Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
शिक्षा जगत

आईआईटी में पहला सेमेस्टर ऑनलाइन 23 से 6 दिसम्बर बीच

Thursday, November 18, 2021 12:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई के 114 कॉलेजों की जोसा द्वारा करवाई ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के अंतिम एवं छठे राउंड का सीट आवंटन गुरुवार शाम 5 बजे जारी होगा। आईआईटी में प्रवेश के लिए यह अंतिम काउंसलिंग राउंड है। विद्यार्थी जिन्हें इस राउंड में आईआईटी की सीट का आवंटन होगा, उन्हें आवंटित आईआईटी की वेबसाइट से शेष परीक्षा शुल्क एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त करनी होगी। इस वर्ष कोरोना के चलते आईआईटी के पहले सेमेस्टर की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है। आईआईटी द्वारा वेबसाइट पर जारी की गई सूचना के अनुसार ज्यादातर आईआईटी की ऑनलाइन क्लासेज 23 नवंबर से 6 दिसम्बर के मध्य प्रारंभ होगी। इसमें आईआईटी गांधीनगर की क्लासेज 23 नवंबर, आईआईटी इंदौर, भुवनेश्वर, रूड़की की 26 नवंबर, आईआईटी दिल्ली, हैदराबाद, पल्लकड़ की 29 नवंबर, आईआईटी जम्मू की 30 नवंबर, आईआईटी वाराणसी, रोपर, मंडी, तिरुपति, कानपुर, मद्रास की क्लासेज एक दिसम्बर को, आईआईटी गुवाहाटी को 4 दिसम्बर, आईआईटी धनबाद की छह दिसम्बर से प्रारंभ होगी। अभी आईआईटी मुंबई, खरगपुर,पटना, जोधपुर, धारवाड़, गोवा, भिलाई  की वेबसाइट पर क्लासेज प्रारंभ होने की कोई सूचना जारी नहीं की गई है।

सीएसएबी काउंसलिंग प्रक्रिया 27 से 13 दिसंबर के बीच होगी
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को छठे राउंड में एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई की सीट का आवंटन होगा। यदि ये विद्यार्थी एनआईटी सिस्टम से आवंटित अपने कॉलेज से संतुष्ट हैं, उन्हें सर्वप्रथम आंशिक प्रवेश फीस जमा करानी होगी। अन्यथा उनकी आवंटित सीट निरस्त कर दी जाएगी। विद्यार्थियों को आंशिक प्रवेश फीस जमा 20 से 24 नवंबर के मध्य जमा करवानी होगी। विद्यार्थियों द्वारा काउंसलिंग के दौरान जमा करवाई गई सीट असेप्टेंस फीस एवं आंशिक प्रवेश फीस उनके प्रवेश के दौरान शेष कॉलेज की फीस में समायोजित कर ली जाएगी। वे विद्यार्थी जो अपने एनआईटी सिस्टम से आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं और खाली सीटों के लिए करवाई जा रही सीएसएबी काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, वे अपनी आंशिक प्रवेश फीस जमा कर अपनी आवंटित सीट सुरक्षित कर भी सीएसएबी काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। यह सीएसएबी काउंसलिंग प्रक्रिया 27 नवंबर से 13 दिसंबर के मध्य संपन्न होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बढ़ता प्लेसमेंट का दायरा, छात्रों को मिला बेहतर पैकेज

प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुए डेढ़ महीना ही हुआ है और शहर के विद्यार्थियों को जॉब मिल रही है।

19/09/2019

पहली से पांचवी तक के खुलें स्कूल

पहले दिन कम रही उपस्थिति

27/09/2021

एसआरएम स्टूडेंट्स के हार्वर्ड ड्रीम्स, 6 माह की इंटर्नशिप के लिए आमंत्रित

मेघमा और एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के 20 अन्य विद्यार्थियों ने ज्यादातर जैव इंजीनियरिंग छात्र, हार्वर्ड से छह महीने की इंटर्नशिप के लिए जनवरी में जाने के लिए तैयार हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा उन्हें अपनी प्रोफाइल और परियोजना हितों को प्रस्तुत करने के बाद आमंत्रित किया गया है।

13/09/2019

418 शहरों में होगी एलन टैलेंटेक्स परीक्षा, प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के पुरस्कार

देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2020 के आयोजन की घोषणा की है, जिसके पोस्टर व ब्रोशर का विमोचन पार्श्व गायिका पलक मुच्छल, संगीत निर्देशक पलाश मुच्छल, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी एवं बृजेश माहेश्वरी ने टैलेटेक्स-2020 के किया।

20/05/2019

CA परीक्षा से ‘ऑप्ट आउट’ का विकल्प देने का निर्देश, SC ने कहा- ICAI द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने उम्मीदवारों को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स परीक्षा 2021 से बाहर निकलने (ऑप्ट आउट) का विकल्प देने का इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) को निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई द्वारा मुहैया कराई गई योजना पर्याप्त नहीं है।

01/07/2021

तय समय पर होगी नीट और जेईई मेन परीक्षा, SC ने कहा- स्टूडेंट का एक कीमती साल बर्बाद नहीं कर सकते

सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई मेन को स्थगित करने की याचिका कर दी। नीट और जेईई मेन परीक्षा तय शेड्यूल के मुताबिक ही होगी।

17/08/2020

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019