Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
शिक्षा जगत

कोरोना काल में अच्छी खबर, परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों को मिलेगा एक और मौका

Sunday, September 20, 2020 11:10 AM
राजस्थान यूनिवर्सिटी।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में यदि कोई छात्र परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसको घबराने की जरूरत नहीं है, उनको बाद में एक और मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश के बाद आरयू प्रशासन ने भी निर्देश जारी कर दिए है। दरअसल विश्वविद्यालय की परीक्षा में पंजीकृत परीक्षार्थियों से से कोविड-19 की विशिष्ट परिस्थितियों के अंतर्गत यदि कोई विद्यार्थी परीक्षाओं में किसी भी कारण से सम्मिलित नहीं हो पाता है तो विश्वविद्यालय द्वारा उनके लिए एक विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।

यह देना होगा
आरयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ.वीके गुप्ता ने कहा कि विशेष परीक्षा-2020 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी स्वस्थ होने के पश्चात् कोविड-19 संक्रमण की नेगेटिव रिपोर्ट एवं परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने के कारणों संबंधी प्रमाण प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करना होगा। पत्र आरयू के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में अथवा पंजीकृत डाक द्वारा 10 नवंबर, 2020 तक आवश्यक रूप से भेजना होगा।

यह भी पढ़ें:

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

राजस्थान यूनिवर्सिटी: यूजी कोर्स की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी, 16 सितंबर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं फीस

राजस्थान विश्वविद्यालय (आरयू) ने शनिवार को स्नातक (यूजी) कोर्सेज में प्रवेश की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राएं 16 सितंबर तक ऑनलाइन तरीके से अपनी फीस जमा करवा सकते हैं।

13/09/2020

गुजरात बोर्ड के 10वीं के परिणाम घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस वर्ष मार्च में आयोजित मैट्रिक (10 वीं) की परीक्षा के परिणाम आज घोषित किये

21/05/2019

कोरोना का असर: RBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

प्रदेश में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर गहलोत सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। सरकार ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। इसके साथ ही 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्र भी बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट होंगे।

14/04/2021

कोरोना बचाव की पुख्ता व्यवस्थाओं के बीच नीट परीक्षा आज, देश के 15.97 लाख छात्र देंगे एग्जाम

कोरोना काल में आज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-2020) देशभर में आयोजित की जाएगी। इस दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से छात्रों को बचाव के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है।

13/09/2020

जेईई मेन: NTA ने जारी किए प्रश्नपत्र और आंसर-की, आज शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 के पहले सेशन फरवरी की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही जेईई मेन की मार्च सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। इसके लिए 6 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

03/03/2021

अगले साल से विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होगा कॉमन टेस्ट, अभिभावकों और छात्रों को मिलेगा फायदा

विश्वविद्यालयों में स्नातक के गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं की तर्ज पर एक संयुक्त परीक्षा होगी। शिक्षा मंत्रालय इसे अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कराएगा।

07/10/2020