Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

Sunday, September 20, 2020 11:10 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है। दरअसल विश्वविद्यालय की परीक्षा में पंजीकृत परीक्षार्थियों से से कोविड-19 की विशिष्ट परिस्थितियों के अंतर्गत यदि कोई विद्यार्थी परीक्षाओं में किसी भी कारण से सम्मिलित नहीं हो पाता है तो विश्वविद्यालय द्वारा उनके लिए एक विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यह देना होगा
आरयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ.वीके गुप्ता ने कहा कि विशेष परीक्षा-2020 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी स्वस्थ होने के पश्चात् कोविड-19 संक्रमण की नेगेटिव रिपोर्ट एवं परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने के कारणों संबंधी प्रमाण प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करना होगा। पत्र आरयू के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में अथवा पंजीकृत डाक द्वारा 10 नवंबर, 2020 तक आवश्यक रूप से भेजना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

31 मई को होने वाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 स्थगित, 20 मई को समीक्षा के बाद नई तारीख का ऐलान

संघ लोक सेवा आयोग ने कोविड-19 के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के दूसरे चरण के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए एक विशेष बैठक बुलाई। आयोग ने फैसला किया कि वर्तमान हालात में परीक्षाएं और साक्षात्कार फिर से शुरू करना संभव नहीं है, इसलिए 31 मई 2020 को प्रस्तावित सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया है।

04/05/2020

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया GD Constable पीईटी/पीएसटी परिणाम, ऐसे करें चेक

स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC GD Constable भर्ती के लिए आयोजित शारिरिक मानक परीक्षा तथा शारिरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वे सभी उम्मीदवार जो शाररिक परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

18/12/2019

राजस्थान में जल्द होगी रीट परीक्षा, शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारियां

प्रदेशभर के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है कि राज्य सरकार जल्द ही अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट आयोजित करने वाली है।

21/12/2019

जून में जारी होगा सीबीएसई 10वीं रिजल्ट, इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 घोषित होने की संभावित तिथि का ऐलान हो गया है। सीबीएसई के अनुसार जून 2021 के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10 का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 10 का रिजल्ट तैयार करने के लिए इंटरनल असेसमेंट और मार्किंग पॉलिसी भी जारी कर दी।

02/05/2021

बीकॉम के पेपर निरस्त करने पर राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविधालय में बीकॉम के पेपर को निरस्त करने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया, जिसमें छात्रनेता अरुण शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

20/05/2019

युवा महोत्सव की शुरूआत

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएनआईटी) के 15वें राष्ट्र स्तरीय सांस्कृतिक युवा उत्सव ब्लिट्श्लैग की शुरूआत हुई।

07/02/2020

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया।

03/03/2021