Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
शिक्षा जगत

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

Wednesday, February 12, 2020 11:40 AM
लोगो

अजमेर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा। बोर्ड ने सामान्य व आरक्षित वर्ग के आवेदन शुल्क में फिर से वृद्धि की है। बीते दिसम्बर में सम्पन्न हुई परीक्षा में सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क पहले या दूसरे पेपर के लिए 700 रुपए व एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए साढ़े 350 रुपए था।

इस बार इसे बढ़ाकर क्रमश: 1000 व 500 रुपए किया गया है, लेकिन इन सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए दोनों विषयों की परीक्षा देने के शुल्क को नहीं बढ़ाया गया है। सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए पूर्व की भांति 1200 रुपए, एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपए ही रहेगा। सीटेट की वेबसाइट पर जारी किए गए बुलेटिन में इसकी जानकारी दी गई है। ऐसे में इस बार परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जेब पर आर्थिक भार पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि बीते कुछ साल से बोर्ड हर बार परीक्षा शुल्क में वृद्धि कर रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सीबीएसई 12वीं बोर्ड के परिणाम के लिए फार्मूला तय!, सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के लिए बिना परीक्षा लिए 12वीं का परिणाम जारी करना बड़ी चुनौती है। बोर्ड ने इसके लिए एक कमेटी भी बनाई है, जो गुरुवार को मूल्यांकन के लिए अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी।

17/06/2021

CBSE बोर्ड के रिजल्ट फॉर्मूला को 'सुप्रीम' मंजूरी, 12वीं की परीक्षा रद्द करने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने बोर्ड की छात्रों के मूल्यांकन संबंधी स्कीम को मंजूर कर लिया। कोर्ट ने कहा कि जो छात्र मूल्यांकन से सहमत नहीं, वो आगे चलकर होने वाले लिखित परीक्षा में पेश हो सकते हैं। स्कीम में इसका पहले से प्रावधान है।

23/06/2021

कोरोना वायरस के चलते जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, एडमिट कार्ड जारी करने की डेट भी बदली

देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर आईआईटी और प्रांतीय इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए आयोजित इँजीनियिरंग की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई..मेन) बुधवार को स्थगित कर दी गई।

19/03/2020

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

13/09/2019

कॅरिअर काउन्सिलिंग के लिए सत्र आयोजित

दी इन्स्टीट्यूट आॅफ कॉस्ट अकाउन्टेन्ट्स आॅफ इंडिया के चैप्टर में परिष्कार इन्टरनेशनल कॉलेज के सहयोग से कॅरिअर काउन्सिलिंग का आयोजन किया गया।

27/09/2019

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते नहीं होगी 5वीं तक के बच्चों की परीक्षा, गहलोत सरकार ने लिया फैसला

कोरोना वायरस के फिर से बढ़ते संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों की परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है। इससे पहले सरकार ने 31 मार्च तक इन बच्चों के लिए स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर रखी है और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रही है।

18/03/2021