Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
शिक्षा जगत

राजस्थान में जल्द होगी रीट परीक्षा, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां

Saturday, December 21, 2019 10:50 AM
शिक्षा संकुल

जयपुर। प्रदेशभर के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि राज्य सरकार जल्द ही अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट आयोजित करने वाली है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और परीक्षा की संभावित तिथियों को लेकर मंथन जारी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है, कि जल्द ही विभाग रीट की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर देगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट जल्द से जल्द करवाने के लिए अधिकारियों को परीक्षा संबंधित समस्त प्रक्रिया त्वरित पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने रीट की तैयारियों के संबंध, परीक्षा के पैटर्न, पाठ्यक्रम, संभावित तिथियों को लेकर चर्चा करते हुए अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि रीट परीक्षा के अंतर्गत राजस्थान के पात्र अभ्यर्थियों को अधिकाधिक अवसर मिले, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाए।

रोड मैप बनाकर कार्रवाई

शिक्षा मंत्री ने अध्यापक पात्रता परीक्षा जल्द करवाए जाने के लिए रोड मैप बनाकर कार्रवाई करने की हिदायत भी दी। उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कैसे विभाग में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की भर्ती अधिक से अधिक हो, इस पर भी विचार किया जाए।

यह भी पढ़ें:

UPSC: महिलाओं में 23 साल की सृष्टि ने किया टॉप

यूपीएससी टॉपर लिस्ट में पांचवें स्थान पर आर्इं महिला अभ्यर्थी भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं।

06/04/2019

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मे

19/08/2020

130 से कम अंक तो कॉमन रैंक लिस्ट में नहीं मिलेगा स्थान

देश की अति प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2019 का 27 मई को आयोजित की गई थी। आईआईटी रुड़की प्रशासन की ओर से जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को सुबह 10 बजे प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

14/06/2019

एम्स का परिणाम घोषित, टॉप-10 में कोटा कोचिंग से जुड़े 9 छात्र

देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा एम्स के परिणाम में कोटा कोचिंग से जुड़े विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय स्तर पर टॉप 10 में से 9 स्थानों पर कब्जा जमाया है।

13/06/2019

राजस्थान में 70 हजार से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त, जल्द भरे जाएंगे: गोविन्द डोटासरा

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द डोटासरा ने बताया कि प्रदेश के शिक्षकों के सत्तर हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं।

12/02/2020

जेईई मेन पेपर में 92 फीसदी सवाल एनसीईआरटी बेस्ड

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन सम्पन्न हुई, इसमें 92 फीसदी से अधिक सवाल एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

10/01/2020

उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की पसंद बन रहा है अमेरिका

उच्च शिक्षा पर नवीनतम ओपन डोर्स रिपोर्ट 2019 से मालूम होता है कि इस समय लगभग दो लाख भारतीय अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

01/12/2019