षै की नई तिथि का निर्णय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब एडमिट कार्ड जारी होने की डेट भी बदल गई है। पहले 20 मार्च को एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख थी, जो अब बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परीक्षा की नई तिथि की घोषणा 31 मार्च को की जाएगी। इससे पहले कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 19 मार्च से 31 मार्च के बीच निर्धारित परीक्षाएं अब 31 मार्च के बाद री-शेड्यूल की जाएगी।

बता दें कि भारत सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। उसी प्रयास के हिस्सों के तौर पर देशभर में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थानों और यूनिवर्सिटियों को बंद किया गया है। सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी संस्थानों से एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने को कहा है। उन हेल्पलाइन नंबरों पर छात्र संबंधित परीक्षाओं की पूछताछ कर सकते हैं। मंत्रालय ने अभिभावकों और छात्रों से नहीं घबराने की अपील की है।

यह भी पढ़ें:

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

NEET UG 2020:आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 जनवरी तक बढ़ाई, वंचित स्टूडेंट उठाएं लाभ

नीट (यूजी) 2020 के लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी डेट बढ़ाकर 6 जनवरी, 2020 कर दिया गया है। पहले नीट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 तय की गई थी। 31 तारीख तक फॉर्म भरने से वंचित रहे कैंडिडेट्स 6 जनवरी की रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन अपना फॉर्म भर सकते हैं।

01/01/2020

सीबीएसई: परीक्षा केन्द्र में घड़ी पहनने पर रहेगी पाबंदी

उदयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार कलई पर घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पाएंगे क्योंकि बोर्ड ने इस पर पाबंदी लगा दी है।

11/02/2020

आकाश एजुकेशन के अध्यक्ष जेसी चौधरी को मिला ग्लोबल गांधी अवार्ड

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष जे.सी.चौधरी को शिक्षा के प्रति एक अलग दृष्टिकोण के साथ भारत में क्रांति लाने के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

17/10/2019