Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
शिक्षा जगत

सरकार का बड़ा फैसला: उच्च शिक्षा के प्रमोट छात्रों को अब मिलेगी छात्रवृत्ति, लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Thursday, March 25, 2021 10:15 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट हुए सभी छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत प्राप्तांक का आधार शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दी परीक्षा में मिले अंकों को माना है। ऐसे सभी छात्रों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग ने जनवरी में आदेश जारी कर प्रमोटी छात्रों को इस साल मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय किया था। इस आदेशों में उन ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार करने से विभाग ने इंकार कर दिया था, जो छात्र बिना परीक्षा दिए प्रमोट हुए हैं।

गौरतलब है कि स्रातक प्रथम वर्ष से द्वितीय वर्ष, स्रातक द्वितीय वर्ष से तृतीय वर्ष और स्रात्तकोत्तर प्रथम वर्ष से फाइनल में आए छात्रों की परीक्षाएं नहीं हुई थी। इन छात्रों को प्रमोट किया गया था। राज्य सरकार मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत हर साल एक स्टूडेंट को 5 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप देती है।

प्राप्तांक को बनाया आधार
प्रमोट छात्रों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के अंक, स्नातक प्रथम वर्ष के अंक और स्नातक अंतिम वर्ष के प्राप्तांक के अनुसार छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

विद्यार्थी परिषद ने उठाई थी मांग

छात्रवृत्ति नहीं देने के उच्च शिक्षा विभाग के आदेशों का छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विरोध किया था। विद्यार्थी परिषद के प्रदेश महामंत्री हुश्यार मीणा ने बताया कि संगठन छात्रों को स्कॉलशिप दिलाने की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहा था, जिसका आज परिणाम निकला है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है।

01/07/2021

दूसरे चरण की कल से 331 शहरों में होगी जेईई मेन की परीक्षा, 18 मार्च तक चलेगी

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दूसरे चरण की जेईई मेन की तिथि में बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 15 से 18 मार्च तक होनी थी। जबकि अब यह 16 से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी। मालूम हो कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी सहित केंद्रीयकृत संस्थान में प्रवेश के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले सत्र की परीक्षा फरवरी में हो चुकी है।

15/03/2021

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित, लाखों छात्रों को राहत

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। 17 अप्रैल को और आगामी समय में होने वाली सभी परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया है। ये आदेश सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय और कॉलेजों पर लागू रहेगा।

17/04/2021

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

आरयू सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीखों में फिर हुआ बदलाव, तीन दिन के पेपर स्थगित

राजस्थान विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाओं की तिथियों में एक बार फिर बदलाव किया गया है। इस बार छात्रसंघ कार्यालय उद्घाटन और यूथ फेस्ट के लिए 3 दिन की परीक्षाएं स्थगित की गई है। इसके साथ ही आरयू ने नई परीक्षा तिथियों की घोषणा भी कर दी है।

03/01/2020

परीक्षा परिणाम में दिखाई दक्षता, जानिए क्या बनना चाहती हैं खुशी, दिव्या और दुलारी

टैगोर पब्लिक स्कूल वैशाली नगर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 163 विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई जिसमेें 14 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक प्राप्त किए।

09/05/2019

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020