Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
शिक्षा जगत

रुके परिणाम, स्थगित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथियां जल्द होंगी घोषित, RPSC की फुल कमीशन की बैठक में हुआ तय

Wednesday, October 21, 2020 11:45 AM
राजस्थान लोक सेवा आयोग।

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग में मंगलवार को फुल कमीशन की बैठक आयोजित की गई। आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. भूपेन्द्र सिंह यादव की अध्यक्षता में आयोजित यह पहली फुल कमीशन बैठक थी। बैठक में विभिन्न भर्तियों के अटके हुए परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही उन भर्तियों की लिखित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथि भी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया, जिन्हें पिछले दिनों विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था। इसी का नतीजा रहा है कि बैठक के तुरन्त बाद आयोग ने सहायक वन संरक्षक आयोग द्वारा सहायक वन संरक्षक एवं फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर ग्रेड-प्रथम (वन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2018 की तिथि घोषित कर दी।  

आरपीएससी के अध्यक्ष पद पर डॉ. यादव ने 14 अक्टूबर को ही कार्यभार ग्रहण किया था। उनके साथ ही सदस्य के 4 रिक्त पदों पर डॉ. संगीता आर्य, जसवंत राठी, बाबूलाल कटारिया और डॉ. मंजू शर्मा ने भी कार्यभार ग्रहण किया था। इसके साथ ही लम्बे समय बाद आयोग में सातों सदस्यों का कोरम पूरा हो गया। इसके 7वें दिन आयोग में फुल कमीशन की बैठक आयोजित की गई। डॉ. यादव के कार्यकाल की तो यह पहली बैठक थी ही, लम्बे समय बाद ऐसा हुआ कि जब फुल कमीशन की बैठक में सभी सातों सदस्य शामिल हुए। बैठक में अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों का औपचारिक परिचय कराया गया। इसके बाद अध्यक्ष डॉ. यादव ने सचिव शुभम चौधरी को निर्देश दिए कि विभिन्न भर्तियों के अटके हुए परीक्षा परिणाम जारी किए जाएं। साथ ही उन भर्तियों की लिखित परीक्षा व साक्षात्कार की तिथि भी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की जाए, जिन्हें पिछले दिनों विभिन्न कारणों से स्थगित कर दिया गया था।

पांच परीक्षाओं की साक्षात्कार तिथियों का इंतजार
आरपीएससी में फुल कमीशन की बैठक के बाद अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि आरएएस-2018 सहित पांच भर्ती परीक्षाओं के साक्षात्कार की तिथियां जल्द घोषित की जा सकती हैं। राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2018 के 1051 पदों के लिए होने वाले प्रथम चरण के साक्षात्कार 5 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक होने थे। प्रथम चरण के लिए 560 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसी तरह जनसम्पर्क अधिकारी के 26 पदों के लिए 7 व 8 सितम्बर, समूह अनुदेशक/सर्वेयर/सहायक शिक्षुता सलाहकार ग्रुप द्वितीय के 36 पदों के लिए 9 सितम्बर से 11 सितम्बर तक, उपाचार्य/अधीक्षक (प्राविधिक प्रशिक्षण संस्थान) के 86 पदों के लिए 14 सितम्बर से 22 सितम्बर तक और खाद्य सुरक्षा अधिकारी के 98 पदों के लिए 23 सितम्बर से 30 सितम्बर तक साक्षात्कार होने थे। जनसम्पर्क अधिकारी और समूह अनुदेशक/सर्वेयर/सहायक शिक्षुता सलाहकार ग्रुप द्वितीय के साक्षात्कार-पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए थे। यह सभी साक्षात्कार कोविड-19 के बढ़ते मामलों और इस सम्बंध में राज्य सरकार से प्राप्त आग्रह पत्र के कारण स्थगित कर दिए गए थे। अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि इन परीक्षाओं के साक्षात्कार की तिथि जल्द घोषित की जा सकती है।

22 फरवरी से शुरू होगी एसीएफ परीक्षा
सहायक वन संरक्षक एवं फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर ग्रेड-प्रथम (वन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2018 का आयोजन अगले साल 22 फरवरी से 1 मार्च तक किया जाएगा। यह परीक्षा 169 पदों के लिए आयोजित की जा रही है। पूर्व में यह परीक्षा 20 से 27 सितम्बर तक होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

राजस्थान में 75 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, शिक्षा विभाग में 26 हजार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में विभिन्न विभागों में 75 हजार पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की है।

10/07/2019

एमफिल छात्रों ने एमपैट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविद्यालय में एमफिल छात्रों ने एमपेट परीक्षा में शामिल करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

17/10/2019

अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर IAS टॉपर कनिष्क कटारिया ने कहीं ये चौंकाने वाली बातें

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से शुक्रवार को घोषित सिविल सर्विस 2018 के नतीजों में देशभर में टॉपर रहे जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने अपने इंटरव्यू में इसका श्रेय अपनी गर्ल फ्रेण्ड को भी दिया है।

07/04/2019

संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी की तिथि बढ़ाई

राजस्थान विश्वविद्यालय के संस्कृत विश्वविद्यालय में पीएसएसटी में आवेदन की तिथि बढ़ा दि गई है, तिथि को 13 मई से बढ़ाकर 29 मई कर दी गई है

13/05/2019

भारत के 155 शहरों और दुनिया के 6 देशों में आयोजित हो रही जेईई-एडवांस परीक्षा

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड आज पूर्णतः ऑनलाईन देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई व श्रीलंका में आयोजित हो रही हैं।

27/05/2019

कोरोना वायरस के खतरे के चलते CA की परीक्षा कैंसिल, नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ मर्ज

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने मई/जुलाई में होने वाली सीए की परीक्षा कोरोना वायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दी है। अब ये परीक्षा नवंबर में होने वाली परीक्षा के साथ ही आयोजित की जाएगी।

05/07/2020