Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने अभिभावकों को दी राहत, शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य शुल्क माफ

Wednesday, August 19, 2020 13:15 PM
लॉकडाउन के कारण लोगों के सामने आर्थिक परेशानी हो गई थी।

जयपुर। वैश्विक कोरोना महामारी-19 से उतपन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विद्या भवन और विद्या आश्रम स्कूल मैनेजमेंट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए स्कूल में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स का शिक्षण शुल्क अलावा अन्य सभी शुल्क माफ कर दिया है। मेनेजमेंट की ओर से अभिभावकों को राहत देते हुए 6 माह का अन्य शुल्क माफ कर दिया गया है।

निजी स्कूलों में से विद्या आश्रम स्कूल का लिया गया यह निर्णय अभिभावकों की मांग के अनुसार ऐतिहासिक रहा। गौरतलब है कि पिछले 6 महीनों से अभिभावकों की ओर से शहर के सभी बड़े निजी स्कूल मैनेजमेंट से ये मांग की जा रही थी कि स्कूलों में नियमित पढ़ाई नही, तो पूरी फीस भी नहीं। कोविड महामारी के दौरान उत्पन्न आर्थिक महामारी के कारण समाज ओर परिवारों में आर्थिक संकट हो गया है। इसे मद्देनजर रखते हुए मैनेजमेंट की ओर से लिये गए इस फैसले से करीब 5200 अभिभावकों को आर्थिक राहत मिलेगी। मैनेजमेंट का कहना है कि लॉकडाउन के कारण सैकड़ों लोगों के सामने आर्थिक परेशानी हो गई थी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उपनिरीक्षक और एसआई परीक्षा के परिणाम जारी

राजस्थान लोकसेवा आयोग ने उपनिरीक्षक (एसआई) प्लाटून कमांडर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2016 का परिणाम जारी कर दिया है।

27/08/2019

उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की पसंद बन रहा है अमेरिका

उच्च शिक्षा पर नवीनतम ओपन डोर्स रिपोर्ट 2019 से मालूम होता है कि इस समय लगभग दो लाख भारतीय अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

01/12/2019

क्लैट यूजी-पीजी परीक्षा के नतीजे घोषित, प्रदेश की श्वेता रेंकर को मिली चौथी रैंक

देश भर के विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) और अन्य विधि संस्थानों में यूजी और पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित विधि प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2021 के परिणामों की घोषणा हो गई है। इसमें जयपुर और जोधपुर से जुड़ी छात्रा श्वेता रेंकर ने 115.50 अंकों के साथ ऑल इंडिया स्तर पर चौथी रैंक प्राप्त की है।

30/07/2021

जयपुर शहर के 100 से अधिक स्कूलों में आयोजित होगा स्कूल चैंप्स ओलंपियाड

डॉक्टर जावेद इंजीनियर ने बताया कि स्कूल चेक ओलंपियाड से आप आसानी से बच्चे के टैलेंट को जान सकेंगे।

09/12/2019

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, विषम परिस्थियों में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता भी खत्म

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है।

07/01/2021

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लॉन्च होगा PM ई-विद्या प्लेटफॉर्म, पहली से 12वीं के लिए शुरू होंगे चैनल

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन से स्कूल एवं कॉलेजों के बन्द होने से पढ़ाई नहीं होने की वजह से अब ऑनलाइन तथा डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने के लिए 'पीएम ई विद्या' की योजना बनाई है और इसके लिए देश के 100 विश्वविद्यालययों को शामिल किया है तथा हर क्लास के लिए एक चैनल शुरू करने का फैसला किया है।

17/05/2020