Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
शिक्षा जगत

आईआईटी और एनआईटी जोसा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी : जेईई एडवांस्ड का परिणाम 15 को

Wednesday, October 13, 2021 14:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

 जयपुर। देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का परिणाम 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे जारी होगा। इसके अगले दिन 16 अक्टूबर से आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इस वर्ष जोसा काउंसलिंग की ओर से 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 33 जीएफटीआई में प्रवेश मिलेगा। जोसा काउंसलिंग का सम्पूर्ण शेड्यूल जारी कर दिया है। सम्पूर्ण काउंसलिंग ऑनलाइन होगी।


जोसा काउंसलिंग का कार्यक्रम
इस वर्ष आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया 16 अक्टूबर से 24 नवंबर के मध्य छह राउण्ड्स में होगी। विद्यार्थी 16 अक्टूबर से जोसा काउंसलिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन एवं कॉलेज च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। इसकी अंतिम तिथि 25 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक है। 27 अक्टूबर को पहले राउण्ड का सीट आवंटन होगा। जिन विद्यार्थियों को पहले राउण्ड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट असेपटेंस फीस जमा कर डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर अपनी सीट कन्फर्म करनी होगी। दूसरे राउण्ड का सीट आवंटन एक नवंबर, तीसरे का छह नवंबर, चौथे का 10 नवंबर, पांचवें का 14 नवंबर को होगा। अंतिम यानी छठे राउण्ड का सीट आवंटन 18 नवंबर को होगा। इस प्रकार सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया छह राउण्ड्स में संपन्न होगी। इसकी फाइनल रिपोर्टिंग 24 नवंबर तक करनी होगी।


ऑनलाइन रिपोर्टिंग में आवश्यक दस्तावेज

जोसा काउंसलिंग में सीट आवंटन के बाद विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में 10वीं, 12वीं की अंकतालिका, कैटेगिरी सर्टिफिकेट, कैंसिल चैक की फॉटोकॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट, जेईई मेन व एडवांस्ड का प्रवेश पत्र आदि स्कैन कर अपलोड करने होंगे। ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी के विद्यार्थियों को एक अप्रैल के बाद का कैटेगिरी सर्टिफिकेट देना होगा। अन्यथा उनकी कैटेगिरी निरस्त कर ओपन रैंक से सीट आवंटित की जाएगी।

जोसा काउंसलिंग के दिए गए बिजनेस रूल के अनुसार सभी विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में सबसे पहला सीट आवंटन ओपन रैंक पर ही किया जाएगा। ओपन रैंक पर सीट नहीं मिलने पर कैटेगिरी वाले स्टूडेंट्स को उनकी कैटेगिरी रैंक के अनुसार कॉलेज सीट आवंटित की जाएगी। इस प्रकार कैटेगिरी वाले विद्यार्थियों को ओपन एवं कैटेगिरी, दोनों में से सीट रैंक अनुसार मिल सकती है। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RBSE की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं पर फैसला आज, मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद निर्णय के आसार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बुधवार को निर्णय के आसार है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवस पर बुधवार शाम 5 बजे होने वाली मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा के बाद इन परीक्षाओं के संबंध में फैसला लिया जा सकता है।

02/06/2021

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

900 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस में हैं ये खामियां

एंड्रॉयड यूजर्स एक बार फिर से खतरे में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक क्वॉलकॉम के चिपसेट वाले स्मार्टफोन्स और टैबलेट में क्वॉड रूटर पाया गया है. यानी दुनिया भर के 900 मिलियन एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट में मैलवेयर अटैक हो सकता है.

16/08/2016

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कई परीक्षाओं की तिथियां घोषित की

राजस्थान के हजारों परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा तिथियां घोषित कर दी हैं।

11/06/2019

MNIT का 14वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का कराया वाचन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति, संस्कृति, समावेशी नागरिकता और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। राज्यपाल ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 14वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को संविधान की उद्देशिका और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।

20/01/2020

अब रीट और स्नातक के अंकों में दी सरकार ने बड़ी राहत, सलेक्शन के पैटर्न में भी किए बदलाव

राज्य सरकार के दो साल पूरा होने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से प्रदेश के करीब 11 लाख बेरोजगारों को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा तिथि की घोषणा कर सौगात दी गई। 25 अप्रैल 2021 को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को लेकर लगातार बेरोजगारों के लिए राहत का पिटारा खोला जा रहा है।

22/12/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी में आंशिक शट डाउन, शिक्षकों के लिए घरों से कार्य की व्यवस्था

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय ने शिक्षकों को 31 मार्च तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं, लेकिन प्रशासन इन्हें आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय में बुला सकता है। साथ ही अ‍ैशक्षणिक वर्ग के 50 फीसदी कार्मिकों को रोटेशन के आधार पर कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं।

21/03/2020