Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
शिक्षा जगत

स्कूल की मनमानी के खिलाफ अब छात्राएं आईं आगे, परीक्षा और फीस को लेकर बेटियों ने किया विरोध

Wednesday, March 03, 2021 10:25 AM
स्कूल के बाहर प्रदर्शन करते हुए अभिभावक।

जयपुर। ऑफलाइन परीक्षा की अनिवार्यता और मनमानी फीस वसूली के खिलाफ अभी तक अभिभावक ही आंदोलित थे, लेकिन अब इसमें छात्राएं भी खुल कर सामने आ गई हैं। सोमवार को घाट गेट स्थित सोफिया स्कूल के मुख्य द्वार पर करीब 400 अभिभावकों के साथ 200 छात्राओं ने स्कूल द्वारा ऑफलाइन परीक्षा के एकतरफा निर्णय के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान स्कूल प्रबंधन वार्ता के लिए भी आगे नहीं आया और पुलिस को बुला लिया, जिससे अभिभावकों का आक्रोश और बढ़ गया।

शिक्षा विभाग के आदेश से मिली राहत
चार घंटे चले प्रदर्शन के दौरान पुलिस की मौजूदगी में अभिभावक एकता आंदोलन राजस्थान के संयोजक मनीष विजयवर्गीय, विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री अर्जुन तिवाड़ी, राजस्थान अभिभावक संघ के अध्यक्ष सुशील शर्मा और अभिभावक प्रतिनिधि प्रियंका मेहता की स्कूल प्राचार्य रोजलीन से बातचीत हुई, जो विफल रही। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल को जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय द्वारा जारी आदेश मिला, जिसमें विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने पर जोर दिए जाने पर उनके खिलाफ  कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है।

दर्ज कराएंगे एफआईआर
अभिभावक दीपक पारीक और लवलेश खूंटेटा ने बताया कि अभिभावक परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से मिले और निजी स्कूलों की मनमानी पर विरोध दर्ज कराया। परिवहन मंत्री ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था। इसके बाद भी सरकार अभिभावकों का साथ नहीं देती है तो अभिभावक अब स्कूलों की मनमानी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तिलक पब्लिक स्कूल में शिक्षण की उच्च पायदान

तिलक पब्लिक स्कूल त्रिवेणी नगर का सीबीएसई बोर्ड की दसवीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। प्राचार्या रक्षा शेखावत ने बताया कि छात्र रूपांशु गुप्ता

09/05/2019

25 और 26 मई को देशभर के कई शहरों में होगी एम्स की परीक्षा

एम्स की परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी, 25 और 26 मई को मिलाकर चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित हो रही हैं। हर दिन दो शिफ्टों में परीक्षा ली जायेगी।

25/05/2019

एलडीसी, पीटीआई और पशुधन सहायक भर्ती का परिणाम जारी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक कर्मचारी चयन बोर्ड ने एलडीसी पीटीआई भर्ती और पशुधन साहयक भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है।

25/10/2019

4 मई से 10 जून तक होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की। पोखरियाल ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी और 15 जुलाई तक परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके पहले 1 मार्च से प्रेक्टिकल परीक्षाएं शुरू होंगी।

31/12/2020

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में 25 को टीचर भरेंगे नामांकन

राजस्थान विश्वविद्यालय में चार दिसम्बर को 14 साल बाद होने जा रहे वाले राजस्थान विश्वविद्यलय शिक्षक संघ (रूटा) के चुनाव के लिए 25 नवम्बर को नामांकन भरे जाएंगे।

23/11/2019

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019