Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
शिक्षा जगत

JECRC यूनिवर्सिटी को चुना गया मेंटर एकेडमी, राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स को करेगी मेंटर

Monday, May 18, 2020 14:05 PM
जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी राज्य के स्कूलों में स्थापित 264 अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) को मेंटर करेगी। जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी देश की पहली शैक्षणिक संस्थान है जिसे यह कद दिया गया है और अन्य सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है, कि वह भी एक नए, अभिनव भारत के निर्माण में अपना योगदान दें। नीति आयोग के अटल टिंकरिंग लैब्स का उद्देश्य बच्चों में इनोवेशन स्किल के साथ देश में आमूलचूल बदलाव के लिए आइडियाज डेवलप करना है और इसी उद्देश्य के साथ जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी भी राजस्थान राज्य के विभिन्न स्कूलों के बच्चों के बीच रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने की दिशा में बढ़ते नवाचार इकोसिस्टम को उन्मुख करने के लिए मेंटर करेगा।

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरपर्सन अर्पित अग्रवाल ने कहा कि हमें गर्व है कि नीति आयोग द्वारा स्थापित इस पहल के माध्यम से हम देश में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने में अपना योगदान दे सकेंगे। साथ ही हम कोशिश करेंगे कि बच्चों को कौशल विकसित करने वाली शिक्षा प्रदान करें जैसे विश्लेषणात्मक सोच, टीमवर्क, और डिजिटल साक्षरता।

जेईसीआरसी मेंटर एकेडमी
मेंटर एकेडमी के रूप में जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी 21वीं सदी के युवा छात्रों में तकनीकी और नेतृत्व कौशल को सक्षम और विकसित करने का विस्तार करेगी। वहीं लर्निंग टू लर्न पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के छात्र और प्रोफेसर भी इस पहल का हिस्सा बनेंगे। वहीँ नेतृत्व विद्यार्थियों का पालन-पोषण और मागदर्शन कर अत्याधुनिक उपकरणों जैसे 3डी प्रिंटर, रोबोटिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट टूल्स के साथ छात्र नवाचार कौशल और विचार विकसित करना सीख सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

SI परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे ऑनलाइन संशोधन, ये है समस्या

एसआई परीक्षा के अभ्यर्थी नहीं करा पा रहे आॅनलाइन संशोधन आवेदन करते समय आयोग की वेबसाइट राज्य सरकार की एसएसओ वेबसाइट से नहीं थी लिंक

16/05/2019

कश्मीर : ताजा संघर्ष में पांच की मौत, अब तक 63 की मौत

कश्मीर में बडग्राम और अनंतनाग जिले में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्षों में आज पांच लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. घाटी में कर्फ्यू, पाबंदियों और अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण आज लगातार 39वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ.

16/08/2016

एनटीए ने जारी की जेईई मेन की आंसर की, आज रात तक कर सकेंगे चैलेंज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2020 की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं और बुधवार रात 11:50 बजे तक आंसर-की को चैलेंज कर सकेंगे।

15/01/2020

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019

'भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच' का उद्घाटन अगले सप्ताह

किसी नए विचार या नव प्रवर्तन को उसकी खोज के स्तर से उठाकर उसको उसके वाणिज्यिक प्रयोग तक पहुंचाने में मदद के लिए भारत और अमेरिका में एक नई भागीदारी शुरू होने जा रही है। भारत-अमेरिका नवोन्मेष मंच नाम से इस पहल की शुरुआत अगले सप्ताह नई दिल्ली में की जाएगी।

25/08/2016

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019