Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
शिक्षा जगत

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित

Tuesday, December 28, 2021 14:35 PM
शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने शिक्षा संकुल में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के वर्ष 2021 के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए।

जयपुर। शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने मंगलवार को शिक्षा संकुल में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के वर्ष  2021 के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए।  संकुल के पंचम ब्लॉक के चतुर्थ तल पर स्थित सभागार में  आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्टेट ओपन पढ़ाई से वंचित हो रहे विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य कर रहा है और आगामी दिनों में ओपन और भी बेहतर कार्य करेगा। सरकार स्कूल शिक्षा को मजबूत करने के लिए कहीं बेहतर कदम उठा रही हैं और निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए सरकार ने अंग्रेजी माध्यम की स्कूल खोले हैं जो आज निजी स्कूलों को भी पीछे छोड़ रहे हैं शिक्षा मंत्री ने बताया कि अक्टूबर नवंबर में संपन्न हुई परीक्षाओं में कक्षा 10 की परीक्षा के लिए लगभग 90,000 एव कक्षा 12 की परीक्षा के लिए लगभग 67000 विद्यार्थी एनरोल थे। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के इतिहास में यह पहली बार है की 10वीं और 12वीं के परिणाम एक साथ घोषित किए । 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित होने से 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों और विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं दे रहे विद्यार्थियों को राहत मिल सकेगी। उल्लेखनीय है की इस वर्ष स्टेट ओपन स्कूल की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं इस वर्ष मार्च-मई में आयोजित होनी थी परन्तु कोविड 19 जनित परिस्थितियों के कारण परीक्षाएं विलंब से आयोजित हुई।

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि स्टेट ओपन परीक्षा परिणाम के 10वीं में पूजा चौधरी  टॉपर रही तो 12वीं में मुकेश कुमार ने टॉप किया। परिणाम जारी करते समय शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल, स्कूल शिक्षा प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक कानाराम सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। परिणाम जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री कल्ला और शिक्षा राज्यमंत्री खान ने प्रारंभिक शिक्षा विभाग से स्टाफ पैटर्न को लेकर शिक्षकों से लाइव चर्चा की और नए पदों को सृजित करने को लेकर विस्तार से चर्चा की।

 

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RU की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा के एग्जाम किए थे स्थगित

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया। इसके तहत राज्य की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय में भी परीक्षाओं को स्थगित किया गया, लेकिन आरयू की लापरवाही एक बार फिर से विद्यार्थियों पर भारी पड़ती हुई नजर आ रही है।

04/05/2021

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम किया जाएगा घोषित

सेना भर्ती लिखित परीक्षा का परिणाम 13 नवंबर को सुबह 11 बजे अभ्यर्थी के संबंधित भर्ती कार्यालय, मुख्यालय भर्ती कार्यालय, जयपुर और आईवीआरएस, जयपुर में घोषित किया जाएगा।

12/11/2019

इंद्रधनुष के रंगों पर बच्चों ने दी परफॉर्मेंस

इंद्रधनुष में सात रंगों में एक भी रंग नहीं होगा, तो वह इंद्रधनुष नहीं कहलाएगा। इसी थीम को बच्चों ने मंच पर अपनी परफॉर्मेंस से बखूबी साकार किया।

05/12/2019

अवकाश, कार्यमुक्ति एवं कार्यग्रहण और अन्य सभी कार्य को एक दिसम्बर से संस्कृत शाला दर्पण पर होंगे ऑनलाईन

संस्कृत शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कर्मचारियों की लम्बित शिकायतों का करें त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश।

26/10/2021

छात्रों को राहत: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द, परिभाषित मानदंड के आधार पर परिणाम तैयार करेगा बोर्ड

सरकार ने कोरोना महामारी के कारण बनी अनिश्चितता की स्थिति के मद्देनजर छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोपरि करार देते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह भी तय किया गया कि बोर्ड पूरी तरह से परिभाषित मानदंड के आधार पर निश्चित समय में 12वीं के परिणाम तैयार करने के लिए कदम उठाएगा।

02/06/2021

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल के बाहर फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

वैशाली नगर के जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल के बाहर अभिभावक फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

22/04/2019

एविएशन क्षेत्र में अपार संभावनाएं

एविएशन क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है। आवश्यक्ता है तो स्टूडेंट्स को अपना ध्यान केन्द्रित कर प्रयास करने की।

13/12/2019