Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
शिक्षा जगत

यह भी पढ़ें:

कोरोना के कारण प्रश्नपत्र के पैटर्न में किया बदलाव, 3 में से 1 प्रश्न करने का होगा विकल्प

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोनाकाल में बंद चल रही स्कूलों और बोर्ड विद्यार्थियों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलने के कारण इस बार दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। परीक्षार्थियों को इस बार एक प्रश्न का चयन करने के लिए एक से अधिक यानी बहुविकल्प मिलेंगे। अब तक दो प्रश्नों में से एक का चयन करना होता था, लेकिन अब वे तीन प्रश्नों में से कोई एक कर सकेंगे।

14/01/2021

वार्षिकोत्सव में छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बियानी ग्रुप आॅफ कॉलेज का पन्द्रहवां वार्षिक समारोह तलाश धूम धाम से मनाया गया। इसमें छात्राओं ने ग्रेटीट्यूट कमिटमेंट, डेडिकेशन, रिद्म, हैप्पीनेश जोश, उत्साह, रिसाइक्लिंग, फैशन शो तथा मनभावन डांस में अपनी प्रतिभा दिखाई।

18/02/2020

स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम पर फिर से चलेगी कैंची, मंथन में जुटी सरकार और शिक्षा विभाग

स्कूलों में दिसंबर महीने तक लगभग कोर्स पूरा कर अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाई जा चुकी होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के चलते 31 दिसंबर तक प्रदेश में सभी स्कूलें बंद है। ऐसे में इस शैक्षणिक सत्र में बच्चों को पढ़ाने और परीक्षाओं में पास करने के साथ ही उनके भविष्य का सवाल खड़े हो रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है।

02/12/2020

10th के परिणाम में देश में तीसरे स्थान पर रहा अजमेर रीजन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दसवीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। अजमेर रीजन का परिणाम 95.35 प्रतिशत रहा, जो बीते साल के मुकाबले साढ़े 3 प्रतिशत अधिक है। इस बार भी छात्राओं का प्रदर्शन छात्रों के मुकाबले बेहतर रहा है।

06/05/2019

CAT का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर देखें, 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोड ने कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट (कैट) 2019 का रिजल्ट शनिवार सुबह करीब सवा 11 बजे जारी कर दिया।

04/01/2020

IIS विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह

आईआईएस विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के कैंपस में आयोजित किया गया।

20/12/2019

राजस्थान में 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को होगी रीट परीक्षा, लेवल-टू के लिए ये है जरूरी

मुख्यमंत्री कार्यालय में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए।

24/12/2019