Dainik Navajyoti Logo
Sunday 18th of April 2021
 
शिक्षा जगत

सरकार का बड़ा फैसला: उच्च शिक्षा के प्रमोट छात्रों को अब मिलेगी छात्रवृत्ति, लाखों विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Thursday, March 25, 2021 10:15 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रमोट हुए सभी छात्रों को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत प्राप्तांक का आधार शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दी परीक्षा में मिले अंकों को माना है। ऐसे सभी छात्रों को 2500 रुपए दिए जाएंगे। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग ने जनवरी में आदेश जारी कर प्रमोटी छात्रों को इस साल मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय किया था। इस आदेशों में उन ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार करने से विभाग ने इंकार कर दिया था, जो छात्र बिना परीक्षा दिए प्रमोट हुए हैं।

गौरतलब है कि स्रातक प्रथम वर्ष से द्वितीय वर्ष, स्रातक द्वितीय वर्ष से तृतीय वर्ष और स्रात्तकोत्तर प्रथम वर्ष से फाइनल में आए छात्रों की परीक्षाएं नहीं हुई थी। इन छात्रों को प्रमोट किया गया था। राज्य सरकार मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत हर साल एक स्टूडेंट को 5 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप देती है।

प्राप्तांक को बनाया आधार
प्रमोट छात्रों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के अंक, स्नातक प्रथम वर्ष के अंक और स्नातक अंतिम वर्ष के प्राप्तांक के अनुसार छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

विद्यार्थी परिषद ने उठाई थी मांग

छात्रवृत्ति नहीं देने के उच्च शिक्षा विभाग के आदेशों का छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विरोध किया था। विद्यार्थी परिषद के प्रदेश महामंत्री हुश्यार मीणा ने बताया कि संगठन छात्रों को स्कॉलशिप दिलाने की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहा था, जिसका आज परिणाम निकला है।

यह भी पढ़ें:

कॉस्ट अकाउंटेंट इंटरमीडिएट और फाइनल का परिणाम घोषित, जयपुर के मोहित को मिली AIR द्वितीय रैंक

दी इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की दिसंबर 2020 में आयोजित इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। फाइनल के नतीज में जयपुर के मोहित कुमार को ऑल इंडिया लेवल पर (एआईआर) द्वितीय रैंक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

31/03/2021

प्री. डीएलएड परीक्षा का परिणाम आज, शिक्षा संकुल में शाम चार बजे शिक्षामंत्री करेंगे घोषित

राजस्थान प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा आज शाम 4 बजे शिक्षा संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल स्थित समग्र शिक्षा अभियान सभागार में प्री. डीएलएड परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित करेंगे।

07/10/2020

JEEAdvanced2019 का परिणाम घोषित, कार्तिकेय ने किया ऑल इंडिया टॉप

कार्तिकेय गुप्ता ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए है। गुप्ता को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन में 18वीं रैंक मिली थी।

14/06/2019

सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित, 5 मार्च से होगी शुरुआत

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सीनियर सेकंडरी समकक्ष परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। वर्ष 2020 में आयोजित की जाने वाली ये परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल को समाप्त होंगी।

22/12/2019

CBSE 12 वीं के नतीजे घोषित, हंसिका और करिश्मा ने किया टॉप

CBSE 12 वीं नतीजे घोषित हो गए हैं। CBSE की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

02/05/2019

विवि के सेमेस्टर छात्रों ने भेजा ज्ञापन, कहा- बिना प्रवेश और पढ़ाई कैसे देंगे परीक्षा

कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के विवि में 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश का आदेश जारी किया। इसके साथ ही जून माह से ही मुख्य और सेमेस्टर परीक्षा आयोजन को भी प्रस्तावित कर दिया गया।

14/04/2020

1 जुलाई से पहले नहीं खुलेंगे विश्वविद्यालय, अभिभावक तय करेंगे ‘एग्जाम या प्रमोट’ का फंडा

प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने शनिवार को आदेश जारी कर आगामी 1 जुलाई से पहले विश्वविद्यालय नहीं खोलने की बात कही है।

30/05/2020