Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
शिक्षा जगत

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

Thursday, March 19, 2020 12:10 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित इंजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह जानकारी दी। परीक्षा का कार्यक्रम 5 से 11 अप्रैल 2020 तक था। रिपोर्ट्स में एक एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि जेईई मेन परीक्षा फिलहाल स्थिगत कर दी गई है। परीक्षै की नई तिथि का निर्णय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब एडमिट कार्ड जारी होने की डेट भी बदल गई है। पहले 20 मार्च को एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख थी, जो अब बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परीक्षा की नई तिथि की घोषणा 31 मार्च को की जाएगी। इससे पहले कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 19 मार्च से 31 मार्च के बीच निर्धारित परीक्षाएं अब 31 मार्च के बाद री-शेड्यूल की जाएगी।

बता दें कि भारत सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। उसी प्रयास के हिस्सों के तौर पर देशभर में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थानों और यूनिवर्सिटियों को बंद किया गया है। सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी संस्थानों से एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने को कहा है। उन हेल्पलाइन नंबरों पर छात्र संबंधित परीक्षाओं की पूछताछ कर सकते हैं। मंत्रालय ने अभिभावकों और छात्रों से नहीं घबराने की अपील की है।

यह भी पढ़ें:

NEET-2019 का रिजल्ट घोषित, नलिन खंडेलवाल ने किया ऑल इंडिया टॉप

नीट- 2019 रिजल्ट कुछ ही समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जारी कर देगी।

05/06/2019

CA फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और IPC का रिजल्ट घोषित, जयपुर के 30 से अधिक छात्रों को मिली बेहतर रैंक

भारतीय सीए संस्थान, नई दिल्ली की ओर से नवंबर में आयोजित सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और आईपीसी का परिणाम सोमवार को घोषित किए गए। इसमें जयपुर के स्टूडेंट्स ने रिकॉर्ड बनाया है और ऑल इंडिया टॉप-50 रैंक में शहर के 30 से ज्यादा छात्रों ने जगह बनाई है।

04/02/2020

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

IIS विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह

आईआईएस विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के कैंपस में आयोजित किया गया।

20/12/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं।

21/03/2020

आरयू की परीक्षाएं 19 फरवरी से, विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी किया टाइम टेबल

राजस्थान विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की परीक्षाएं 19 फरवरी से आयोजित होगी। इसे लेकर आरयू प्रशासन ने स्नातक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

31/01/2020