Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
शिक्षा जगत

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

Wednesday, February 12, 2020 11:40 AM
लोगो

अजमेर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा। बोर्ड ने सामान्य व आरक्षित वर्ग के आवेदन शुल्क में फिर से वृद्धि की है। बीते दिसम्बर में सम्पन्न हुई परीक्षा में सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क पहले या दूसरे पेपर के लिए 700 रुपए व एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए साढ़े 350 रुपए था।

इस बार इसे बढ़ाकर क्रमश: 1000 व 500 रुपए किया गया है, लेकिन इन सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए दोनों विषयों की परीक्षा देने के शुल्क को नहीं बढ़ाया गया है। सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए पूर्व की भांति 1200 रुपए, एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपए ही रहेगा। सीटेट की वेबसाइट पर जारी किए गए बुलेटिन में इसकी जानकारी दी गई है। ऐसे में इस बार परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जेब पर आर्थिक भार पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि बीते कुछ साल से बोर्ड हर बार परीक्षा शुल्क में वृद्धि कर रहा है।

यह भी पढ़ें:

जयपुर की निव्या को कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में दूसरी रैंक, 7 छात्रों को मिली ऑल इंडिया टॉप-50 में जगह

द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया नई दिल्ली की ओर से दिसंबर 2019 में आयोजित फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसमें जयपुर की निव्या जैन ने कॉस्ट अकाउंटेंट्स फाइनल में ऑल इंडिया सैकंड रैंक हासिल कर शहर का नाम पूरे देश में रोशन किया है।

23/02/2020

रावत को मिला इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड

रावत पब्लिक स्कूल प्रताप नगर को वर्ष 2019-22 के लिए ब्रिटिश कॉउन्सिल की ओर से आयोजित इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड मिला।

08/12/2019

50 हजार से 2 लाख तक की फीस वहन करेगी सरकार, महिला शोधार्थियों को टिस्क से मिलेंगी सुविधाएं

राज्य सरकार प्रदेश की महिला शोधार्थियों को टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सपोर्ट सेन्टर (टिस्क) से जोड़ेंगी, ताकि उनको अपने उत्पाद के पेटेंट करने के दौरान ड्राफ्टिंग, ट्रैड मार्क एवं डिजाइन की नि:शुल्क सुविधा मिल सकें। इससे शोधार्थी की व्यय होने वाली 50 हजार से 2 लाख रुपए तक की फीस सरकार ही वहन करेगी।

30/11/2019

राजस्थान के 300 से अधिक कॉलेजों का सिलेबस होगा अपडेट: भंवर सिंह भाटी

प्रदेशभर के 300 से अधिक राजकीय महाविद्यालयों के सिलेबस को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने कवायद शुरू कर दी है।

13/02/2020

इग्नू की टर्म एंड परीक्षाएं शुरु

देश-विदेश के 861 परीक्षा केंद्रों पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की दिसंबर टर्म एंड परीक्षाएं दिसंबर से शुरु होने जा रही है।

03/12/2019

राजस्थान में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा चार फीसदी आरक्षण

राज्य सरकार ने दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में चार फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। केन्द्र के निर्देशों की पालना में अब दिव्यांगों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ पटवारी भर्ती में मिलेगा।

02/01/2020

बजट में बड़ी घोषणा, राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में हर शनिवार 'नो बैग डे'

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। शिक्षा क्षेत्र के लिए उन्होंने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा के आधार पर प्रदेश में बाल सरंक्षण के क्षेत्र में बच्चों के लिए नेहरू बाल शिक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की है।

20/02/2020