Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
शिक्षा जगत

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

Friday, September 13, 2019 13:50 PM
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश फॉर्म जमा कराने की तिथि बढ़ा दी है।

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 2019 सत्र के लिए सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक तक बढ़ा दी है। इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

इग्नू 146 से अधिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, जिसमें मास्टर, स्नातक, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और विश्वविद्यालय के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनीवेस्टी ने बैचलर्स प्रोग्राम के लिए विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम की शुरुआत की।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने कहा कि इग्नू का उद्देश्य वंचित, हाशिए पर और महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर तक पहुंचना और प्रदान करना है। इग्नू के पास अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने का अनूठा अवसर है। इग्नू में विभिन्न स्तरों पर 146 शैक्षणिक कार्यक्रम हैं और एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं। इग्नू युवाओं को नौकरी के अवसर को बढ़ाने के लिए कौशल आधारित अल्पकालिक कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

 

यह भी पढ़ें:

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल, वेबसाइट पर देखें पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुई स्थिति की समीझा करने के बाद पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबंध में एसएससी ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है।

02/06/2020

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020

भूकंप आपदा से बचाव के लिए मॉक ड्रिल

राजस्थान विश्वविद्यालय के घूमर पण्डाल पर सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ) की ओर से राज्य आपदा मोचन दल, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, चिकित्सा, राजस्थान पुलिस और जिला प्रशासन के दलों के साथ आपदा से पूर्व बचाव के तरीकों को लेकर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों के समक्ष मॉक ड्रिल किया।

03/12/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं देंगे 4.39 लाख छात्र

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई है।

11/01/2020

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

03/03/2021

मणिपाल यूनिवर्सिटी को मिली ए ग्रेड

मणिपाल यूनिवर्सिटी को नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल (नैक) से ए प्लस ग्रेड मिली है। इसमें मणिपाल ने नैक की नवीन गाइडलाइन के तहत आवेदन किया था।

20/02/2020