Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
शिक्षा जगत

विश्वविद्यालयों की 25 से 27 सितम्बर की परीक्षाएं स्थगित

Wednesday, September 22, 2021 17:55 PM
फाइल फोटो

जयपुर। रीट परीक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित करने के आदेश बुधवार को जारी किए गए है। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने बताया कि रीट परीक्षा में लगभग 26 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है। इसके कारण यातायात के साधनों पर अत्यधिक भार रहेगा। इससे विश्वविद्यालयों की नियमित परीक्षाओं के विद्यार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने में असुविधा हो सकती है। अतः 25 से 27 सितम्बर की परीक्षाएं स्थगित की गई है।  उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की सहूलियत देखते हुए समस्त राज्य वित्तपोषित विश्वविद्यालय तथा समस्त निजी विश्वविद्यालय की 25 एवं 27 सितम्बर, 2021 को नियत परीक्षाएं पुनर्योजित कर अन्य तिथियों में परीक्षाओं का आयोजन सुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालयों को कहा गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेईई मेन: 26 अगस्त से 2 सितंबर तक होगी चौथे सेशन की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की संशोधित तिथि की घोषणा

जेईई मेन चौथे सेशन की परीक्षा की संशोधित तिथियां घोषित कर दी है। इसके मुताबिक अब यह परीक्षा अगस्त में होगी। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इस संबंध में घोषणा की है कि छात्रों की मांग को देखते हुए 22 अगस्त से 2 सितंबर तक परीक्षा होगी।

16/07/2021

शिक्षा विभाग ने तय किया 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट का फॉर्मूला, 45 दिनों के अंदर जारी होंगे परीक्षा परिणाम

शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम तय करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को फॉर्मूला जारी कर दिया है। समिति की ओर से निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार पिछले दो वर्षों की परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा।

24/06/2021

तिलक पब्लिक स्कूल में शिक्षण की उच्च पायदान

तिलक पब्लिक स्कूल त्रिवेणी नगर का सीबीएसई बोर्ड की दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। प्राचार्या रक्षा शेखावत ने बताया कि छात्र रूपांशु गुप्ता

09/05/2019

कबाड़ का व्यापार करने वाले के बेटे ने हासिल किए 94.60 प्रतिशत अंक

जिले में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12 वी साइंस की परीक्षा में चौमहला के छात्र छात्राओं ने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए ही वहीं जिले में देर शाम तक मिली सूचना के अनुसार कबाड़ का व्यापार करने वाले जहूर मंसूरी के बेटे जोयब ने सर्वाधिक 94.60 फीसदी अंक प्राप्त कर जिले में कस्बे सहित विद्यालय का नाम रोशन किया।

15/05/2019

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021

राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में गरीब विद्यार्थियों के लिए शुरू होंगी निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कि प्रदेश में राजकीय शिक्षा संस्थानों की संख्या बढ़ाने के बाद राज्य सरकार अब इनमें गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था भी करेगी।

13/10/2019

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को लिखा पत्र, ऑनलाइन करें पढ़ाई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पूरे देश में लॉकडाउन होने के बाद विद्यार्थियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को संदेश देते हुए लॉकडाउन को शिक्षा के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

29/03/2020