Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
शिक्षा जगत

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

Tuesday, December 03, 2019 16:05 PM
इग्नू की परीक्षा में 6 लाख 39 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

जयपुर। देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है। इन परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र विदेशों में भी बनाए गए है। इस बार इग्नू की परीक्षा में 6 लाख 39 हजार 440 परीक्षार्थी शामिल होंगे। राजस्थान में 54 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए है। 11 परीक्षा केंद्र अलग-अलग जेलों में हैं। जयपुर क्षेत्र के अंतर्गत 27 और जोधपुर क्षेत्र में 27 केंद्र हैं। राजस्थान में पहली बार लाइब्रेरी साइंस (सीएलआईएस) में सर्टिफिकेट प्रोग्राम में बड़ी संख्या में छात्र एग्जाम देंगे। इग्नू की परीक्षाएं सोमवार से शुरु हो गई है, जो 3 जनवरी तक आयोजित होगी।

चार हजार होंगे शामिल
राजस्थान में 40 हजार से अधिक छात्र इग्नू की परीक्षाओं में बैठेंगे। इग्नू विशेषकर जैल कैदी, ट्रांसजेंडर समुदाय, हैंडलूम वीवर कम्युनिटी, दूर-दराज  के क्षेत्रों में निवास करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को उच्च शिक्षा देता है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक और परीक्षा के प्रभारी कमलेश मीना ने बताया कि राजस्थान में 54 परीक्षा केंद्र बनाए है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के अंर्तगत आने वाले 20 जिलों के लिए 27 परीक्षा केंद्र है, जिनमें 10 परीक्षा केंद्र जेलों में है।

 

यह भी पढ़ें:

दक्षिण कोरिया के नौसेना स्टेशन में विस्फोट के बाद एक की मौत, 3 घायल

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व में एक नौसेना स्टेशन पर एक पनडुब्बी पर मरम्मत के काम के दौरान दुर्घटनावश विस्फोट होने के बाद एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य लापता हैं.

16/08/2016

सीएस कोर्स करना होगा आसान, छात्र कभी भी दें सकेंगे ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

प्रदेश के साथ ही देशभर के विद्यार्थियों को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान में आसानी से प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए संस्थान सीएस की परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसको छात्र कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे।

18/11/2019

सवाई मानसिंह स्कूल और नीरजा मोदी स्कूल का बेहतरीन प्रदर्शन

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल अजमेर में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर्स कप का क्षेत्रीय चरण शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इसमें देश के ख्यातिनाम स्कूलों के करीब चार सौ विद्यार्थियों के बीच वादविवाद, क्विज एवं रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में जमकर मुकाबला हुआ।

13/04/2019

मार्केटिंंग एनालिटिक्स पर कार्यशाला शुरू

यूईएम के स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, जयपुर में मंगलवार से दो दिवसीय मार्केटिंग एनालिटिक्स विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, इसमें भारतीय विपणन विश्लेषिकी उद्योग अपने वर्तमान मूल्य से 200 मिलियन से 1.2 बिलियन तक 25 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने के लिए तैयार है।

10/04/2019

इनक्यूबेशन सेंटर से विद्यार्थियों को रोजगार में मिलेगी मदद

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी, सीतापुरा में चल रहे जेयू-रिदम के दूसरे दिन बच्चों में उत्साह है। मुख्य अतिथि अवनीश सभरवाल ने जेआईसी इनक्यूबेशन सेंटर का शुभारम्भ किया।

29/02/2020

जयपुर की ईशा गुप्ता ने किया SMS मेडिकल कॉलेज टॉप

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर (आरयूएचएस) के एमबीबीएस फाइनल वर्ष के परिणाम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज, जयपुर की छात्रा इशा गुप्ता ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है तो कॉलेज में प्रथम स्थान प्राप्त करके प्रदेशभर में कॉलेज और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

05/04/2019

आरयू ने परीक्षाओं की तिथि में किया बदलाव

राजस्थान में 29 अप्रैल और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान को लेकर राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पिछले दिनों 29, 30 अप्रैल और 6 मई को आयोजित होने वाली कुछ परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया था, लेकिन परीक्षा तिथि बदलाव में गफलत होने की स्थिति में गुरुवार को आरयू प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है।

28/04/2019