Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
शिक्षा जगत

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते नहीं होगी 5वीं तक के बच्चों की परीक्षा, गहलोत सरकार ने लिया फैसला

Thursday, March 18, 2021 10:05 AM
गोविंद सिंह डोटासरा (फाइल फोटो)

जयपुर। कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों की परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है। इससे पहले सरकार ने 31 मार्च तक इन बच्चों के लिए स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर रखी है और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रही है। इससे पहले वर्ष 2020 में भी इन बच्चों की परीक्षा नहीं ली थी। 10वीं-12वीं बोर्ड के अलावा अन्य छात्रों की परीक्षा सरकार ने नहीं ली थी। सरकार के इस फैसले से 1से 5वीं तक के करीब 40 लाख बच्चों को परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने स्थानीय परीक्षाओं के बारे में संवेदनशीलता से निर्णय लेते हुए कक्षा 1-5 तक के विद्यार्थियों को स्माइल-1, स्माइल-2 एवं आओ घर से सीखें कार्यक्रम के तहत किए गए आंकलन के आधार पर अगली कक्षा में क्रमोन्न्त किया जाएगा और इन बच्चों की कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

18/07/2019

अपेक्स और जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है।

12/09/2019

कोरोना इफेक्ट: राजस्थान यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं स्थगित

आरयू की 19 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाएं (प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक) कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थगित कर दी गई है।

19/03/2020

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

यूजीसी की रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी, सितंबर 2020 अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं की परीक्षाओं और नए एकेडमिक सत्र को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। यूजीसी की नई गाइडलाइन्स के अनुसार विश्वविद्यालयों, शैक्षिक संस्थाओं में स्नातक और परास्नातक की फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं सितंबर 2020 अंत तक आयोजित की जाएंगी।

07/07/2020

'छात्रों में शोध के माध्यम से बढ़ेगी सृजनात्मकता'

जगन्नाथ विश्वविद्यालय के प्रबंध संकाय में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

08/08/2019

स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत: बिना विद्यार्थियों के आज से खुले शिक्षा के मंदिर, 50 फीसदी स्टाफ आया

प्रदेशभर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां करते हुए राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 7 जून से सभी स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए, जिसके बाद आज से स्कूल खुल गए हैं, लेकिन इस दौरान कक्षा शिक्षा कार्य नहीं होगा और बच्चे भी स्कूल में पढ़ाई के लिए नहीं आएंगे।

07/06/2021